सोशल मीडिया के इस दौर में लोग भले ही कॉमिक्स पढ़ने में इतनी दिलचस्पी नहीं दिखते हों. लेकिन दो दशक पहले यही मज़ेदार कॉमिक्स लोग बड़े चाव से पढ़ा करते थे. चाचा चौधरी, साबू , नागराज, पिंकी, बिल्लू, सुपर कमांडर ध्रुव, तेनाली रामा, परमाणु, शक्ति और तिरंगा जैसे कई कॉमिक कैरेक्टर होते थे, जिन्हें हम आज भी याद करते हैं. डायमंड और राज कॉमिक्स के उस दौर में हमारे पास टाइम पास के बस यही सबसे अच्छे साधन हुआ करते थे.

1. चाचा चौधरी और साबू

याद है न बचपन में हम जब भी हम 'चाचा चौधरी और साबू' की कोई कॉमिक्स पढ़ते थे, तो 'चाचा चौधरी कंप्यूटर से भी ज़्यादा तेज़ चलता है' ये वाक्य उसमें ज़रूर होता था. जब भी कोई मुसीबत की घड़ी आती थी चाचा चौधरी अपने तेज़ दिमाग़ से उसे चुटकियों में ठीक कर दिया करते थे. बाकि जो भी ताक़त वाला काम होता था उसके लिए साबू था न. 'चाचा चौधरी और साबू' उस समय हर बच्चे की फ़ेवरेट कॉमिक्स हुआ करती थी.

2. नागराज

नागराज शायद हमारे देसी कॉमिक्स के सबसे लोकप्रिय और ताकतवर सुपरहीरो में से एक है. जिस तरह 'शक्तिमान' हर बच्चे का फ़ेवरेट टीवी सुपरहीरो हुआ करता था. उसी तरह नागराज कॉमिक्स की दुनिया का पहला सुपरहीरो था. करीब 25 साल पहले नागराज को एक सुपरहीरो की तरह पेश किया गया था. नागराज के पास कई प्रकार की शक्तियां हुआ करती थी. वो एक काल्पनिक शहर में रहता था और न्यूज़ चैनल में काम करता था.

3. पिंकी

डायमंड कॉमिक्स द्वारा बनाई गई एक और लोकप्रिय किरदार थी पिंकी. पिंकी को भला कौन भूल सकता है जिसकी वजह से हमेशा उसके पड़ोसियों को किसी न किसी मुसीबत का सामना करना पड़ता था. अन्य सुपरहीरो की तरह पिंकी न तो बुद्धिमान थी और न ही उसके पास कोई सुपर पावर थी. फिर बच्चे इस बेहद पसंद करते थे.

4. बिल्लू

प्राण कुमार शर्मा द्वारा बनाया गया 'बिल्लू' डायमंड कॉमिक्स के सबसे पुराने किरदारों में से एक है. इस किरदार को पहली बार 1973 में लोगों के बीच पेश किया गया था. इसके बाद बिल्लू लगातार कई साल तक बच्चों का फ़ेवरेट बना रहा, जब तक कि टीवी क्रांति नहीं आ गयी. बिल्लू के कुत्ते 'मोती' को हम कैसे भूल सकते हैं.

5. तेनाली रामन

तेनाली रामन भी बेहद पॉपुलर किरदार हुआ करता था. ये उस दौर में उन चंद कॉमिक्स में से एक थी जो अलग-अलग भाषाओं में प्रकाशित हुई थी. तेनाली रामन की कॉमिक्स 'अमर चित्र कथा' द्वारा प्रकाशित की गई थी. तेनाली अपने तेज़ दिमाग से अच्छे-अच्छों की हवा टाइट कर दिया करता था. ये किरदार बच्चों के बीच एक अलग किस्म के सुपरहीरो के रूप में जाना जाता था.

6. परमाणु

90 के दौर में एक और कॉमिक्स सुपरहीरो 'परमाणु' हुआ करता था. जिसने तकरीबन 20 सालों तक लोगों का भरपूर मनोरंजन किया. राज कॉमिक्स द्वारा गढ़ा गया ये किरदार उस समय बच्चों और बड़ों के बीच बेहद पॉपुलर था. परमाणु जो ड्रेस पहनता था वो उसे परमाणु हमलों से बचाता था. उसके पास 'प्रोबॉट' नामक एक रोबोट भी हुआ करता था जो उसे मुसीबत में मदद करता था.

7. शक्ति

'शक्ति' को राज कॉमिक्स के शानदार महिला किरदारों में से एक गिना जाता है. कॉमिक्स की दुनिया में शक्ति सबसे प्रभावशाली महिला सुपर हीरो थी. महिलाओं के साथ होने वाले अन्याय के ख़िलाफ़ लड़ना ही उसका मकसद था. वो अपनी तीसरी आंख से आग निकालकर लोहे को पिघला देती थी और उससे हथियार बनाकर दुश्मनों का विनाश करती थी.

8. तिरंगा

तिरंगा अपने परिधान और उद्देश्य के कारण लोगों के दिलों में देशप्रेम की भावना जागृत करने का काम करता था. देश के हर दुश्मन के ख़िलाफ़ लड़ना ही उसे असली देशभक्त बनाता था. तिरंगा के पास कोई विशेष शक्ति तो नहीं थी, लेकिन वो बुद्धिमान बहुत था. अपने तेज़ दिमाग के कारण वो कभी भी दुश्मन की चाल में नहीं फंसता.

