धरती के लगभग 31 फीसदी हिस्से को जंगल कवर करते हैं. ये बात तो सभी को पता होगी कि इंसान के अस्तित्व के लिए पेड़ कितने जरूरी हैं. ये न केवल ऑक्सीजन देते हैं, बल्कि वातावरण को अनुकूल भी बनाए रखते हैं. कई तरह के पेड़-पौधों से बेहद उपयोगी दवाएं बनायी जाती हैं. पेड़ हमारे लिए बहुत फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ पेड़ ऐसे भी है जो बहुत ही खतरनाक होते हैं. इनके पास जाने से जान जाने का खतरा भी हो सकता है. इनके बीज, फूल और फल तक जहरीले होते हैं. ऐसे पेड़ों के केमिकल कुछ ही देर में इंसान की जान ले लेते हैं. ये देखने में खूबसूरत और आकर्षक लगते हैं, लेकिन उनकी यही सुंदरता एक छलावा होती है. कुछ पेड़ों की खुशबू से ही बेहोशी जैसी छाने लगती है.

आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे ही खतरनाक पेड़-पौधों और फूलों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जायेंगे.

1. Bird of Paradise

इसको "क्रेन फ्लावर" के नाम से भी जाना जाता है. यह Los Angeles का ऑफ़िशियल फ्लावर है. ये फूल साउथ अफ्रीका में पाया जाता है. इसका उपयोग पार्टीज़ और समारोहों में सजावट के लिए किया जाता है.

2. Flying Duck Orchid (फ्लाइंग डक ऑर्चिड)

यह फूल देखने में बिलकुल डक (बत्तख) जैसा लगता है. यह ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी और दक्षिणी जंगलों में पाया जाता है. यह फूल बहुत छोटा होता है और इसकी लंबाई केवल इसकी 50 सेंटीमीटर ही होती है.

3. एंजेल ट्रम्पेट (Angel Trumpet)

यह नॉर्थ अमेरिका, साउथ अमेरिका, अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, और एशिया के कई देशों में होता है. भले ही इस पौधे का नाम एंजेल हो, लेकिन किसी भी नजरिए से इसमें कोई दैवीय गुण नहीं है. तुरही की तरह इसका आकार है इसके कारण इसके नाम में ट्रम्पेट जुड़ा है. इसका फूल देखने में खूबसूरत है, लेकिन बहुत ही खतरनाक है. एंजेल ट्रम्पेट में Scopolamine होता है. इसके कारण बहुत जल्द मतिभ्रम होता है. इसके सत्व से बने पाउडर का उपयोग कई आपराधिक घटनाओं को अंजाम देने में किया जाता रहा है. कई गैंग लूटपाट को अंजाम देने के लिए इसका उपयोग करते हैं.

4. Flame Lily (फ्लेम लिली)

यह ज़िम्बाब्वे का राष्ट्रीय फूल है. फूलों कि Colchicaceae फैमिली का ये फूल बहुत ही अद्भुत है और एशिया और अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों (Tropical Regions) में पाया जाता है. फ्लेम लिली का पौधा ज्यादातर किसी सहारे से बढ़ता है. इसमें लाल और पीले फूल निकलते हैं, जिनके किनारे वेवी होते हैं. ये देखने में एक जलती हुई लौ की तरह दिखाई देते हैं.

5. Bleeding Heart (ब्लीडिंग हार्ट)

इस फूल का यह नाम "Bleeding Heart" इसलिए रखा गया है क्योंकि इसकी शेप हार्ट की तरह होती है और फूल की पत्ती के अंत में एक बूंद जैसी छोटी सी आकृति लटकती है, जिसकी तुलना ब्लड की एक बूंद से की गई है. ये पौधे दुनिया के कई हिस्सों में पाए जाते हैं. इनका उपयोग फूलों के गहने बनाने में भी किया जाता है. लेकिन ये ज़हरीले होते हैं और इनसे गंभीर स्किन डिज़ीज़ होने का खतरा रहता है, इसलिए इनसे दूर रहना ही बेहतर है.

