अपने सभी रिश्तों में हम प्यार और दुलार तलाशने की कोशिश करते हैं. मगर इन तमाम रिश्तों में बस एक ही रिश्ता होता है, जिसमें निस्वार्थ प्रेम होता है, वो है मां और उसके बच्चे का. यही कारण है कि दर्द होने और चोट लगने पर हमारे मुंह से मां निकलते देर नहीं लगती. एक मां ही होती है, जो अपनी हर दुआ, प्रार्थना में अपने बच्चे की सलामती मांगती है. लेकिन जब बात उनके इस निस्वार्थ प्रेम के बदले कुछ करने की आती है, तब हम बिज़ी होने, उनसे दूर रहने जैसे दुनिया-जहां के बहाने बनाने लगते हैं.

माना कि वो सामने से कुछ नहीं कहतीं, लेकिन वो आज भी हमसे वही प्यार और दुलार चाहती हैं, जो कभी बचपन में हम उसे दिया करते थे. इसी सिलसिले में आज हम आपको कुछ ऐसे Ideas बताने जा रहे हैं, जिनके ज़रिये आप अपनी मॉम को अहसास दिला सकते हैं कि उनसे बढ़कर आपकी लाइफ़ में कुछ भी नहीं.

मां को उनकी कोई फ़ेवरेट डिश अपने हाथ से बना कर खिलाना

Source: patrika

बचपन से लेकर अब तक मां हमारे लिए नाश्ते से लेकर डिनर तक बनाती आई हैं. उसे हमारी पसंद-नापसंद के बारे में भी अच्छे से पता होता है. ऐसे में आप ख़ुद अपने हाथों से उनकी कोई फ़ेवरेट डिश बनाकर खिला सकते हैं.

उनको समय देना

Source: Godrej Expert

रोज़ाना की इस भाग-दौड़ में हमारे पास इतना वक़्त भी नहीं रहता है कि हम एक पल ठहरकर अपनी मां का हाल-चाल जान सकें. तो क्यों न इस बार कुछ समय उनके लिए निकाल लिया जाए, ताकी वो भी हमसे अपनी सारे दुख-सुख शेयर कर सके, जिस तरह हम उनसे बचपन में किया करते थे.

उन्हें मूवी डेट पर ले जाना

Source: govindas

ज़माना मॉर्डन हो चला है, ऐसे मां के चेहरे पर ख़ुशी लाने के लिए कुछ नया करना पड़ेगा. इसके लिए उन्हें उनकी फ़ेवरेट मूवी दिखाने ले जाने से अच्छा भला क्या होगा.

मां को उनके किसी फ़ेवरेट जगह पर घुमाने ले जाना

Source:

हर संडे आउटिंग के लिए जाते ही हैं. क्यों न इस बार मॉम को उनकी किसी फ़ेवरेट जगह पर ले चलें.

उनसे दूर रहते हैं तो अचानक से उनके पास पहुंच कर सरप्राइज़ देना

Source: i.ytimg

आजकल बहुत से बच्चे पढ़ाई या फिर नौकरी के चलते अपने घर से दूर रहते हैं. वो हर रोज़ कॉल कर आपकी ख़ैरियत जानने की कोशिश करती हैं. क्यों न इस बार आप घर पहुंच कर उन्हें सरप्राइज़ दें.

ऐसे काम जो आप ख़ुद कर सकते हैं उन्हें स्वयं ही कर लेना

घर में ऐसे बहुत से काम होते हैं जिनके लिए हम मां पर ही निर्भर रहते हैं. जैसे अपने कमरे और कपड़ों की सफ़ाई. इस बार अपने कुछ काम ख़ुद ही निपटा लेंगे तो यकीनन उनके चेहरे पर मुस्कान आ जाएगी.

उनके लिए पार्टी अरेंज करना

Source: worldblaze

अपनी मॉम को सरप्राइज़ देते हुए क्यों न इस बार संडे को उनके लिए एक पार्टी अरेंज कर दी जाए.

मॉम को ट्रैवल पैकेज गिफ़्ट करना

Source: patrika

आपसे बाते करते हुए उन्होंने ज़रूर किसी ऐसी जगह का ज़िक्र किया होगा जहां वो जाना चाहती होंगी. अब जब आप बड़े हो गए हैं, तो क्यों न उनकी ये ख़्वाइश भी पूरी कर दी जाए.

उनके लिए योगा/ मेडिटेशन की क्लास अरेंज करना.

Source: param-yoga

एक्सरसाइज़ करना हर उम्र के लोगों के लिए बहुत ही ज़रूरी है. लेकिन मां के पास इतना वक़्त ही नहीं होता कि वो अपने शरीर/स्वास्थ्य पर ध्यान दे सकें. ऐसे में आप उनके लिए योगा/मेडिटेशन की क्लास अरेंज कर सकते हैं.

मां के अनुसार अपने आप में कुछ बदलाव लाना

Source: adobe99u.files

हमारी बुरी आदतों के बारे में अकसर मां हमें टोकती रहती है. उनकी ख़ुशी की ख़ातिर क्यों न इस बार उनके मुताबिक अपने अंदर कुछ बदलाव लाए जाएं. अगर ऐसा करने में आप कामयाब होते हैं, तो यकीनन सबसे ज़्यादा ख़ुश अापकी मां ही होंगी.

मां के चेहरे पर मुस्कान लाने के ये आइडियाज़ आपको कैसे लगे? कमेंट कर हमसे शेयर करना न भूलें.