हर इंसान की कोई न कई एक कमज़ोरी ज़रूर होती है और अगर वो इंसान उसी कमज़ोरी को अपनी सबसे बड़ी ताक़त बना ले, तो उसे 'फ़ादर ऑफ़ मॉर्डन फ़िज़िक्स' यानि कि Albert Einstein कहते हैं. Einstein जिन्हें आज पूरी दुनिया महान साइंटिस्ट के तौर पर जानती है, वो बचपन में पढ़ाई में बेहद कमज़ोर हुआ करते थे. यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के लिए जो एंट्रेंस लिया गया, उसमें भी Einstein फ़ेल हो गए थे. बाद में उन्होंने अपनी इसी कमज़ोरी को अपनी ताकत बनाया और बन गए दुनिया के सबसे महान साइंटिस्ट.

Source: okdiario

भले ही पूरी दुनिया Einstein को एक महान साइंटिस्ट के तौर पर जानती हो. लेकिन कहा जाता है कि वो कभी भी एक अच्छे पति साबित नहीं हो पाए. ऐसा इसलिए कहा जा रहा है. क्योंकि हाल ही में उनके कुछ लव लेटर्स सामने आने के बाद खुलासा हुआ है कि Einstein अपनी पत्नी Mileva Maric के पर ज़ुल्म किया करते थे. एक पत्नी के तौर पर Mileva को क्या काम करने होंगे, क्या नहीं इसके लिए Einstein ने कुछ नियम बनाये हुए थे, जिन्हें सुनकर आप भी चौंक जायेंगे.

Einstein की पत्नी Mileva भी साइंटिस्ट थीं. इन दोनों की पहली मुलाकात 'ज्यूरिख़ पॉलिटेक्निक इंस्टीट्यूट' में हुई थी. उस वक़्त इस इंस्टीट्यूट में कुछ ही महिलाएं पढ़ाई कर रही थीं और Mileva भी उनमें से एक थी. इस दौरान दोनों को एक-दूसरे से प्यार हो गया और दोनों शादी करके साथ रहने लगे. इस बीच इनके 2 बेटे भी हुए. 11 साल तक के साथ रहने के बाद इनकी शादीशुदा तलाक़ तक पहुंच गए थी. लेकिन Einstein ने इस शादी को बचाये रखने के लिए अपनी पत्नी के सामने कुछ शर्तें रख दीं. बच्चों की ख़ुशी के ख़ातिर Mileva ने भी पति की सारी शर्तें मान ली.

क्या थीं वो शर्तें ?

Source: thedrum

1- Einstein चाहते थे कि उसकी पत्नी घर में नौकर की तरह काम करे. बदले में प्यार और सम्मान की अपेक्षा न रखें.

2- घर का सारा काम करना होगा और दिन में 3 टाइम खाना बनाना होगा.

3- मेरे ऑफ़िस की भी सफ़ाई करे और डेस्क को छुए भी नहीं.

3- घर के सारे कपडे ख़ुद धोने होंगे.

4- अपने साथ समय बिताने के लिए न ही मुझसे पूछे ना ही इसकी उम्मीद रखें.

5- मेरे साथ सभी व्यक्तिगत संबंधों को त्यागना होगा.

6- जब भी मुझे किसी चीज़ की तुरंत ज़रूरत हो, तो उस पर सवाल जवाब न करें.

7- मेरी किसी भी बात की आलोचना न करे या उस पर सवाल न उठायें.

8- जब भी मैं रूम छोड़ने को बोलूं, तो तुरंत बाहर निकल जाएं.

9- बच्चों के सामने उनकी प्रतिष्ठा ख़राब करने की कोई कोशिश न करें.

Einstein ने ये बातें सन 1914 में लिखीं थी. इन शर्तों से साफ़ होता है कि वो अपनी पत्नी के साथ कितना दुर्व्यवहार करते थे. Einstein की लगातार बढ़ती प्रताड़ना से तंग आकर Mileva ने तलाक़ लेने का फ़ैसला लिया और एक दिन अपने बच्चों के साथ उनका घर छोड़ दिया. तलाक़ होने के कुछ ही समय बाद Einstein ने अपनी चचेरी बहन Elsa से शादी कर ली. उनका Elsa से अफ़ेयर 1912 से ही चल रहा था, इसका मतलब Einstein अपनी पत्नी को धोखा दे रहे थे. बताया जाता है कि उन्होंने Elsa के लिए भी कई नियम बनाए हुए थे.

Albert Einstein and his wife, Elsa. #valentinesday

A post shared by Albert Einstein (@alberteinstein) on

भले ही लोग Einstein के इस नकारात्मक पक्ष से वाक़िफ़ नहीं थे. लेकिन ये भी सच है कि पूरी दुनिया उनकी प्रतिभा की क़ायल थी. हाल ही में उनके कुछ लेटर 'खुशी के सिद्धांत' को एक बिलियन डॉलर से अधिक में बेचा गया. उनके एक लेटर में लिखा है: 'शांत और विनम्र जीवन आपको सफ़लता के पीछे भागने और निरंतर बेचैनी से अधिक ख़ुशी देता है.

Source: bigthink

क्या आप इससे पहले Einstein से जुड़ी इन बातों के बारे में जानते थे? आपके पास भी Einstein जुड़े कुछ रोचक तथ्य हैं, तो हमारे साथ शेयर करें.

Source: apost