देश की राजधानी दिल्ली हमेशा से ही अपने ज़ायकेदार व्यंजनों के लिए दुनियाभर में फ़ेमस है. दिल्ली में आज भी कई ऐसी फ़ेमस दुकानें हैं, जो पिछले 60-70 सालों से लोगों की पसंदीदा जगह बनी हुई हैं. ये दुकानें आज भी अपने उस पुराने टेस्ट को बरकरार रखे हुए हैं. इसके साथ ही दिल्ली हमेशा से ही अच्छे स्ट्रीट फ़ूड के लिए दुनियाभर में पहचाना जाता है. यहां का स्ट्रीट फ़ूड स्वाद के मामले में किसी भी बड़े रेस्टोरेंट से कम नहीं है. आम लोग तो इसके शौक़ीन हैं ही बॉलीवुड सेलिब्रिटीज़ भी दिल्ली के स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हैं. अगर आप भी स्ट्रीट फ़ूड के दीवाने हैं, तो आज हम आपको दिल्ली की कुछ ऐसी ही फ़ेमस जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं.

1- लाल बाबू चाट भंडार (चांदनी चौक)

अगर आप शॉपिंग के लिए चांदनी चौक जा रहे हैं, तो लाल बाबू चाट भंडार की चाट खाना न भूलें. इस चाट भण्डार में आपको कई तरह की लज़ीज़ चाट मिल जाएगी. इसके साथ ही यहां के गोभी-मटर के समोसे भी बहुत फ़ेमस हैं, जिन्हें खाकर आपका दोबारा यहां आने का मन ज़रूर करेगा.

2- अतुल चाटवाला (राजौरी गार्डन)

स्ट्रीट फ़ूड लवर्स के लिए राजौरी गार्डन मार्केट किसी जन्नत से कम नहीं हैं. यहां दिल्ली की बेस्ट आलू चाट और टिक्की चाट मिलती है. अगर आप भी आलू चाट के शौक़ीन हैं, तो एक बार राजौरी गार्डन के अतुल चाट सेंटर पर ज़रूर जाएं.

3- रौशन की कुल्फ़ी (करोल बाग)

करोल बाग स्थित रौशन की कुल्फ़ी हर किसी की पहली पसंद होगी. अगर आप भी गर्मी में ठंडक का एहसास लेना चाहते हैं, तो रौशन की कुल्फ़ी का मज़ा ले सकते हैं. कुल्फ़ी के साथ-साथ यहां के छोले-भटूरे भी काफ़ी टेस्टी होते हैं.

4- खानदानी पकौड़े (सरोजनी नगर)

Source: liveindia

वैसे तो सरोजनी नगर शॉपिंग के हिसाब से दिल्लीवासियों की पसंदीदा जगहों में से एक है. लेकिन यहां का स्ट्रीट फ़ूड भी फ़ेमस है. अगर सरोजनी नगर गए और खानदानी के पकौड़े नहीं खाये, तो क्या किया. यहां लोग दूर-दूर से पकोड़े खाने आते हैं.

5- सीताराम के भटूरे (पहाड़गंज)

Source: liveindia

जब कभी भी पहाडगंज़ जाने का मौक़ा मिले, तो सीताराम के छोले-भटूरे खाना न भूलें. यहां के जैसे छोले-भटूरे आपको कहीं नहीं मिलेंगे. सीताराम पिछले कई सालों से पहाड़गंज इलाके में छोले-भटूरे के लिए जाने जाते हैं.

6- चायनीज़ चाट (लाजपत नगर)

लाजपत नगर की सेन्ट्रल माॉर्केट वैसे तो शॉपिंग के लिए जितनी फ़ेमस है. लेकिन यहां मिलने वाली चायनीज़ चाट के भी कई दीवाने हैं. इस चटपटी चाट को एक बार खाएंगे, तो बार-बार खाने का मन करेगा.

7. लोटन के छोले-कुल्चे (चांदनी चौक)

लोटन के छोले कुल्चे आपको दरियागंज और चावड़ी बाजार में खाने को मिल जायेंगे. ये दुकान छोले-कुल्चे के लिए मशहूर है. यहां के छोले में आपको खट्टा और मिर्च के बेहतरीन कॉमबिनेशन के साथ लाजवाब स्वाद मिलेगा. इनके छोले-कुल्चे का स्वाद लेने के लिए आपको थोड़ा जल्दी उठाना होगा. इनकी दुकान सुबह साढ़े सात से सुबह साढ़े दस बजे तक ही खुली रहती है.

8- सलीम क़बाब (डिफ़ेंस कॉलोनी)

डिफ़ेंस कॉलोनी की मेन मार्किट में स्थित सलीम क़बाब वाले की दुकान पर शाम के वक़्त लोगों की भारी भीड़ देखी जा सकती है. यहां के मटन सीक क़बाब, अफ़गानी चिकन और चिकन टिक्का बेहद फ़ेमस हैं.

9- फ़िरनी (निज़ामुद्दीन)

Source:

फ़िरनी वैसे तो कश्मीरी व्यंजन है, लेकिन दिल्ली के निज़ामुद्दीन और चांदनी चौक इलाके में बेहद लज़ीज़ फ़िरनी मिलती है. इसे चावल की क्रीम से बनाया जाता है. निज़ामुद्दीन में पीले रंग की केसर फ़िरनी मिलती है, जिसमें कई तरह के ड्राई फ़्रूट्स भी मिलाये जाते हैं.

10- डोलमा आंटी के मोमोज़ (लाजपत नगर)

Source: liveindia

लाजपत नगर की सेंट्रल मार्किट में डोलमा आंटी पिछले कई सालों से मोमोज़ कॉर्नर चलाती हैं. यहां हरी और लाल चटनी के साथ फ़्रेश मोमोज़ मिलते हैं. शाम के वक़्त यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है.

11- आनंद भाई एग पिज़्ज़ा (द्वारका)

Source: youtube

अगर आप एग पिज़्ज़ा के शौक़ीन हैं, तो द्वारका सेक्टर-7 स्थित आनंद भाई का एग पिज़्ज़ा खाने जा सकते हैं. यहां आपको हर तरह का एग पिज़्ज़ा मिल जायेगा. आनंद भाई 5 से लेकर 12 अंडों का एग पिज़्ज़ा बनाते हैं, जिसे दो लोग आराम से खा सकते हैं.

12- शुक्ला ओडियन पान (कनॉट प्लेस)

Source: liveindia

अगर कनॉट प्लेस में किसी अच्छे रेस्टोरेंट में खाना खाने के बाद कुछ मीठा खाने का मन करे, तो ओडियन का पान खाना न भूलें. ओडियन कनॉट प्लेस की शान है. वैसे तो यहां कई तरह के पान मिलते हैं, लेकिन 'घुंडी पान' का अलग ही मज़ा है.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये कोशिश? अगर आपकी जानकारी में भी हैं कुछ ऐसी ही जगहें, तो हमारे साथ शेयर करें.