हमारे देश और विदेश में झीलें और नदियां बहुत हैं. इन नदियों और झीलों में पानी की अठखेलियां करना बहुत अच्छा लगता है. इनके पास अगर थोड़ी देर बैठ लिया जाए, तो मन को शांति भी मिल जाती है और वहीं अगर ये झीलें साफ़-सुथरी हों, तो सोने पर सुहागा वाली बात हो जाए.

Source: kashmirhills

आज हम आपको देश और दुनिया की कुछ ऐसी ही झीलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो अपनी ख़ूबसूरती ही नहीं, बल्कि साफ़ पानी के कारण भी बहुत सुंदर हैं.

तो आइए जानते हैं कौन-कौन सी हैं वो झीलें...

1. नागिन झील

Source: jdmagicbox

डल झील का एक हिस्सा 'नागिन झील', कश्मीर में आकर्षण का केंद्र मानी जाती है. ये झील ज़बरवान पहाड़ियों पर स्थित है. यहां आने वाले पर्यटक झील के ख़ूबसूरत नज़ारों के साथ-साथ शिकारा का भी आंनद उठा सकते हैं.

2. मनसर झील

Source: famousplacesinindia

जम्मू की बेहद ख़ूबसूरत और बेमिसाल झीलों में एक है, मनसर झील. यहां पर स्थित भगवान शेषनाग का मंदिर भी लोगों को बहुत लुभाता है. यहां पर्यटक दर्शन करने के साथ-साथ मछलियों के साथ अठखेलियां भी करते हैं.

3. पैंगोंग झील

Source: gstatic

पैंगोंग एक बेहद ख़ूबसूरत नमकीन पानी की झील है, जो लद्दाख में बहुत ऊंचाई पर स्थित है. ये झील 134 किलोमीटर लंबी है. ये झील सर्दियों में पूरी तरह जम जाती है.

4. रेणुका झील

Source: tripoto

हिमाचल प्रदेश के सिरमौर ज़िले में सबसे बड़ी झील है. माना जाता है कि इस झील के पास भगवान शिव और देवी रेणुका के मंदिर भी हैं. आप यहां झील और उसके आस-पास के आकर्षक नज़ारों का लुत्फ़ उठा सकते हैं.

5. रिवालसर झील

Source: india

हिमाचल प्रदेश की आकर्षक झीलों में से एक है रिवालसर झील. ये झील हिन्दुओं, सिखों और बौध्दों के लिए पवित्र स्थल है.

6. त्सोंगमो या चांगू झील ( Tsomgo Or Changu Lake)

Source: mapio

पूर्वी सिक्किम में स्थित त्सोंगमो या चांगू झील गंगटोक से करीब 40 किमी दूर स्थित है. ये झील अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है. इस झील के बारे में एक विशेषता है. भारतीय डाक सेवा ने वर्ष 2006 में इस झील को समर्पित एक टिकट जारी किया था.

7. सुमेन्दु झील

Source: wikimedia

सुमेन्दु झील दार्जिलिंग ज़िले की निर्मल पहाड़ियों पर बसी है. इसे मिरिक का दिल कहा जाता है. इस झील के पास के चाय के बागानों, घाटियों की नैसर्गिक सुंदरता देखते ही बनती है.

8. सेला झील

Source: staticflickr

सेला झील अरुणाचल प्रदेश के उत्तर पूर्वी राज्य में दुनिया की सबसे ऊंची सेला दर्रा के पास पर स्थित है. इस झील का पानी नीला है. इस पर पड़ने वाली सूरज की किरणें इसे और भी मनोरम बना देती हैं. सर्दियों में इसका पानी जम जाने से यहां आने वाले पर्यटक इसके ऊपर पर स्कीइंग करते हैं.

9. Blue Lake, New Zealand

Source: stuff

न्यज़ीलैंड की ब्लू लेक पर्यटकों की मनभावन झीलों में एक है क्योंकि इस लेक का पानी इतना साफ़ है कि इसमें काफ़ी गहराई तक सब कुछ साफ़ नज़र आता है. इसे Rotomairewhenua झील के नाम से भी जाना जाता है. यहां आन वाले पर्यटक स्वीमिंग के साथ-साथ इस झील में फ़िशिंग, हाइकिंग और हेलीकॉप्टर राइड का भी मज़ा लेते हैं. इस झील का तापमान हमेशा 5-8 डिग्री रहता है.

