World Environment Day पर भारत ने 2022 तक सिंगल-यूज़ प्लास्टिक से हमेशा के लिए तौबा करने की शपथ ली. मगर इस लक्ष्य को कैसे हासिल किया जाएगा, इसका कोई जवाब नहीं मिला. अब जब पूरी दुनिया पर्यावरण को बचाने का राग अलाप रही है, तो हमने सोचा कि क्यों न आपको इसके कुछ ऐसे विकल्पों के बारे में बताया जाए, जो इसके जितने रिलाएबल होने के साथ-साथ खाने लायक भी हैं.

जी हां, सही सुना आपने, रोज़मर्रा की लाइफ़ में इस्तेमाल होने वाले कुछ प्लास्टिक के बर्तनों के ऐसे विकल्प भी मौजूद हैं, जिन्हें यूज करने के बाद आप खा भी सकते हैं. हैं न काफ़ी दिलचस्प, तो देर किस बात की पर्यावरण हितैषी इस विकल्प के बारे में भी जान लेते हैं.

Edible Cup

Source: slate

Loliware नाम की एक कंपनी Biodegradable और Edible प्लास्टिक के विकल्पों पर काम कर रही है. इसने ऐसे कप बनाए हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने के बाद उन्हें आप खा सकते हैं. ये कप Seaweed Extract से बने हैं, जो चेरी, अंगूर जैसे कई फ़्लेवर्स में उपलब्ध हैं. इसके साथ ही ये कंपनी खाने लायक स्ट्रा भी बना रही है.

ज्वार से बनी चम्मच

Source: bakeys

हर दिन न जाने कितने प्लास्टिक के चम्मच-कांटे डस्टबिन में फेंके जाते हैं. इस समस्या का हल निकालते हुए Bakeys नाम की एक भारतीय कंपनी ने ज्वार और चावल से बने चम्मच इजाद की है. ज्वार इसलिए क्योंकि ये कम पानी में भी आसानी से उगाई जाने वाली फ़सल है और इसका दाना कठोर होता है. गौर करने वाली बाते ये है कि इससे बनी चम्मच गर्म सूप में भी पिघलती नहीं है और सूप या फिर खाना खाने के बाद इन्हें आप खा भी सकते हैं.

Edible Water Bottles

Source: skippingrockslab

अकेले अमेरिका में ही 38 बिलियन प्लास्टिक की वाटर बॉटल्स कूड़ेदान में फेंकी जाती हैं. लेकिन Skipping Rocks Lab ने इसका एक बहुत ही सरल इलाज खोज निकाला है. इन्होंने ऐसी वाटर बॉटल्स बनाई हैं जिनका पानी पीने के बाद आप उन्हें खा भी सकते हैं. Ooho नाम का ये कंटेनर Seaweed और Calcium Chloride से बना है. ये प्लास्टिक की तरह ही ट्रांस्पेरेंट भी नज़र आता है.

Ring Holders

Source: growlermag

दिनभर की थकान के बाद किसी पब या बॉर में बियर पीना आजकल आम बात हो गई है. इन बीयर्स की बोतलों को होल्ड करने के काम आते हैं रिंग होल्डर्स, जो प्लास्टिक के बने होते हैं. अमेरिका की Saltwater Brewery नाम की कंपनी ने ऐसे रिंग होल्डर्स की खोज की है, जो गेहूं और ज्वार से बने होते हैं.

Biodegradable Plastic Film

Source: ali

दूध से मिलने वाले Casein प्रोटीन से डेली यूज़ होने वाली प्लास्टिक फ़िल्म का एक कारगर विकल्प बनाया जा सकता है. ये पर्यावरण को नुकसान नहीं पहुंचाएगा और आपका काम भी प्लास्टिक के बिना चल जाएगा. फ़िलहाल ये अपने डेवलपिंग स्टेज में है.

WikiCells

Source: slate

अमेरिका के David Edwards ने WikiCells नाम के एडिबल फ़ूड पैकेजिंग बनाई है. ये देखने में किसी अंडे के खोल की तरह लगता है. इसमें खाने-पीने की वस्तुएं रखी जा सकती हैं. इन्हें Charged Polymers और फ़ूड पार्टिकल्स से बनाया जाता है.

दुनिया भर के वैज्ञानिक प्लास्टिक के रूप में सामने खड़ी इस विकराल समस्या का हल तलाशने में लगे हैं. हम सब भी इसमें अपना योगदान दे सकते हैं, बस हमें प्लास्टिक को इस्तेमाल करने की अपनी आपत पर लगाम कसनी होगी.

Source: Edgylabs