भारत एक ऐसा देश है जहां खुले में Kiss करना मना है, पर खुले में Piss (मूत्रविसर्जन) करना नहीं. कोई खुले में Kiss करने को संस्कृति के खिलाफ बताता हैं तो कोई बेशर्मी. Kissing एक अनोखा अनुभव है जो आपके प्यार में Oxygen का काम करता है. Kissing सिर्फ प्यार के लिए ही नहीं आपके स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद है. Kissing के ये रोचक तत्व आपको हैरान कर देंगे.

1. मां के गर्भ से ही पता चल जाता है आपका Kissing Style

Source- Prayfulmum

आपने कई फिल्मों में लोगों को Kiss करते वक्त दाएं तरफ़ झुके हुए देखा होगा. एक जर्मन प्रेक्षक ने 100 जोड़ों को किस करते हुए आॅबज़र्व किया और पाया कि उनमें से 2/3 लोगों का झुकाव दाएं तरफ़ होता है. वैज्ञानिकों ने पाया है कि ये स्वाभाविक होता है. इसके लक्षण मां के गर्भ में ही पता चल जाते हैं जब बच्चा अपना सर दाएं तरफ झुकाता है.

2. Kissing से 146 मासपेशियों की ज़रूरत पड़ती है

Source- Yourtango

ब्रिटिश रिसर्चर्स की एक टीम ने कुछ जोड़ों की किसिंग का अध्ययन एमआरआई स्कैनर के साथ किया. अध्ययन में पाया कि Kissing में 146 मासपेशियों का आपस में तालमेल ज़रूरी होता है. इसमें 34 चेहरे की और 112 Postural Muscles का इस्तेमाल होता है.

3. साल 1439 में Kissing को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया था

Source- Libary

16 ​जुलाई 1439 में इंगलैंड के किंग हेनरी VI ने Kissing पर बैन लगा दिया था. राजा ने राज्य में फैल रही बीमारी का कारण Kissing बताया था. इसके बाद दुनिया के कई देशों में स्मूचिंग बैन हुईं थी. 16वीं शताब्दी में नेपल्स में किसिंग सिर्फ सार्वजनिक स्थल पर ही बैन नहीं हुई बल्कि इस पर मौत की सज़ा भी घोषित कर दी गई.

4. इस पत्थर को Kiss से बदलती है किस्मत

Source- Wikimedia

आयरलैंड के लोगों के मुताबिक वहां के Blarney Stone को उल्टा लेट कर चूमने से आपकी किस्मत अच्छी होती है. हर साल इस पत्थर को चूमने में लिए 4 लाख पर्यटक आते हैं और कई इस पत्थर को चूमने के चक्कर में खाई में ​भी गिर जाते हैं.

5. यात्रियों का सरदर्द बन गए थे French Kissers

Source- Expressionsholiday

20वीं शताब्दी में फ्रांस के यात्री ट्रेन में सफर करते वक्त इतनी बुरी तरह से Kiss करते थे कि ट्रेन में Kissing पूरी तरह बैन कर दी गई थी.

6. 1960 से पहले Hollywood फिल्मों में लेट कर ​नहीं कर सकते थे Kiss

Source- Playbuzz

अब तो फिर भी आप Hollywood फिल्मों एक से एक सीन देख सकते हैं पर कुछ समय पहले सेंसर बोर्ड इतना दरियादिल नहीं था. 1960 से फिल्में में लोग लेट कर ​Kiss नहीं कर सकते थे. Kiss करते वक्त ​अभिनेता का एक पैर ज़मीन पर होना ज़रूरी था.

7. Science of Kissing में आप बना सकते हैं अपना भविष्य

Source- Zcache

किसी भी दूसरे विषय की तरह Science of Kissing भी एक विषय है. इस विषय को Philematology कहते हैं और जो इसकी पढ़ाई कर लेता है उसे Osteologist कहते हैं.

8. Thailand की जोड़ी ने की है ​दुनिया की सबसे लम्बी Kiss

Source- Beritasatu

Guinness World Record के लिए Thailand के Ekkachai और Laksana Tiranarat लगातार 58 घंटे, 35 मिनट और 58 सेकंड तक Kiss कर चुके हैं.

9. Kissing से आप पांच साल ज़्यादा जी सकते हैं आप

Source- Sticky

एक खोज के मुताबिक जिन आदमियों को काम पर जाने से पहले उनकी पत्निया गाल पर किस करती हैं वो 5 साल ज़्यादा जीते हैं.

10. Italian Kissers के आगे सब पानी कम हैं

Source- Blogspot

ये आंकड़ा आपका दिल दुखा सकता है पर सच ये ही है कि Kissing में इतालवी लोगों का कोई मुकाबला नहीं है.

11. एक औसत व्यक्ति अपने जीवन के 2 हफ़्ते Kiss कर के बिताता है

Source- Zcache

विशेषज्ञों के मुताबिक एक औसत व्यक्ति अपने जीवन में 20,160 मिनट Kiss करके बिताता है.

12. Kiss से कई स्वास्थ्य लाभ हैं

Source- Rd

ये हुई कोई असली फायदे की बात. Kiss आपके शरीर की कैलोरीज़ जलाता है और Immune System को मजबूत बनाता है. Kiss आपके शरीर के दर्द को दूर करती है और कैविटी से बचाता है.

13. चूहों से आया है हमारा Kiss के लिए लगाव

Source- Vignette

University of Tokyo के कुछ शोधकर्ताओं के अनुसार ​Kiss के लिए हमारा लगाव एक प्राचीन चूहे से आया है. मनुष्य और चूहों की आनुवांशिक बनावट लगभग एक जैसी होती है. लगभग 7.5 करोड़ से 12.5 करोड़ साल पहले हमारे एक ही पूर्वज थे जो अपने पार्टनर के साथ नाक रगड़ कर इच्छाओं को संकेत देते थे.

14. मध्य काल से जुड़ा है प्यार के चिह्न 'XOXO' के 'X'

Source- Paperhouse

अकसर हम अपना प्यार दिखाने के लिए मैसेज या ई​मेल के अंत में 'XOXO' लिखते हैं जिसका मतलब होता है Hugs And Kisses. पर काफी लोगों को नहीं पता की ये 'X' कहां से आया है. इतिहासकारों के मुताबिक ये चिह्न मध्य काल से आया है जब लोग ज़्यादा पढ़े लिखे नहीं होते थे. उस वक्त किसान दस्तावेजों पर 'X' मार्क लगा कर अपनी गारंटी देते थे और फिर दस्तावेजों को Kiss करके आपनी ईमानदारी दिखाते थे.

15. महिलाओं को 15वीं और पुरुषों को 16वीं Kiss से मिलता है सच्चा प्यार

Source- Random

कहने में ये थो अजीब है पर एक ब्रिटिश अध्ययन के लिए एक वेबसाईट पर नज़र रखी गई. इस अध्ययन में लोगों की Dates, ब्रेकअप और One Night Stand पर नज़र रखा गया और देख कितनी Dates के बाद लोगों को सच्चा प्यार मिलता है. इसी सर्वे में लोगों शोधकर्ताओं ने पाया कि लड़कियों को किसी व्यक्ति की 15वीं Kiss और लड़कों को 16वीं Kiss के बाद सच्चे प्यार का पता चलता है.