दोस्तों डॉक्टर्स की सलाह होती है कि हर 1 महीने में टूथब्रश बदल देना चाहिए. और हम ऐसा करते भी हैं, टूथब्रश खराब होते ही उसको डस्टबिन में फेंक देते हैं. आप क्या करते हैं, जब आपका टूथब्रश ख़राब या पुराना हो जाता है? ज़ाहिर सी बात है फेंकते ही होंगे. मगर आपको शायद पता हो कि ये टूथब्रश ख़राब होने के बाद भी बहुत काम आता है. जी हां, आपकी किचन हो या बाथरूम, या फिर आपकी ड्रेसिंग टेबल हर जगह ये आपके लिए उपयोगी हो है.

आज हम आपको पुराने हो चुके टूथब्रश के कई तरह के इस्तेमालों के बारे में बताएंगे.

1. कंघा या हेयर ब्रश को साफ़ करने में

Source: wp

अकसर जब हम कंघे या हेयर ब्रश का इस्तेमाल करते हैं तो उनमें हमारे बाल फंस जाते हैं. और अगर आप अपनी कही या ब्रश में फंसे बालों और गन्दगी को आसानी से निकालना चाहते हैं पुराने टूथ ब्रश से उसको साफ़ कर सकते हैं.

2. नाख़ून के कोने में छिपी गंदगी को साफ़ करने के लिए

Source: instructables

जिन लड़कियों और महिलाओं के नाख़ून लम्बे होते हैं, उनको अपने नाख़ूनों को साफ़ रखना पड़ता है क्योंकि अगर उनमें गन्दगी होगी तो वो बहुत गंदे लगेंगे. लेकिन कई बार उनको साफ़ करना आसान नहीं होता. पर अब आपकी ये समस्या आपके पुराने टूथ ब्रश से हल हो जायेगी. बस आपको रोज़ नहाते वक़्त टूथब्रश की मदद से नाख़ूनों को साफ़ करना है. टूथब्रश से नाखूनों के भीतर की सफ़ाई करना भी आसान होता है क्योंकि इसके ब्रि‍सल्स मुलायम और बारीक होते हैं और आसानी से अंदर तक जा सकते हैं.

3. जूते और उनके सोल को साफ़ करने में

Source: instructables

बारिश के मौसम में अक्सर जूतों पर कीचड़ या मिट्टी लग जाती है और कई बार जूते के सोल में भी फंस जाती है. इस गन्दगी को हटाने के लिए आप पुराने टूथब्रश से अपने जूतें साफ़ करें. इसके लिए डिटर्जेंट के घोल में टूथब्रश को डुबायें और जूते पर लगी मिट्टी को साफ़ करें.

4. पायजामे का नाड़ा डालने में

Source: cloudfront

अगर आप काफी समय सेफ़्टी पिन या हेयर पिन से पायजामे में नाड़ा डालने में बर्बाद करते हैं, तो अब नहीं. जल्दी और आसानी से ये काम टूथब्रश के किया जा सकता है. इसके लिए आपको पुराने टूथब्रश का आगे का हिस्सा काट कर अलग करना है, और बचे हुए हिस्से में किसी गरम चीज़ से इतना बड़ा छेद करना है कि उनमें नाड़ा फंस जाए. लो जी तैयार है आपका नाड़ा डालने वाला यंत्र.

5. कपड़ों पर लगे ज़िद्दी दागों को मिटाने में

Source: ap2tg

अगर बार-बार वॉशिंग मशीन में धोने के बाद भी कई बार कपड़ों पर लगे ज़िद्दी दाग नहीं जाते हैं, तो दाग वाली जगह पर डिटर्जेंट का घोल डालकर पुराने टूथब्रश से साफ़ करें. इससे ज़िद्दी दाग साफ़ हो जायेगा.

6. गैस स्टोव की सफ़ाई में

Source: boldsky

खाना बनाते वक़्त गैस पर कभी तेल तो कभी कढ़ी का बेसन गिर जाता है, उस पर चिपक जाता है और आसानी से नहीं छूटता है. गैस स्टोव पर और उसके आस-पास जमी गन्दगी को पुराने टूथब्रश से साफ़ किया जा सकता है टूथ ब्रश को साबुन के घोल में डुबोएं और रगड़ कर साफ़ करें, चमक जाएगा आपका गैस स्टोव.

