दुनियाभर के 195 देशों में कई देश ऐसे भी हैं, जो भारत के एक औसत आकार के गांव से भी छोटे हैं. अगर इन देशों के एक साथ जोड़ भी दें, तो इनका कुल क्षेत्रफल गोवा से बस थोड़ा ज़्यादा ही होगा.

1. Palau

Source: bluemarlinpalau

जनसंख्या: 21,977

क्षेत्रफल: 459 वर्ग किलोमीटर

प्रशांत महासागर के पश्चिम में स्थित ये देश 340 द्वीपों से मिल कर बनता है. इस जगह को तीन हज़ार साल पहले Filipino से विस्थापित लोगों ने बसाया था. Palau में 130 विलुप्त होती शार्क की प्रजातियां पाई जाती हैं. वहां की Jellyfish झील में लाखों गोल्डन जेलिफ़िश पाई जाती हैं.

2. Niue

Source: lonelyplanet

जनसंख्या: 1,624

क्षेत्रफल: 261.5 वर्ग किलोमीटर

Niue एक छोटा-सा देश है, जो New Zealand के पूर्वोत्तर में स्थित है. शानदार नज़ारे होने के बावजूद इस देश में पर्यटन व्यापार फल-फूल नहीं रहा है. इसकी अर्थव्यवस्था पूरी तरह से अपने पड़ोसी देश New Zealand से मिलने वाली मदद के ऊपर निर्भर है. इस देश के जनसंख्या इतनी कम है कि वहां सिर्फ़ दो मुक्केबाज़ हैं और उन्हें न चाहते हुए भी आपस में लड़ना पड़ता है.

3. Saint Kitts and Nevis

Source: telegraph

जनसंख्या: 54,821

क्षेत्रफल: 261 वर्ग किलोमीटर

इस देश को Federation of Saint Christopher and Nevis नाम से भी जाना जाता है. ये सम्प्रभु देश वेस्टइंडीज़ में स्थित है. ये दो द्वीपों से मिल कर बना है- Saint Kitts और Nevis. अपनी अर्थव्यवस्था चलाने के लिए ये अपनी नागरिकता बेचती है. इसकी नागरिकता पाने की चाहत रखने वाले को वहां की स्थानीय चीनी मिल में 2,50,000 डॉलर निवेश करना पड़ता है या 4,00,000 डॉलर की संपत्ति ख़रीदनी पड़ती है.

4. Tuvalu

Source: missedmedia

जनसंख्या: 11,097

क्षेत्रफल: 26 वर्ग किलोमीटर

Tuvalu प्रशांत महासागर में स्थित है. ये तीन द्वीप और 6 प्रवालद्वीप से मिल कर बनता है. इसकी 50% जनसंख्या इसकी राजधानी Funafuti में बसती है. इस देश की आय का स्रोत '.tv' Domain Name है, इसे बेच कर ही इसकी सरकार करोड़ों कमा लेती है.

5. Nauru

Source: telegraph

जनसंख्या: 13,049

क्षेत्रफल: 21 वर्ग किलोमीटर

मध्यप्रशांत सागर में स्थित ये देश दुनिया का तीसरा सबसे छोटा देश है. Nauru की कोई आधिकारिक राजधानी नहीं है. इस देश में सार्वजनिक परिवहन प्रणाली भी नहीं है, इसकी कुल सड़क की लंबाई 25 किलोमीटर है, जिसमें लोग निजी गाड़ी से ही सफ़र करते हैं.

6. The Principality of Seborga

Source: interestingworldhistory

जनसंख्या: 320

क्षेत्रफल: 14 वर्ग किलोमीटर

यह देश Imperia के पूर्व-पश्चिम में स्थित है. The Principality of Seborga के राजा हैं Prince Marcello I. 320 लोगों के इस देश के पास 3 लोगों की सेना भी है. जिसमें 1 रक्षामंत्री है और 2 सीमा रक्षक.

7. Malta

Source: newstatesman

जनसंख्या: 4,50,000

क्षेत्रफल: 316 वर्ग किलोमीटर

दक्षिण यूरोप में स्थित इस छोटे से राष्ट्र की गिनती सबसे अधिक जनसंख्या घनत्व वाले राष्ट्र की सूची में भी होती है. इस राष्ट्र की अपनी मुद्रा, वेबसाइट और कार नंबर भी है. इस देश के नागरिक यूरोप के देशों में बिना वीज़ा के घूम सकते हैं.

8. The Republic of Molossia

Source: cntraveller

जनसंख्या: 34

क्षेत्रफल: 5,300 वर्ग मीटर

ये दावा किया जाता है कि The Republic of Molossia अमेरिका के भीतर ही एक छोटा सा राज्य है. इसकी स्थापना Kevin Baugh ने 1962 में की थी. इसके पास अपना ध्वज, राष्ट्रगान और अंतरिक्ष प्रोग्राम है.