6. Chinese Lantern (चाइनीज़ लैंटर्न)

इस फूल केवल देखने में ही सुन्दर नहीं होता, बल्कि इसमें कई औषधीय गुण भी होते हैं. इसको Anti-Inflammatory, Expectorant, कफ़, सर्दी ज़ुकाम और बुखार आदि की दवाइयां बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं इसको मलेरिया, और समय से पहले लेबर पेन की दवाइयों में भी इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये बेहद ज़हरीले भी होते हैं.

7. Corpse Lily (कॉर्प्स लिली)

वैसे तो ये दुनिया के सबसे बड़े फूलों में से एक है, लेकिन उस हिसाब से इसका नाम अपीलिंग नहीं है. ये 10 फ़ीट लंबा होता है, लेकिन धीरे-धीरे ये सिकुड़ता है. बेहद बदसूरत होने के साथ साथ ही इसमें से सड़े हुए मांस के जैसी बदबू आती है.

8. Ballerina Orchid (बैलेरिना ऑर्चिड)

ये फूल छोटा और स्थलीय मकड़ी की तरह होता है. ये मुख्यत ऑस्ट्रेलिया में पाया जाता है. हालांकि, धीरे-धीरे ये विलुप्त होता जा रहा है.

9. Psychotria Elata

इसको “Hooker’s Lips” के नाम से भी जाना जाता है. ये पौधा वास्तविक रूप से अपने आकार के कारण Pollinators (परागण करने वाले जीवों) जैसे तितली, Hummingbirds को आकर्षित करता है. इसका आकार होठों की तरह होता है.

10. Aconitum

ये एक ऐसा फूल है, जो अपने खूबसूरत रंग आकर्षित करता है. इस फूल को “Devil’s Helmet” या “Queen of All Poisons” नाम से भी जाना जाता है. इसे देखने पर ये आपको खतरनाक नहीं लगेगा, लेकिन अगर आपने इसको खाया तो मौत भी हो सकती है. ये बेहद ज़हरीला होता है.

11. Tacca Chantrieri

ये देखने में तो बहुत ही खूबसूरत होता है, लेकिन इसके रूप पर मत जाना क्योंकि ये बहुत ही खतरनाक होता है. इसका रंग ज़रूर आपको आकर्षित करेगा, पर वही आपके लिए नुकसानदेह है. इसमें मूंछों की तरह लम्बे-लम्बे काले रेशे होते हैं, जो करीब 28 इंच तक बढ़ते हैं.

12. Torch Ginger (टॉर्च जिंजर)

इसके नाम के अनुरूप ये मत सोचना कि आप इसे सीधे तोड़कर खा सकते हैं. “Bunga Kantan” के नाम से मशहूर ये फूल मलेशिया में पाया जाता है. इसका इस्तेमाल वहां के कई फ़ूड आइटम्स को बनाने में मसाले की तरह भी किया जाता है.

13. Monkey Orchid (मंकी ऑर्चिड)

ये फूल देखकर आपको कुछ और नहीं केवल बन्दर ही नज़र आएगा, इसीलिए इसको "Monkey Orchid" का नाम दिया गया है. वैसे इसका टेक्नीकल नाम Dracula Simia है. इसका आख़िरी हिस्सा बिलकुल बन्दर के मुंह जैसा ही होता है.

14. Huernia Oculata

यह फूल अपनी गंध से उड़ने वाले कीड़ों को परागण के लिए आकर्षित करता है. इसमें से बहुत ही गन्दी बदबू आती है. Southern Ethiopia में कुछ निवासियों द्वारा इसे खाने में भी यूज़ किया जाता है. ये लोग इसके साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए पहले इसको उबालते हैं और उसके बाद खाते हैं.

15. Trichosanthe

इसके लिए कहा जाता है Beauty और Brains दोनों इसके पास है. इसकी जड़ों में अत्यधिक मात्रा में प्रोटीन, एन्जाइम और अमीनो एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं. जो रोधक-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में सहायक होते हैं. यह शरीर में तरल पदार्थ के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है. साथ ही सूजन के उपचार में विशेष रूप से उपयोगी है.

16. Parrot Flower (पैरट फ्लॉवर्स)

इसे “Impatiens Psittacina" के नाम से भी जाना जाता है. यह दुर्लभ फूल Shan States of Upper Burma में खोजा गया था. इसके बीजों को 1899 में Royal Gardens दिखाया गया था.