7. बाथरूम और किचन के टाइल्स और उनके बीच की जगह को साफ़ करने में

Source: wp

किचन के टाइल्स हों या वॉशरूम के गंदे हो ही जाते हैं और उनकी सफ़ाई करने में सबसे ज़्यादा दिक्कत आती हैं उनकी बीच की लाइनों को साफ़ करने में. इसके लिए आप बाथरूम क्लीनर में पुराने टूथब्रश को डुबाएं और उससे साफ़ करने टाइल्स और उनके बीच की जगह को, नए जैसे लगने लगेंगे.

8. किचन सिंक और वॉशरूम में वॉशबेसिन की सफ़ाई में

Source: thekrazycouponlady

किचन सिंक और बाथरूम में बाथटब या वाशबेसिन को भी आप टूथब्रश से आसानी से साफ़ कर सकते हैं.

9. लैंप शेड को साफ़ करने के लिए

Source: brassandwhatnots

आजकल चारों तरफ इतनी धूल आती है कि चाह कर भी आप उसको घर में घुसने से रोक नहीं सकते. इससे आपके घर की चीज़ों, शोपीस, लैम्पशेड आदि पर धूल चढ़ जाती है. इनको साफ़ करने के लिए पुराने टूथब्रश को गीला करें और धीरे धीरे साफ़ करें हर चीज़ आसानी से साफ़ हो जायेगी.

10. आईब्रो को ब्रश करने के लिए

Source: wp

अगर आपको भी लगता है कि आपकी आईब्रोज़ घनी नहीं हैं, और आप उनको घना दिखाना चाहती हैं. तो परेशानी किस बात की है, इसके लिए टूथब्रश में थोड़ा सा कैस्टर ऑयल लगाइये और आईब्रोज पर हल्के-हल्के घुमाइए. फिर देखिये कैसे आपकी पतली आईब्रोज़ भी घनी दिखेंगी और उनको ऑयल का पोषण भी मिलेगा. इस प्रोसेस को आप पलकों पर भी इस्तेमाल कर सकती हैं.

11. फटी एड़ियों को सॉफ़्ट बनाने के लिए

Source: india

अक्सर हम महिलायें अपने पैरों और एड़ियों पर ध्यान नहीं देती हैं. जिस कारण हमारी एडि़या फट जाती हैं. मगर अब फटी एड़ियों को सॉफ़्ट करने में भी मदद करेगा आपका पुराना टूथब्रश. इसके लिए आपको बस अपने पैरों को कुछ देर के लिए शॉवर जैल या शैम्पू के घोल में डूबाकर रखना है. और 10 -15 मिनट बाद टूथब्रश से पैरों, एड़ियों और नाख़ूनों को स्क्रब करना है. इसके बाद पैरों को धो कर उनपर फ़ुट क्रीम लगाएं. आपको खुद अपने पैर मुलायम लगेंगे.

12. ज्वेलरी को साफ़ करने के लिए

हमारे डेली यूज़ वाले गहने जैसे अंगूठियां, मंगल सूत्र, चेन या ईयररिंग्स पर साबुन या धूल जमा हो जाती है. रोज़ पहनने के कारण वो जल्दी गंदे दिखने लगते हैं. इसके अलावा अलमारी में रखे गहनों पर भी गन्दगी जम जाती है. तो अपने कीमती गहनों को साफ़ करने के लिए भी आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके लिए सबसे पहले गहनों को हल्के गर्म पानी में कुछ देर के लिए भि‍गोएं. फिर इनको टूथब्रश से हल्के हाथों से साफ़ करें. फिर देखिये कैसे आपके गहने नए जैसे लगने लगेंगे.

13. नेल पॉलिश हटाने के लिए

Source: wikihow

नेलपेंट छुड़ाने के लिए भी आप टूथब्रश का इस्तेमाल कर सकती हैं. कई बार ऐसा होता है कि नेल पेंट नाखून के किनारों में अंदर की तरफ़ चला जाता है या किनारों पर लगा रह जाता है. ऐसे में टूथब्रश की मदद से आप उसको साफ़ कर सकती हैं. इससे आपका नेल पेंट खराब भी नहीं होगा.

