हिंदुस्तान में आपको चाइनीज़ खाने के दीवाने हर गली-मौहल्ले और चौक-चौराहे पर मिल जायेंगे, पर इन दिनों चाइना खुद इंडियन मसालों का मुरीद बना हुआ दिखाई दे रहा है. दरअसल, बीते शनिवार चाइना में Singles Day के उपलक्ष्य में एनुअल शॉपिंग इवेंट का आयोजन किया गया था, जिसमें लोगों ने जमकर खरीदारी की.

आंकड़ों के मुताबिक, अकेले इस इवेंट के दिन कंपनियों ने करीब 30 बिलियन डॉलर से अधिक का कारोबार किया. इस दिन चीनियों ने सिर्फ़ देशी चीज़ों को नहीं बल्कि विदेशी सामानों को भी तहरीज़ दी, जिसमें अमेरिका से ले कर हिंदुस्तानी सामान भी शामिल था.

Alibaba.com के मुताबिक, इस दिन भारतीय आयुर्वेदिक प्रोडक्ट्स से ले कर MDH मसाला, टाटा चाय, पतंजलि, हल्दीराम, डाबर, अमूल जैसी कंपनियों ने अच्छा कारोबार किया. Singles Day के दिन चाइनीज़ लोगों को लुभाने के लिए कंपनियां बड़े-बड़े डिस्काउंट ऑफ़र देती है. इसे दिन को 11/11 के नाम से भी पहचाना जाता है. इस दिन सिर्फ़ मैरिड कपल को ही नहीं, बल्कि सिंगल लोगों को भी मौका मिलता है कि वो डिस्काउंट का फ़ायदा उठा सकें. 24 घंटे तक चलने वाला शॉपिंग इवेंट अमेरिका के Black Friday और Cyber Monday की तरह है.

Source: ndtv

Alibaba ने इस अकेले दिन 25.35 बिलियन डॉलर का कारोबार किया, जो पिछली साल की तुलना में 39% अधिक था. कंपनी का कहना है कि इस दिन 14 हज़ार से ब्रांड्स की बिक्री हुई, जिनमें मोबाइल से लेकर कपड़े और लॉबस्टर तक शामिल थे. इंडियन सामान के बारे में बात करें, तो मसालों के साथ-साथ इंडियन कपड़ों और साजो-सामान भी इस दिन बड़ी मात्रा में व्यापार करते हुए दिखाई दिए. इसके लिए चीनी ग्राहकों ने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के साथ-साथ स्थानीय भारतीय दुकानों पर भी जा कर खरीदारी की. ख़बरों की माने, तो चीन के अलग-अलग शहरों में करीब 100 से भी ज़्यादा दुकाने हैं. एक चाइनीज़ बिज़नेसमैन का कहना है, 'यहां की तुलना में भारत से आने वाली इलायची और ज़ीरा उच्च गुणवत्ता का होता है. इसके साथ ही हिन्दुस्तान से आने वाली हल्दी की यहां बड़ी मांग रहती है.'

पिछले कुछ सालों में चीन में भारतीय मसलों और व्यंजनों की मांग बढ़ी है. होटलों में भी इंडियन चिकन करी को शामिल किया जाने लगा है, जिसमें वो भारत से आयात हुए मसालों का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा अब चाइनीज़ औरतें भी घरों में इंडियन करी को बनाने लगी हैं.

Feature Image Source: huffingtonpost

Source: TOI