बॉलीवुड स्टार्स हो या क्रिकेटर या फिर फ़ुटबॉलर इनका हमारी ज़िन्दगी में दखल हमेशा से रहा है. कपड़े पहनने से लेकर खाने, जिम में बॉडी बनाने से लेकर हेयर स्टाइल तक. इन सब चीज़ों के लिए हम इन स्टार्स को ही अपना आइडल मानते हैं. ऋतिक हो या शाहरुख़ कोई नया हेयर स्टाइल रख लें, तो हम तुरन्त उसी हेयरकट के लिए सलून पहुंच जाते हैं. अपने फ़ेवरेट स्टार्स जैसा दिखने के लिए टाइम टू टाइम अपना हेयर स्टाइल चेंज करते रहते हैं. लेकिन हम कितनी भी कोशिश क्यों न कर लें, उनके जैसे नहीं दिख सकते.

Source: pinterest

दरअसल, हर इंसान को अपने फ़ेसकट, जॉ-लाइन और माथे के हिसाब से ही अपना हेयरस्टाइल रखना चाहिए. अगर आपको सलमान ख़ान जैसा हेयर स्टाइल चाहिए, तो उनके जैसा माथा और फ़ेसकट होना ज़रूरी है. चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपके फ़ेस के हिसाब से आप पर कौन सा हेयरस्टाइल अच्छा लगेगा.

1- Round Face Cut

जिन लोगों का चेहरा गोल होता है उनके चहरे की लंबाई और चौड़ाई भी बराबर होती है. अगर आपके बाल Straight हैं, तो आप पीछे की तरफ़ के बाल एकदम छोटे जबकि फ़्रंट के बाल 3 से 4 इंच लंबे रखें. ये हेयरकट गोल चेहरे वाले लोगों पर अच्छा लगेगा.

2. Square Face Cut

अगर इस हेयरकट की बात करें, तो फ़ुटबॉल स्टार डेविड बेकहम सबसे सही व्यक्ति होंगे. इस तरह के चेहरे में जॉलाइन सपाट, लेकिन चौड़ी होती है. जिसमें चेहरे की लंबाई और चौड़ाई लगभग बराबर होती है. इस तरह की मज़बूत जॉलाइन वाले चेहरे पर आगे के बाल लंबे, जबकि किनारे और पीछे के बाल छोटे होने चाहिए.

3- Oblong Face Cut

इस तरह का चेहरा सभी आकार के चेहरों में सबसे लंबा होता है. इसमें माथे, गाल और जबड़े सभी की लंबाई लगभग सामान होती है. इस तरह के चेहरे पर पीछे और किनारे के बालों को आगे के बालों के मुक़ाबले आधे साइज़ में रखने चाहिए. इस तरह के चेहरे पर दाढ़ी न रखें, वरना चेहरा और भी लंबा लगेगा. छोटी, पर ऐसे चेहरे पर ट्रिम दाढ़ी बेहतर लगेगी.

4- Triangular Face Cut

इस तरह के चेहरे की जॉलाइन माथे और Cheekbone से कहीं ज़्यादा चौड़ी होती है. चेहरे और बालों का बैलेंस बनाये रखने के लिए सिर के चारों तरफ़ के बालों का साइज़ बराबर होना चाहिए. अगर चेहरा लंबा है, तो ट्रिम शेव रख सकते हैं. गोल चेहरे वालों को इसकी ज़रूरत नहीं है.

5- Diamond Face Cut

😍😍😍😍😍😍😍 #JohnnyDepp

A post shared by Johnny Depp (@johnnydepp_officiall) on

इस तरह का फ़ेसकट बेहद ही कम लोगों का होता है, इसीलिए इसे Diamond फ़ेसकट कहा जाता है. इस तरह के चेहरे में माथे के मुक़ाबले जॉलाइन बेहद चौड़ी होती है. इसलिए इस तरह के चेहरे वालों को अपनी चौड़ी जॉलाइन को छुपाने के लिए आगे के बाल कानों तक लंबे रखने चाहिए और पीछे के बाल इसके मुक़ाबले आधे रखने चाहिए. ऐसे फ़ेसकट वाले व्यक्ति पर क्लीन शेव लुक बहुत जंचता है.

लंबे बालों के साथ आप क्या-क्या एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं?

1- Side-Undercut

साइड अंडर हेयर कट में दोनों साइड के बालों को बेहद छोटा कर दिया जाता है. पहले इन बालों को Straight किया जाता है. फिर उन बालों को एक ओर झुका दिया जाता है. आप चाहें तो अपने लम्बे बालों के साथ कोई और स्टाइल भी रख सकते हैं.

2- Rough waves

अगर आप अपने Straight लम्बे बालों से बोर हो गए हैं, तो इनको एक नया लुक दे सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले अपने बालों को थोड़ा कर्ली लुक देना होगा. फिर उसमें अपने मन मुताबिक़ कोई भी कलर दे सकते हैं.

3- Messy Bun

इसके लिए आप अपने बालों को एक यूनीक स्टाइल दे सकते हैं. जिसमें लम्बे बालों को पोनी लुक दिया जा सकता है. इसके लिए आपको लंबी दाढ़ी और मूंछ रखनी होगी. जो आपको एकदम रफ़ एंड टफ़ लुक देगा.

आप अपने छोटे बालों के साथ आप क्या-क्या एक्सपेरिमेंट्स कर सकते हैं?

1- Buzzcut

ये हेयर स्टाइल आसान होता है. इसमें बालों को चारों तरफ़ से एकदम छोटा कर दिया जाता है. ये कई हॉलीवुड स्टार का बेस्ट हेयर स्टाइल है.

2- Crew Cut

छोटे बालों में इस हेयर स्टाइल को सबसे पॉपुलर माना जाता है. जिसमें किनारे से एकदम ज़ीरो कट बाल जबकि आगे से थोड़े लंबे बाल रखे जाते हैं. विराट कोहली और डेविड बेकहम ने इस हेयर स्टाइल को बेहद पॉपुलर कर दिया है.

3- Flat Top

इस हेयर स्टाइल में दोनों साइड के बालों को छोटा जबकि ऊपर के बालों को लंबा रखा जाता है. लेकिन इन बालों को ट्रिम शेव के साथ हाफ़ कर्ली लुक दिया जाता है.

4- Burr Cut

इस हेयर स्टाइल को Buzzcut का नेक्स्ट अपडेट वर्ज़न कह सकते हैं. इसमें ऊपर के बालों की लम्बाई किनारे और पीछे के बालों के मुक़ाबले थोड़ा ज़्यादा होती है. इसे कूल बनाने के लिए फ़्रंट से लाइन लुक दिया जाता है.

5. Taper Cut

इसे Taper Cut इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें बालों को किनारे से एकदम छोटा कर दिया जाता है. जबकि ऊपर के बालों को बेहद हल्का कर दिया जाता है.

6. Long Top

लॉन्ग टॉप में किनारे और पीछे के बाल ज़ीरो कट कर दिए जाते हैं. जबकि टॉप के बालों को आप अपने हिसाब से कर्ली या फिर Straight रख सकते हैं.

Source: timesofindia