9. Vatican City

Source: amazing places

जनसंख्या: 1,000

क्षेत्रफल: 110 एकड़

रोम में स्थित में ये संप्रभु राष्ट्र जनसंख्या और क्षेत्रफल के आधार पर दुनिया का सबसे छोटा राज्य है. इसके नागरीक औसतन दुनिया में सबसे ज़्यादा वाईन का उपभोग करते हैं, प्रतिव्यक्ति 74 लीटर प्रतिसाल. इस देश के पास दुनिया का सबसे छोटा रेल नेटवर्क भी है, जिसकी लंबाई 300 मीटर है.

10. Monaco

Source: investopedia

जनसंख्या: 38,499

क्षेत्रफल: 2.02 किलोमीटर

फ्रांस के समीप ये पश्चिमी यूरोप में स्थित है. इसके राजा Prince Albert II हैं. यहां के टैक्स लॉ के कारण ये अमीरों के लिए पसंदीदा जगहों में से है. इसकी 30 प्रतिशत अर्थव्यवस्था उन अमीरों के बदौलत ही चलती है. हर साल होने वाले Grand Prix रेस की वजह से भी Monaco प्रसिद्ध है. क्षेत्रफल के अनुपात में इसके पास दुनिया की सबसे बड़ी पुलिस फ़ोर्स है.

11. San Marino

Source: Worldly Rise

जनसंख्या: 33,203

क्षेत्रफल: 61.2 वर्ग किलोमीटर

San Marino एक संप्रभु राष्ट्र है, जो कि इटली के उपद्वीप के उत्तरी भाग में स्थित है. GDP के हिसाब से ये दुनिया का सबसे अमीर राष्ट्र है. इस देश के ऊपर कोई कर्ज़ नहीं है, इसकी सालाना आय ख़र्च से अधिक है. ये दुनिया का एकमात्र राष्ट्र है, जिसके पास आबादी से ज़्यादा गाड़िया हैं.

12. Marshall Islands

Source: Bucketlist

जनसंख्या: 53,066

क्षेत्रफल: 181.4 वर्ग किलोमीटर

ये द्वीप राष्ट्र प्रशांत महासागर में स्थित है. इसका नाम एक अंग्रेज़ खोजकर्ता के ऊपर रखा गया है, जिसने इसे 1788 में ढूंढा था. इस द्वीप के उत्तरदक्षिणी भाग को दूसरे विश्व युद्ध में जहाजों की कब्रगाह के तौर पर इस्तेमाल किया गया था. इस द्वीप का एक हिस्सा इसलिए विलुप्त हो गया क्योंकि अमेरिका की आर्मी ने यहां हाइड्रोजन बम का परिक्षण किया था.

13. Seychelles

Source: Seychelles Prestige

जनसंख्या: 94,677

क्षेत्रफल: 459 वर्ग किलोमीटर

115 द्वीपों के समुय से बना ये राष्ट्र हिंद महासागर में स्थित है. एक वक़्त था जब इसे समुद्री लुटेरों का स्वर्ग कहा जाता था. माना जाता है यहां आज भी लूटे गए ख़जाने छुपा कर रखे हुए हैं. इस देश की राजधानी दुनिया की सबसे छोटी राजधानी है.

14. Andorra

Source: Vrbo

जनसंख्या: 77,281

क्षेत्रफल: 467.6 वर्ग किलोमीटर

Andorra यूरोप का छठवां और दुनिया का सोलहवां सबसे छोटा राष्ट्र है. इस देश का अपना राष्ट्रीय बैंक नहीं है. और ये पिछले हज़ार साल के इतिहास में कभी किसी जंग का हिस्सा नहीं रहा. हालांकि प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान इसने जर्मनी के ख़िलाफ युद्ध की घोषणा ज़रूर की थी लेकिन इसने जर्मनी से लड़ने के लिए अपनी सेना नहीं भेजी.

15. Grenada

Source: Caribbean National Weekly

जनसंख्या: 1,07,317

क्षेत्रफल: 348 वर्ग किलोमीटर

ये दक्षिणी कैरिबियाई सागर में स्थित है. यह राष्ट्र सात द्वीपों के समूह से बनता है. इसे 'मसालों का द्वीप' भी कहा जाता है. ये देश इतना छोटा है कि यहां बस तीन ही ट्रैफ़िक लाइट हैं.

उपर्युक्त सभी राष्ट्र भले ही आकार और जनसंख्या के हिसाब से बहुत छोटे हैं, लेकिन इनमें से कई विश्व राजनीति पर अपना प्रभाव रखते हैं.