17. Sea Poison Tree

इसके नाम से ही पता चल रहा है कि ये एक विषैला पौधा है, लेकिन ये इंसानों के लिए खतरनाक नहीं है. ये पौधा एक जलीय पौधा है, जो दो साल तक पानी में रह सकता है, यह अपने बीजों को पानी में ही गिरा देता है.

18. Autumn Crocus

हम सबने ही Crocuses को खुले मैदानों या बाड़ों में देखा ही होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एक बेहद विषैला पौधा होता है. इसमें पाया जाने वाला Colchicine Content इसे विशिला बनाता है. इसका असर बिलकुल आर्सेनिक जैसा होता है. लेकिन ये कुछ तरह के कैंसर की शुरूआती दौर की दवाइयों को बनाने के काम आता है.

19. Candy Cane Sorrel

ये अद्भुत फूल केवल बसंत ऋतू में ही खिलता है. ये बिलकुल कैंडी जैसा दिखता है.

20. Snapdragon Skulls

Snapdragon को अकसर "Dragon Flowers" के नाम से भी जाना जाता है. ये बहुत खूबसूरत होते हैं. जब इनकी पत्तिय झड जाती हैं तो इनके इनके बीज बिलकुल dragon के जैसे दिखने लगते हैं.

21. Sacred Datura

ये सुन्दर होने के साथ-साथ बहुत खुशबूदार भी होता है. ये सफ़ेद रंग का होता है, जिसपर हल्की सी बैंगनी छीटें सी होती हैं. यह पौधा सुनने और देखने की शक्ति को कम कर सकते हैं. साथ ही ये और भी कई घातक दुष्प्रभाव पैदा कर सकते हैं.

22. Swaddled Babies (Anguloa Uniflora)

ये बिलकुल सोते हुए छोटे बच्चे के जैसे दिखाई देते हैं. इनको देखने के बाद अगर गलती से भी आपने इसको तोड़ दिया तो आपको बहुत दुःख होगा. ये बड़े होते हैं, इनमें अच्छी सुगंध होती है, ये सेफ रंग के होते हैं. ये बसंत और ग्रीष्म ऋतू में ही खिलते हैं.

23. Alien Tricyrtis Hirta

इनको “Toad Lily" के नाम से भी जाना जाता है, जो “Alien Tricyrtis Hirta" बोलने से ज्यादा आसान है. इसमें मूंछों के जैसे लम्बे-लम्बे रषे होते हैं. जो इनको एलियन जैसा रूप प्रदान करते हैं.

24. Moon flowers (मून फ्लॉवर)

इस फूल के नाम से ही समझ आ रहा है कि ये रात में खिलने वाला फूल है. जी हां, ये फूल हर शाम में खिलता है और सूरज उगने से पहले इसकी पंखुड़ियां बंद हो जाती हैं. इसको सबसे ज्यादा रोमांटिक फूलों की श्रेणी में रखा गया है और हर कोई इसे अपने घर में लगाना चाहता है. जब इसकी पत्तियां खुलती हैं, तो इसमें से अच्छी और भीनी-भीनी खुशबू आती है. लेकिन आपको बता दें कि ये फूल ज़हरीला भी होता है.

25. Happy Alien Calceolaria Uniflora

इस फूल को “Virgin’s Slipper” के नाम से भी जाना जाता है. इसकी खोज Charles Darwin ने दक्षिण अमेरिका के आस-पास अपने अन्वेषण के दौरान की थी. ये जीवों को परागण के लिए आकर्षित करता है.

आज हमने जिन फूलों के बारे में बताया है उनमें से कुछ बहुत ही दुर्लभ और किसी न किसी रूप में इंसान के लिए खतरनाक भी हैं. ये तो सिर्फ़ 25 ही हैं, लेकिन ऐसे न जाने कितने ही पेड़, पौधे और फूल जंगलों में होते हैं, जिनके बारे में किसी को पता भी नहीं होगा. आपको भी अगर ऐसे किसी पौधे या फूल के बारे में पता है तो कमेंट करके हमको बतायें.

Source: twentytwowords