9. शिकारी शंभु

शिकारी शंभु भी कॉमिक्स की दुनिया का एक बेहद दिलचस्प किरदार हुआ करता था. शंभु था तो शिकारी लेकिन बेहद कमज़ोर दिल वाला. भाग्य ने हमेशा उसका साथ दिया. शंभु जब भी शिकार पर जाता था किस्मत से उसके साथ ज़्यादातर बार ऐसा होता था कि जानवर अनजाने में उसके जाल में फंस जाया करते थे. उसका किरदार बेहद मज़ेदार था.

10. हवलदार बहादुर

हवलदार बहादुर कोई सुपरहीरो किरदार तो नहीं था. लेकिन साधारण सा दिखने वाला ये हवलदार कारनामे सारे सुपरहीरो वाले करता था. जो काम अच्छे-अच्छे पुलिस ऑफ़िसर नहीं कर पाते थे, वो हवलदार बहादुर कर जाता था. इसीलिए लोग उसे पसंद करते थे.

11. डोगा

अगर आपने हिंदी कॉमिक पढ़ी हों तो 'डोगा' के बारे में पता न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता है. सभी पात्रों में से डोगा ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है. अन्य सुपरहीरो की तरह डोगा किसी काल्पनिक शहर में नहीं, बल्कि मुंबई में रहता है. जब भी कोई डोगा को परेशान करने की कोशिश करता है, वो विकराल रूप धारण कर लेता है.

12. अंगारा

वैसे तो अधिकतर सुपरहीरो किरदार डायमंड कॉमिक्स या राज कॉमिक्स ने ही बनाये हैं, लेकिन अंगारा 'तुलसी कॉमिक्स' की खोज है. अंगारा भी बेहद लोकप्रिय कॉमिक चरित्र था. उसका शरीर तो आदमियों जैसा था, शक्तियां जानवरों वाली थी. अंगारा अन्य सुपरहीरो से एकदम अलग था. उसका एकमात्र उद्देश्य प्रकृति और वन्यजीवन की रक्षा करना था.

13. सुपर कमांडो ध्रुव

'सुपर कमांडो ध्रुव' के बिना कॉमिक्स के सुपरहीरो की सूची पूरी नहीं हो सकती. ध्रुव भारतीय कॉमिक्स जगत का सबसे लोकप्रिय सुपरहीरो है. एक समय में ध्रुव की कामयाबी का आलम ये था कि वो नागराज की लोकप्रियता से भी आगे निकल गया था. ध्रुव की सबसे अच्छी बात ये थी कि उसके पास किसी भी प्रकार की सुपर पावर नहीं थी. बावजूद इसके वो अपनी मोटरसाइकिल के सहारे ही दुश्मन पर काल बनकर टूट पड़ता था.

14. सुप्पंदी

ट्विंकल कॉमिक्स का ये किरदार 'सुप्पंदी' निहायत ही मूर्ख और अपनी बेवकूफ़ी भरी हरकतों के लिए जाना जाता था. सुप्पंदी मूल रूप से गांव का रहने वाला व्यक्ति था. लेकिन अपनी ऊल-जलूल हरकतों से लोगों को हंसाया करता था.

15. मौला नसरुद्दीन

तेनाली रामन की तरह मौला नसरुद्दीन भी अपनी तेज़ बुद्धि और झूठ के मिश्रण से लोगों का ख़ूब मनोरंजन किया करता था. उनकी कहानियां न केवल चालाकी भरी होती थी, बल्कि उनमें बहुत सारी ज्ञान की बातें भी होती थीं. इस कॉमिक्स का भी कई भाषाओं में अनुवाद किया गया है.

16. कपीश

कपीश बच्चों का बेहद पसंदीदा कॉमिक्स कैरेक्टर हुआ करता था. कपीश के बाबूचा भालू, बुंदिला हाथी, मोटू ख़रगोश और ईगल पंजा जैसे कुछ दोस्त हुआ करते थे. कपिश के पास अलौकिक शक्तियां हैं, उसकी ये क्षमता और त्वरित सोच उसे अपने दोस्तों को बचाने में मदद करती थी.

17. इंस्पेक्टर स्टील

अन्य सुपरहीरोज़ की तरह इंस्पेक्टर स्टील भी प्रसिद्ध राज कॉमिक्स द्वारा बनाया गया था. इंस्पेक्टर स्टील पहले राज नामक एक साधारण इंस्पेक्टर हुआ करता था. एक फ़ील्ड ऑपरेशन में वो गंभीर रूप से घायल हो गया, जिसके बाद सिर्फ़ उसका शरीर ही बच पता है. उसके बाद उसके दोस्तों में से एक ऑपरेशन के ज़रिये उसका दिमाग़ स्टील से बनी बॉडी में स्थानांतरित देता है.

18. भौकाल

भौकाल भी सुपरहीरो है क्योंकि उसके शरीर में हज़ारों लोगों की शक्ति समाई थी. इसीलिए कहा जाता था कि वो अमर है. उसे लोगों की मदद के लिए विकास नगर नामक जगह पर भेजा जाता है और वो सफ़लता पूर्वक लोगों की मदद भी करता है. उसकी इसी विशेषता ने उसे भारतीय कॉमिक्स इतिहास के सबसे लोकप्रिय पात्रों में से एक बना दिया था.

Source: storypick

बचपन के कॉमिक सुपरहीरोज़ की इन तस्वीरों ने पुरानी यादें ताज़ा कर दी, उम्मीद करते हैं आपको भी अच्छी लगी होंगी.