आजकल के बच्चों को पढ़ाई करने के लिए कह दो, तो पसीने छूट जाते हैं और केरल में एक दादी अम्मा ने 96 साल की उम्र में पढ़ाई शुरू की, परीक्षा दी और और नंबर भी पूरे लेकर आईं.

केरल के Alappuzha ज़िले की Karthyayini Amma ज़िले की सबसे बुज़ुर्ग छात्र हैं. रविवार को उन्होंने अपनी ज़िंदगी की पहली परीक्षा दी. Amma की परीक्षा समन्वयक Sathi के अनुसार, वो परीक्षा के वक़्त आत्मविश्वास से भरी हुई थीं.

परीक्षा Kanichenellur Government Lower Primary School में हुई, Karthyayini Amma के साथ अन्य 45 बुज़ुर्गों ने परीक्षा दी. ये परीक्षा Kerala Literacy Mission Aksharalaksham स्कीम के तहत हो रही थी.

'परीक्षा को तीन चरणों में बांटा गया था. 30 अंक पढ़ने के लिए, 40 अंक मलयालम लिखने के लिए और 30 अंक गणित के. अम्मा को पढ़ने के लिए पूरे तीस अंक दिए गए हैं.' परीक्षा समन्वयक ने मीडिया को कहा.

बाकि के परिणाम अभी घोषित नहीं हुए हैं. हालांकि Karthyayini Amma उसके लिए भी निश्चिंत हैं.

परीक्षा समन्वयक के अनुसार वह प्रश्नपत्र को देखकर खुश नहीं थीं, उतना पूछा ही नहीं गया जितना वो पढ़ कर आई थीं, उन्होंने बेकार ही ज़्यादा पढ़ाई कर ली.

रिपोर्ट्स के अनुसार, केरल के इस साक्षरता अभियान के तहत कुल 45,000 हज़ार वरिष्ठ नागरिकों ने इस साल परीक्षा दी है. इसे पास करने के बाद Karthyayini Amma का नामांकन चौथी कक्षा में हो जाएगा.

Source: The News Minute