दोस्तों अगर आपने गौर किया हो तो हमारे देश में ज़्यादातर तीर्थस्थल पहाड़ों पर ही स्थित हैं, जहां तक जाने के लिए कई सौ सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है. लेकिन लोग अपनी मुराद पूरी करने और भगवान के प्रति अपनी आस्था को दर्शाने के लिए सीढ़ियों की ये यात्रा भी पूरी करते हैं. वैसे तो आपने कई तरह की सीढ़ियों के बारे में सुना होगा और अलग-अलग तरह की सीढ़ियां देखीं भी होंगी. छोटी-बड़ी, चौड़ी-लम्बी-ऊंची सीढ़ी. लकड़ी की सीढ़ी या लोहे की सीढ़ी. घुमावदार या एक मंज़िल से दूसरी मंज़िल तक ले जाने वाली सीढ़ियां.

इन सबके अलावा एक सीढ़ी और होती है और वो होती है सफ़लता की सीढ़ी. लेकिन आज हम यहां पर सफ़लता की सीढ़ी की नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे ऊंची और अनोखी सीढ़ियों की फ़ोटोज़ लेकर आये हैं. ये जितनी अद्भुत हैं, उतनी ही ख़तरनाक भी. तो चलिए नज़र डालते हैं ऐसी ही 19 सीढ़ियों पर.

1. अंगकोर वाट मंदिर की सीढ़ियां

भगवान विष्णु का सबसे बड़ा मंदिर भारत में नहीं बल्कि कम्बोडिया में स्थित है. ये मंदिर अंगकोर वाट मंदिर के नाम से प्रसिद्ध है. इस मंदिर की सीढ़ियां खड़ी हैं.

2. The Verruckt Waterslide Stairs, Kansas City, KS

ये दुनिया की सबसे ऊंची और तेज़ से वॉटर स्लाइड है, जिसके टॉप पर पहुंचने के लिए हिम्मत चाहिए. इस वॉटर स्लाइड जुलाई 2014 में खोली गई थी. इसके टॉप पर पहुंचने के लिए आपको 264 सीढ़ियां चढ़नी होंगी, जिनमें आपको 25 टर्न्स भी मिलेंगे.

3. Half Dome, Cable Route, Yosemite Valley, California

कैलिफ़ोर्निया की योसेमाइट घाटी में स्थित यह जगह काफ़ी अद्भुत है. इस जगह पर पहुंचने के लिए आपको 400 सीधी ऊर्ध्वाधर सीढ़ियों (खड़ी सीढ़ियां) पर चढ़ना होगा, तब जाकर आप इसके टॉप पर पहुंच पाएंगे.

4. Inca Stairs, Machu Picchu, Peru

Inca Trail staircaseपेरु के कुजको शहर का यह सबसे पुराना रास्ता है. यह सीढ़ी पहाड़ की ऊंचाइयों से लेकर पर्वतों की गहराइयों से होकर गुजरती है. इसमें कुल 1500 पायदान हैं, जिनमें कुछ ग्रेनाइट पत्थर से बने हैं.

5. स्टेचू ऑफ़ लिबर्टी, New York City

स्टैचू ऑफ़ लिबर्टी न्यूयॉर्क हार्बर में स्थित तांबे की एक विशाल मूर्ति है. इस मूर्ति की ऊंचाई 305 फुट है. 22 मंज़िला इस मूर्ति के ताज तक पहुंचने के लिये 354 घुमावदार सीढ़ियां चढ़नी पड़ती हैं.

6. Florli Stairs, Lysefjord, Norway

नॉर्वे में स्थित Florli पॉवर स्टेशन के स्टार्टिंग पॉइंट तक पहुंचना एडवेंचर के शौकीनों के लिए शानदार अनुभव हो सकता है. इसके टॉप पर पहुंचने के लिए आपको 4,444 सीढ़ियां चढ़नी पड़ेंगी, जिनकी कुल ऊंचाई ज़मीन से 2,427 फ़ीट है. ये दुनिया की सबसे ऊंची सीढ़ियां हैं, जिनको लकड़ी से बनाया गया है.

7. Mount Huashan Heavenly Stairs, China

चीन के इस पवित्र ताओवादी पर्वत में खुदी हुई इन सीढ़ियों की संख्या के बारे में कोई आधिकारिक गिनती नहीं की गई है. इसीलिए इनको 'heavenly stairs' भी कहा जाता है. ऐसा माना जाता है कि अगर आप Mount Huashan के टॉप पर पहुंच गए, तो आपको पता चल जाएगा कि "स्वर्ग" एक दूरदराज का घर है, जहां का नज़ारा अविश्वश्नीय है.

