किसी समय टी.वी. पर एक विज्ञापन आया करता था, 'हंसते-हंसते, कट जाये रस्ते'. अब ज़िन्दगी में कौन नहीं चाहेगा कि उसका रस्ता आसानी से कट जाये. पर गुरू, दुनिया में सब सही होता, तो लोगों को फिर जन्नत की ख्वाहिश की क्यों रहती. आपका दुनिया में कुछ ऐसे खतरनाक रास्तों से भी पाला पड़ सकता है, जहां आप बस ये दुआ करोगे कि, 'हे भगवान यह रास्ता बस किसी तरह कट जाये, ले-दे के'. आज हम संसार के ऐसे ही 9 खतरनाक रूट पर आपको ले जाने वाले हैं, जहां अच्छे-अच्छों के कच्छे ढ़ीले हो जाते हैं.

1. Furka Pass (Switzerland)

स्विट्ज़रलैंड का Furka Pass अपने आप में किसी भूलभुलैया से कम नहीं है. यहां जाने पर तो आप बस रास्तों को ढूंढतें रह जाओगे. आप अगर James Bond के फैन हो तो आपने 1964 में आई 'गोल्डफिंगर' मूवी में इस रास्ते का दीदार किया होगा. यह सड़क 2,429 मीटर उंचाई पर बनाई गयी है.

इस सड़क पर आपको जन्नत और नर्क दोनों चीज़ों का एहसास होगा. जहां आपको चारों तरफ़ बेहतरीन नजारे देखने को मिलेंगे, वहीं खतरनाक स्लोप वाले मोड़ इसे डरावना बनाते हैं. सर्दियों में इस रास्ते को बंद कर दिया जाता है.

2. U. S. Route 431 (Alabama)

पहली नज़र में साधारण-सा दिखने वाला यह हाई-वे अपने रास्ते में अकस्मात आने वाले मोड़ों के लिए काफ़ी कुख्यात है. यह अमेरिका का सबसे खतरनाक रास्ता माना जाता है. वर्ल्ड हेल्थ ओर्गनाइजेशन का भी रोड सेफ्टी के मुद्दे पर इस रास्ते पर ध्यान जा चुका है.

3. Col du Chaussy (France)

1,533 मीटर की उंचाई पर बने इस रास्ते पर आप कभी नहीं चाहेंगे कि यहां किसी भी हालत में आपकी गाड़ी का ब्रेक फ़ैल हो. कहीं-कहीं पर सड़क जा-कर इतनी पतली हो जाती है कि जहां से दो गाडि़यां एक साथ नहीं निकल सकती.

4. Skippers Canyon Road (New Zealand)

इस सड़क को 'रोड फियर फेक्टर' में 10 में से 7 पॉइंट मिले हैं. एक ब्रिटिश ड्राइविंग फर्म का कहना है कि यह सड़क देखने में जितनी खुबसूरत है गाड़ी चलाने में उतनी ही खतरनाक है. यहां गाड़ी चलाने के लिए आपको महात्माओं वाला धैर्य चाहिए वरना आपके सामान के साथ-साथ आपकी जान के जिम्मेदार भी आप ही होंगे.

5. BR-116 (Brazil)

2,700 मील लम्बा, यह ब्राज़ील का दूसरा सबसे लम्बा हाई-वे है. इस सड़क के 'The São Paulo-Curitiba section को 'Highway of Death' कहा जाता है. यहां होने वाले बुरे मौसम और तीव्र मोड़ों की वजह से यह एक भयानक रास्ता बन जाता है. यहां एक दिलचस्प बात और है यूनिसेफ ने इसे देह व्यापार के मामले में दुनिया का सबसे एक्टिव हाई-वे बताया है.

6. Halsema Highway (Phillippines)

यह Phillippines का सबसे ऊंचा रास्ता है. यह Baguio को Bontoc शहर से जोड़ता है. इस सड़क में अनेक जगह ढलान भरे हिस्से हैं. यह रास्ता अपने zigzag वाले मोड़ों की वजह से काफ़ी जाना जाता है.

7. A44 (Wales)

यह Llangurig से Aberystwyth के मध्य स्थित है. 2014 में इसे Wales की डेंजरस रोड माना गया है. यह होने वाले एक्सीडेंटस में 19% में शिकार होने वाले अपने सिर की तरफ़ से घायल होते हैं, इससे आप इसकी ढलानों का अंदाज़ा लगा सकते हैं.

8. Luxor-al-Hurghada Road (Egypt)

यह मिस्त्र के दो पर्यटक स्थलों Luxor और Hurghada को जोड़ता है. यह दुनिया के सबसे खतरनाक हाई-वे में से एक है. इस रास्ते पर लूटपाट की घटनाएं बहुत ज़्यादा होती है. इन घटनाओं से बचने के लिए इधर से गुजरने वाले ड्राइवर स्पीड के साथ इसे पार करने की जल्दी करते हैं और यही वजह दुर्घटनाओं को जन्म देती हैं. इसके साथ ही इस रास्ते पर रात को कोई लाइट की भी व्यवस्था नहीं है. रात के समय लुटेरों से बचने के लिए लोग अपनी गाड़ियों की लाइट बंद करके गाड़ी चलाते हैं जिसकी वजह से भी एक्सीडेंटस बहुत होते हैं.

9. Bayburt D915 (Turkey)

यह Trabzon राज्य में स्थित है. इस रोड का अत्यधिक ऊंचाई पर स्थित होने के बावजूद इस रोड पर कोई सुरक्षात्मक बैरिकेडिंग नहीं की गयी है. 106 किलोमीटर के रास्ते में 29 से ज़्यादा खतरनाक और लम्बे मोड़ आते हैं. 2 हज़ार से ज़्यादा मीटर ऊंचाई पर होने के कारण सर्दियों में इसे बंद कर दिया जाता है.

दुनिया के खतरनाक रास्ते तो अब आपने देख ही लिए हैं. अगर आप सच्ची वाले खतरों के खिलाड़ी बनना चाहते हैं तो उठाइए अपनी गाड़ी और निकल पड़िए इन रास्तों पर.