14. बालों को घना दिखाने के लिए इस्तेमाल करें टूथब्रश

Source: ladylifehacks

अगर आपके बाल ज्यादा घने नहीं हैं और आप पफ़ बनाना चाहती हैं, तो आप टूथब्रश की मदद से ये कर सकती हैं. आगे के बालों को उठाने और उनसे पफ बनाने के लिए टूथब्रश का इस्तेमाल करना बहुत ही अच्छा रहता है. इससे बालों में उछाल आता है और फिर ये देखने में काफी खूबसूरत नजर आते हैं.

15. बाल डाई और हाई-लाइट करने के लिए

Source: wp

बालों पर कलर या दाई करने के लिए आप हर महीने पार्लर जाते हैं क्योंकि अपने हाथ से सही से दाई लग नहीं पाती है, तो अब आपकी इस समस्या का समाधान भी इस टूथब्रश के इस्तेमाल में छिपा है. इसके अलावा बालों को हाई-लाइट करने के लिए भी आप टूथब्रश का यूज़ कर सकते हैं. इसके लिए बालों को पूरी लंबाई में पकड़ कर रखें और ब्रश को कलर में डुबोकर ऊपर से नीचे की ओर लगाएं. टूथब्रश से आप बालों को स्टाइलिश बनाने के साथ-साथ अपने पैसे भी बचा सकते हैं.

16. घर की दीवारों पर से क्रेयॉन्स के निशान मिटाने के लिए

Source: instructables

जिस घर में छोटे बच्चे होते हैं उसकी दीवारों पर पेन, पेन्सिल या क्रेयॉन्स से आड़ी-तिरछी लाइने या ड्रॉइंग बनना कोई बड़ी बात नहीं है. पर इससे दीवारें ख़राब भी लगती हैं और मकान मालिक भी दस बातें सुनाता है. इसलिए अपनी दीवारों को साफ़ करने के लिए आप शेविंग क्रीम को टूथब्रश पर लगाकर क्रेयॉन्स के दागों को साफ़ कर सकती हैं.

17. कीबोर्ड को साफ़ करने के लिए

Source: wp

लैपटॉप हो या डेस्कटॉप पर धूल तो जान ही जाती है. कभी-कभी कोई खाने की चीज़ भी गई जाती है, जो हाथों से निकलती नहीं हैं और कीबोर्ड की कीज़ के बीच में फंस जाती है. अब इसको साफ़ करने के लिए भी आप टूथब्रश का उपयोग कर सकते हैं. इसके अलावा कीबोर्ड को नया जैसा रखने के लिए इसको एक चम्मच एल्कोहल और एक चम्मच पानी के घोल से टूथब्रश से साफ़ करें.

18. कमरे में लगे ब्लाइंड्स को साफ़ करने में

टूथबर्श से आप घर में लगे ब्लाइंड्स या खिड़की पर लगी ग्रिल पर जमी धुल को आसानी से साफ़ कर सकते हैं. इसमें आपको ज़्यादा मेहनत भी नही करनी पड़ेगी.

19. कार्पेट को साफ़ करने के लिए

Source: wp

ड्राइंग रूम हो या बेड रूम वहां पर बिछे कार्पेट पर आपके बाल, धूल, मिट्टी चिपक जाती है, जिसे रोज़-रोज़ साफ़ करना आसान नहीं है. इसलिए जब टाइम मिले टूथब्रश से इसको साफ़ करें. टूथब्रश में कार्पेट पर चिपके बाल फंस जाएंगे.

20. किचन एप्लायंसेज़ को क्लीन करने के लिए

Source: instructables

किचन में रखे टोस्टर, माइक्रोवेव, कॉफ़ी मशीन, मिक्सर ग्राइंडर आदि को इस्तेमाल करने पर इस पर भी कभी बटर तो कभी कोई और चीज़ चिपक जाती है. इसके लिए भी आप टूथब्रश को बेझिझक इस्तेमाल कर सकती हैं.

दोस्तों हमने आपको बड़े ही काम की बात बताई है आज कि आप कैसे पुराने टूथब्रश से छोटे-छोटे पर काटहिं कामों को आसान बना सकते हैं. अगर आपको ये हैक्स पसदं आये तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ इसको शेयर करिये और उनकी ज़िन्दगी को भी आसान बनाइये.