8. Janssen Observatory, Mont Blanc, France

फ़्रांस में स्थित Janssen Observatory की सीढ़ियां छोटी और सरल हैं. ये तंग नहीं हैं और साथ ही इनमें रेलिंग भी है और यहां बहुत भीड़-भाड़ नहीं होती है. लेकिन दुनिया के सबसे ऊंचे पर्वत आल्प्स स्थित होना और वहां की तेज़ हवा और हांड कंपा देने वाली ठंडक इनको ख़ास और अद्भुत बनाता है.

9. Moaning Cavern, California

Moaning Cavern कैलिफोर्निया की गहरी गुफा का चैम्बर है, जहां आप एक गाइड के साथ अंडरग्राउंड वॉक करने का आनंद उठा सकते हैं. लेकिन ये बेहद चुनौतीपूर्ण है, क्योंकि यहां की सैर करने के लिए आपको पूरे 3 घंटे बिना रुके चलना पड़ सकता है.

10. Haiku Stairs, Oahu, Hawaii

Haiku Stairsअमेरिका के हवाई में बनी इस सीढ़ी को 'जन्नत की सीढ़ी' भी कहा जाता है. इस सीढ़ी में कुल 3922 पायदान हैं. इसे लकड़ी से बनया गया था, लेकिन 50 के दशक में इसे मॉर्डन लुक दिया गया. हालांकि 1987 के बाद इस सीढ़ी को आम लोगों के लिए बंद कर दिया गया, लेकिन हाइकर्स अभी भी इस पर चढ़ाई करते दिख जाते हैं.

11. Derinkuyu Stairs, Cappadocia, Turkey

Turkey के Nevşehir Province के Derinkuyu जिले में भूमिगत शहर है Derinkuyu. जहां जाने के लिए आपको संकरी और घुमावदार सीढ़ियों पर से उतरना पड़ता है.

12. Duomo Stairs, Florence, Italy

इटली के इस स्मारक Florence Duomo में 463 सीढ़ियां हैं. जिनपर चढ़ना एक रोमांचक अनुभव हो सकता है.

13. Batu Caves, Malaysia

बातू गुफाएं मलेशिया के गोम्बैक जिले में स्थित हैं. जो चूना पत्थर की एक पहाड़ी स्थित हैं. इसमें गुफ़ाओं और गुफ़ा मंदिरों की शृंखलायें मौजूद हैं. ये गुफाएं मलेशिया की राजधानी क्वालालम्पुर से 13 किलोमीटर दूर है. इनको ये नाम पहाड़ी के पीछे बहने वाली बातू नदी से मिला है. इसमें भगवान मुरुगन की विशाल मूर्ति स्थित है, जिसके दर्शन के लिए गुफा के अंदर 50 सीढ़ियां चढ़कर जाना पड़ता है.

14. The Exorcist Steps, Washington, DC

15. Taihang Mountains Spiral Staircase, China

चीन में बनी इस सीढ़ी की ऊंचाई 300 फीट है. लोगों के लिए यह सीढ़ी चढ़ना माउंटेनिंग जैसा रोमांच देता है. खास बात यह है इस चढ़ाई के लिए उम्र 60 साल से कम और शारीरिक रूप से चुस्त-दुरुस्त होना चाहिए.

16. The Paris Catacombs, Paris

The Paris Catacombs फ्रांस में भूमिगत आक्षेप हैं, जो पेरोल के प्राचीन पत्थर खदानों को मजबूत करने के लिए बनाए गए. इसके एक छोटे से हिस्से में 6 मिलियन से अधिक लोगों के अवशेष रखे हुए हैं.

17. Cedar Creek Treehouse Observatory, Mount Rainer, Washington

18. Sagrada Familia Stairs, Barcelona, Spain

Sagrada Familia में 400 सीढ़ियां हैं जो सांप की तरत सर्पिल और छोटी हैं. ये सीढ़ियां बहुत ही कम जगह पर बनी हुई हैं. इसलिए ये थोड़ा claustrophobic हो सकता है.

19. Stairway to Hell, Kashima Island, Japan

दुनिया में ऐसी कई अनोखी और खूबसूरत सीढ़ि‍यां हैं, जिन पर चढ़ना और उन्हें देखना रोमांचकारी साबित हो सकता है.

Source: acidcow