एक तरफ जहां चायनीज़ खाने को बहुत लज़ीज़ समझा जाता है, वहीं चाइना में बने नकली Food Items ने दुनिया को परेशान कर रखा है. आप जान कर हैरान रह जायेंगे कि इन व्यंजनों में सीमेंट से लेकर मिट्टी और कई प्रकार के केमिकल्स मिलाये जाते हैं. दिखने में चावल, चावल जैसा दिखेगा लेकिन बना है पेपर और प्लास्टिक से. एक और चौंकाने वाली बात ये भी है कि इन Food Items को ऑनलाइन बड़ी आसानी से खरीदा जा सकता है. ये बात तो जगज़ाहिर थी कि सस्ता सामान बनाने में चायनीज़ सबसे आगे हैं, लेकिन खाने के साथ खिलवाड़ करना, ज़िन्दगी से खिलवाड़ करने के बराबर है. जानते हैं ऐसे कुछ इमीटेशन Food Items के बारे में.

1. मिट्टी को काली मिर्च के रूप में बेचा जा रहा है

चाइना के कानून के मुताबिक़ अगर नकली खाना खाने से किसी की मृत्यु नहीं हो जाती, तब तक उस कंपनी या विक्रेता की छानबीन नहीं हो सकती. इसीलिए कुछ लोग काली मिर्च में मिट्टी मिला कर उसे बेच देते हैं. इससे इंसान की मृत्यु तो नहीं होगी, लेकिन तरह-तरह के पेट के इन्फेक्शन ज़रूर हो जायेंगे.

Source: InventorSpot

2. घरेलू नमक की जगह इंडस्ट्रियल नमक खा रहे हैं लोग

इंडस्ट्रियल नमक का उपयोग शरीर के लिए हानिकारक होता है क्योंकि उसमें ऐसे केमिकल्स होते हैं, जिनसे कैंसर होने का ख़तरा है. ये नमक खाने से शरीर की कैल्शियम सोखने की शक्ति भी ख़त्म हो जाती है.

Source: ErockSalt

3. पेपर और प्लास्टिक से बना चावल

आलू और नकली रेसिन (केमिकल) से बने चावल के दाने, असली चावल जैसे ही दिखते हैं और इसे चावल के रूप में ही बेचा जाता है. लेकिन ये 'प्लास्टिक राइस' हमारे शरीर और स्वास्थ्य के लिए अत्यंत हानिकारक है. इससे पाचन समस्याएं और दूसरी गंभीर बीमारियां हो सकती हैं.

Source: Naija

4. केमिकल्स और नकली रंगों से बने अंडे

अब मुर्गी का क्या काम, जब अंडे लैब में बनने लगे हैं! चाइना में नकली अंडे बनाने के लिए एलजिनिक एसिड, पोटैशियम एलम, जेलाटीन, कैल्शियम क्लोराइड, पानी और नकली रंगों का उपयोग किया जाता है. बाहर की परत कैल्शियम कार्बोनेट से बनायी जाती है. लेकिन ध्यान रहे, ये अंडे खाने से आपको डिमेंशिया जैसी मानसिक बीमारी हो सकती है.

Source: AltHealthWorks

5. प्लास्टिक और पेंट से बन जाती है पत्ता गोभी

पत्ता गोभी शायद आपकी पसंदीदा सब्ज़ियों की लिस्ट में न हो, लेकिन चाइना की पत्ता गोभी खाने से आप अस्पताल की लिस्ट में ज़रूर शुमार हो जायेंगे. अलग-अलग नकली रंगों से बनाई गयी इस पत्ता गोभी को पानी में डालो और रसायन युक्त, जानलेवा पत्ता गोभी तैयार.

Source: TheDailyPedia

6. पोर्क को बीफ़ बता कर बेच रहे हैं लोग

चाइना में पोर्क एक सस्ता खाद्य विकल्प है. इस कारण, कुछ विक्रेता, पोर्क में केमिकल का उपयोग कर के उसे बीफ़ के रूप में बेच रहे हैं.

Source: Chinasmack

7. अखरोट में भरा जा रहा है सीमेंट

प्राकृतिक दिखने वाले अखरोटों में सीमेंट भरा जा रहा है. पहले अखरोट तोड़ने के लिए अपने दांत तोड़ो और पता चले अंदर सीमेंट भरा हुआ है. करेला और भी नीम चढ़ा! ऐसे अखरोट बैटिंग प्रैक्टिस के लिए ही अच्छे हैं.

Source: News.163

वाह रे चाइना! फर्जीवाड़े में आप सब के बाप निकले!