10. Lake McKenzie, Australia

Source: imgix

फ़्रेज़र द्वीप पर स्थित, नीले और हरे रंग की झील McKenzie, ऑस्ट्रेलिया की सबसे प्रसिद्ध और सुंदर झीलों में से एक है. इसे एक झुकी हुई झील के रूप में जाना जाता है. इसका अर्थ है कि ये पानी की मेज के ऊपर स्थित है और इसमें केवल बारिश का पानी है. इस झील के आसपास की रेत और पानी दोनों ही बहुत साफ़ हैे.

11. Flathead Lake, U.S.A.

Source: homeaway

U.S.A की ये झील अपने साफ़ पानी और सुंदरता के लिए पर्यटकों के आकर्षम का केंद्र है. इस झील के आस-पास का एरिया पेड़ों से घिरा है. इसके चलते ये एक पिकनिक स्पॉट बन चुकी है. यहां पर आना वाले पर्यटक सेलिंग, फ़िशिंग, स्वीमिंग, पावरबोटिंग और वॉटर स्कींग का आनंद उठा सकते हैं.

12. Five-Flower Lake, China

Source: staticflickr

ये झील चीन के ज्यूहागो नेशनल पार्क का सबसे ख़ूबसूरत हिस्सा है. इसे वुहुहा झील भी कहते हैं. इस झील में नीले, गहरे हरे, हल्के पीले रंगों की सतह है. कई रंगों की छटा बिखरेने की वजह से इसे फाइव फ़्लॉवर झील कहते हैं.

13. Crater lake. U.S.A.

Source: pinimg

क्रेटर या वोल्कानिक झील अमेरिका की ख़ूबसूरत झीलों में से एक है. इस झील का साफ़ और गहरे नीले रंग का पानी लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है.

14. Lake Tahoe, U.S.A.

Source: pinimg

ये झील कैलिफ़ोर्निया और नेवादा के बॉर्डर के बीच है. ये झील उत्तरी अमेरिका की सबसे बड़ी पर्वतीय झील है. यहां पर पैरासेलिंग, स्कूबा डाइविंग और पैडल बोटिंग की जा सकती है.

15. Torch Lake, U.S.A.

Source: homeaway

टॉर्च झील अपनी दो मील लंबी रेत के लिए प्रसिद्ध है. यहां लोग कैनोइंग, विंडसर्फ़िंग और कयाकिंग कर सकते हैं. इसकी 340 फ़ीट तक की गहराई के चलते टॉर्च झील मिशिगन की सबसे गहरी अंतर्देशीय झील है. इसके अलावा यहां विभिन्न प्रकार की मछली पकड़ने का बी मज़ा ल सकते हैं. जैसे, ट्राउट, पाइक और व्हाइटफ़िश.

16. Lake Baikal, Russia

Source: 56thparallel

रूस के साइबेरिया के दक्षिणी भाग में स्थित ये झील दुनिया की सबसे पुरानी और गहरी झील है. ये 3 करोड़ साल से लगातार बनी हुई है और इसकी गहराई 744.4 मीटर है. ये झील दुनिया की सबसे बड़ी मीठे पानी की झील है. इसको विश्व की सबसे साफ़ झीलों में जाना जाता है. इस झील का आकार एक पतले, लम्बे नए चांद की तरह है.

17. Melissani Lake, Greece

Source: ytimg

ये झील दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत झील है. मेलिसनी झील ग्रीस के केफ़ोलोनिया द्वीप पर है, जो चारों ओर पहाड़ों से, जंगलों से और समंदर से घिरा हुआ है. ये झील 1951 में दुनिया की सबसे ख़ूबसूरत झील घोषित की गई थी.

18. Lake Mashū, Japan

Source: staticflickr

जापान की ये झील होक्काइडो द्वीप पर स्थित है. ये झील दुनिया की सबसे साफ़ पानी की झील है. इसे डेविल झील के नाम से भी जाना जाता है.

हिलस्टेशन और टूरिस्ट प्लेसेस के अलावा एकबार इन झीलों की तरफ़ भी अपना रूख़ करिए.