सर्दियां आते ही बालों का झड़ना और स्किन का ड्राई होना जैसी समस्या शुरू हो जाती हैं. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए ज़्यादातर लोग सरसों या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं. मगर आज हम आपको कुछ ऐसे ही अन्य ऑयल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत उपयोगी हैं.

Source: kosai

आइए जानते हैं कौन-कौन से हैं वो ऑयल...

1. एग ऑयल

Source: wildaboutbeauty

बालों के लिए एग ऑयल बहुत उपयोगी है. ये ओमेगा 3 और ओमेगा 6 के साथ ही फ़ैटी एसिड का बेहतरीन सोर्स है. इसमें EFA होता है. इसमें मौजूद एंटी-इंफ़्लेमेट्री प्रॉपर्टी स्कैल्प को कंडिशन कर डैंड्रफ और बाल गिरने की समस्या को दूर करती है.

2. मारूला ऑयल

Source: walgreens

इस ऑयल में ओमेगा 6 और ओमेगा 9 के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं. ये प्रॉपर्टीज़ स्किन की सभी प्रॉब्लम्स के लिए फ़ायदेमंद होती हैं. इससे स्किन में नमी बरकरार रहती है. इससे मुहांसे और दाग-धब्बे नहीं होते हैं. मेकअप करने से पहले इस ऑयल की कुछ बूंदें चेहरे पर लगाएं, ये प्राइमर का काम करेगा.

3. कैरट सीड ऑयल

Source: daolusorganicproducts

कैरट सीड ऑइल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और सी की मात्रा काफ़ी होती है, जो आपकी स्किन और बालों के लिए फ़ायदेमंद है. इसके एंटी फ़ंगल और एंटी बैक्टीरिया गुणों से स्किन इंफ़ैक्शन का ख़तरा कम होता है.

4. ऑर्गन ऑयल

Source: onlymyhealth

एंटी ऑक्सीडेंट्स, विटमिन ई और विटमिन ए का अच्छा सोर्स है. जो स्किन के लिए फ़ायदेमंद होता है. ये ऑयल काफ़ी लाइट होता है, इसलिए ये चिपचिपाता भी नहीं है. इससे आपकी एक्सट्रा ड्राई और डैमेज स्किन ठीक होती है. ये बालों और नाखुनों के लिए भी अच्छा होता है.

5. रोज़ हिप ऑयल

Source: esteticamagazine

इस ऑयल के इस्तेमाल से स्किन के दाग, धब्बों और झुर्रियों को दूर किया जा सकता है. ये चेहरे की त्वचा पर अंदर तक काम करता है. इसमें विटामिन्स, एंटीऑक्सीडेंट और ज़रूरी फ़ैटी एसिड होते हैं.

6. जोजोबा ऑयल

Source: nari

जोजोबा ऑयल त्वचा को पोषित करने के साथ ही बालों को भी मजबूत, घना और स्वस्थ रखता है. इससे चेहरे पर होने वाले मुहांसो और दाग-धब्बों से छुटकारा पाया जा सकता है. इस ऑयल में विटामिन ई और बी के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट भी होता है.

7. ऑलिव ऑयल

Source: bebaakindia

ऑलिव ऑयल ड्राई स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. इससे रोज़ मसाज करने से चेहरे की नमी बनी रहती है. इसमें शक्‍तिशाली एंटीऑक्‍सीडेंट जैसे फ़ाइटोस्‍टेरॉल, पॉलीफ़ेनॉल और विटामिन ई ऑयल होता है.

8. बादाम का तेल

Source: capitalfm

ये ऑयल हर तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है, लेकिन सबसे अच्छा ये ड्राई स्किन के लिए होता है. इस ऑयल से रोज़ मसाज करने से त्वचा संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी. इस ऑयल में विटामिन ए और बी पाया जाता है.

9. एप्रिकॉट ऑयल

Source: drhealthbenefits

इसमें बीटा कैरोटिन और फ़ाइबर अच्छी मात्रा में होता है. ये तेल बालों और त्वचा के लिए बहुत फ़ायदेमंद है. इसे लगाने से चेहरे में कील, मुंहासे और दानों की समस्या नहीं होती है. ये स्किन हाइड्रेट लंबे समय तक उसकी नमी और चमक बनाए रखता है.

10. फ़्लैक्सीड ऑयल

Source: naturalfoodseries

इसमें होने वाला विटामिन बी और वसा त्वचा के लिए उपयोगी है. ये त्वचा को रूखी होने से बचाता है. इससे मुंहासे, एलर्जी और एग्ज़ीमा जैसी समस्याएं नहीं होती हैं. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ़्लेमेट्री गुण होता है. इसे आप खाने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और स्वस्थ रह सकते हैं.

11. मस्टर्ड ऑयल

Source: ndtv

इसे सरसों का तेल और कड़वे तेल के नाम से भी जानते हैं. ये हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है. ये सबसे ज़्यादा खाना बनाने के लिए प्रयोग किए जाने वाला तेल है. ये ऑयल स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है. इसमें होने वाले ऑलिक और लीनोलिक एसिड बालों की बढ़ने में मदद करते हैं.

12. कोकोनट ऑयल

Source: nytimes

ये ऑयल स्किन पर Natural Moisturizer का काम करता है. इसके इस्तेमाल से स्ट्रेच मार्क्स भी दूर किए जा सकते हैं. बालों में इससे सिर्फ़ 5 मिनट मसाज करिए. इससे आपके बाल घने, लंबे और चमकदार होंगे.

13. लैवेंडर ऑयल

Source: nature

इससे त्वचा रोगों जैसे मुंहासे, जली त्वचा, ड्राई, एग्ज़िमा, खुजली, टैनिंग और त्वचा की सूजन आदि से छुकारा पाया जा सकता है. इसके इस्तेमाल से त्वचा में चमक भी आती है. लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें, बादाम या वनस्पति तेल (नारियल, तिल आदि) के साथ मिलायें और बालों में लगायें. इससे रूसी नहीं होगी और बाल लंबे होंगे.

14. टी ट्री ऑयल

Source: nature

ये ऑयल वायरल, फ़ंगल और बैक्टीरियल इंफ़ेक्शन से बचाता है. स्किन इंफ़ेक्शन होने पर इसमें सैंडलवुड और लैवेंडर मिलाकर लगाने से आराम मिलता है. वहीं ये किसी भी तरह की चोट पर सीधा लगाया जा सकता है.

15. एवोकॉडो ऑयल

Source: myfitnesspal

इस ऑयल में विटामिन ई, प्रोटीन और पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है. इस ऑयल से चेहरे पर मसाज करने से झुर्रियां कम होती है. साथ ही ओमेगा-3 फ़ैटी एसिड होने से त्‍वचा में कसाव आता है और नमी बनी रहती है.

16. एसेंशियल ऑयल

Source: usatoday

इस ऑयल को खरीदने से पहले पैच टेस्ट जरूर कर लें, कि ये आपकी त्वचा के लिए सही है या नहीं. इसको लगाने से पहले इसमें कोई भी ऑयल, जैसे नारियल आदि मिला लें, क्योंकि ये बहुत गाढ़ा होता है इसलिए बिना इसमें हल्का तेल मिलाए लगाने से आपको खुजली, जलन, लाल दाने पड़ जाने की समस्या हो सकती है.

अब सर्दियों से घबराए नहीं बस, इन ऑयल्स का इस्तेमाल करें और ग्लोइंग स्किन पाएं.