दाऊद इब्राहिम एक ऐसा नाम है, जो हिंदुस्तान में कभी दहशत का पर्याय बन चुका था. इस नाम के खौफ़ का आलम ये था कि लोग अपने बच्चों के नाम के साथ इस नाम को जोड़ने से कतराने लगे थे. कई सालों से भारत सरकार भी दाऊद इब्राहिम को पकड़ने के लिए कई अभियान चला चुकी है, पर पाकिस्तान की वजह से ये शख़्स आज भी खुलेआम वहां की सड़कों पर घूम रहा है. हालांकि, बीते दिन से ऐसी कई अफ़वाहें उड़ने लगी हैं, जो कहती हैं कि दाऊद की मौत हार्ट अटैक की वजह से हो चुकी है. वहीं दूसरी ओर दाऊद इब्राहिम के सिपहसालारों में से एक छोटा शकील इन अफ़वाहों को बेबुनियाद बता रहा है. शकील का कहना है कि 'भाई बिलकुल सही सलामत हैं.' आतंक के इस सौदागर का नाम जितना फ़िल्मी लगता है, उतनी ही दाऊद की असल ज़िंदगी भी फ़िल्मी है. बॉलीवुड में हफ़्ता वसूलने से लेकर हत्या, किडनैपिंग सहित दाऊद के नाम दर्जनों आरोप दर्ज है. इसके अपराध की लिस्ट इतनी लम्बी है कि शायद उन्हें लिखने में सालों लग जाएं. आज हम आपको दाऊद से जुड़ी कुछ ऐसी ही बातें बताने जा रहे हैं, जो साबित करती हैं कि दाऊद और बॉलीवुड का कनेक्शन का काफ़ी पुराना है.

दाऊद इब्राहिम-अनीता अयूब

ऐसा कहा जाता है कि बॉलीवुड अभिनेत्री अनीता अयूब के दाऊद इब्राहिम के साथ संबंध थे. 1995 में जब फ़िल्म निर्माता जावेद सिद्दकी ने अनीता को फ़िल्म में लेने से इंकार कर दिया था, तो दाऊद के आदमियों ने उसकी हत्या कर दी थी.

दाऊद इब्राहिम-मंदाकिनी

अभिनेत्री मंदाकिनी और डॉन दाऊद के बीच प्यार की कहानी बेशक फ़िल्मी लगे, पर इसी प्यार की वजह से फ़िल्म निर्माता मंदाकिनी को अपनी फ़िल्मों लेने के लिए मजबूर थे.

गुलशन कुमार हत्याकांड

T-Series के मालिक गुलशन कुमार की हत्या में भी दाऊद का नाम आया. इस साजिश को रचने में अबू सलेम ने दाऊद साथ दिया.

संजय दत्त और दाऊद

1993 बॉम्बे ब्लास्ट में दाऊद के साथ-साथ अबू सलेम का नाम सामने आया. इस लिस्ट में बॉलीवुड अभिनेता संजय दत्त पर भी आरोप लगे कि उन्होंने बन्दुक छिपा कर दाऊद की मदद करने की कोशिश की.

इसके अलावा सलमान खान भी दाऊद के साथ एक समारोह देखे जा चुके हैं.

अनिल कपूर पर भी दाऊद से मिलने-जुलने के आरोप लग चुके हैं.

खुद बॉलीवुड भी दाऊद में काफ़ी दिलचस्पी लेता रहा है, जिसकी वजह से कई बॉलीवुड फ़िल्मों में दाऊद और उसकी ज़िंदगी का अक्स दिख ही जाता है. आज हम आपको कुछ ऐसी फ़िल्मों के बारे में भी बताने जा रहे हैं, जिसमें दाऊद या उसकी ज़िंदगी को दिखाने की कोशिश की गई.

फ़िल्म 'Black Friday'

अपनी पहली फ़िल्म से ही अनुराग कश्यप ने दाऊद के खूनी खेल दिखाने की कोशिश की. इस फ़िल्म में विजय मौर्या ने दाऊद का किरदार निभाया था, जो दुबई में रह कर सारे ऑपरेशन पर नज़र रखता है.

Source: parallelcinema

फ़िल्म 'रिस्क'

बॉलीवुड से सन्यास लेने के बाद विनोद खन्ना ने 'रिस्क' के साथ एक बार पर्दे पर वापसी की. इस फ़िल्म में विनोद खन्ना का किरदार काफ़ी हद तक दाऊद इब्राहिम से मिलता-जुलता था.

Source: impawrds

फ़िल्म 'Shootout at Wadala'

इस फ़िल्म के निर्देशक संजय गुप्ता ने असली नामों के साथ दाऊद और उसके भाई सबीर को पर्दे पर उतारा. हालांकि, फ़िल्म के कई सीन्स पर सेंसर बोर्ड ने अपनी कैंची भी चला दी थी.

Source: thecinebaby

फ़िल्म 'Once Upon a Time in Mumbai'

मिलन लथुरिया ने इस फ़िल्म के ज़रिये 80 के दशक के दाऊद को दिखाने की कोशिश की. इसमें उन्होंने उसके दाऊद बनने की कहानी से लेकर उसकी मोहब्बत को भी चित्रित करने की कोशिश की थी.

Source: imparwds

फ़िल्म 'कंपनी'

इस फ़िल्म में राम गोपाल वर्मा ने अजय देवगन को दाऊद के किरदार में डालने की कोशिश की थी.

Source: pintest