एक जमाना था, जब हाथों से तस्वीरें बनाई जाती थीं. 19वीं सदी की शुरुआत में इन तस्वीरों की जगह कैमरे से खिंची हुई फ़ोटोज़ ने ले ली, जो काफ़ी हद तक पहले की तरह यादों को संभालने का ही काम करती थीं, पर जैसे-जैसे हम तकनीक के क्षेत्र में आगे बढ़े हैं, वैसे-वैसे तस्वीरें भी मनोंरजन का ज़रिया बनती जा रही हैं. इसे मनोंरजन के लिए कहिये या अफ़वाह फैलाने का आसान तरीका समझिये कि सारा इंटरनेट ऐसी तस्वीरों से भरा पड़ा है, जिन्हें आसान भाषा में हम फ़ेक कह सकते हैं. आज हम आपके लिए कुछ ऐसी ही फ़ेक तस्वीरें ले कर आये हैं, जिन्हें लोगों ने सच समझ कर इंटरनेट पर खूब वायरल किया.

खतरों के खिलाड़ी

सोशल मीडिया में इस तस्वीर ने जम कर सुर्ख़ियां बटोरीं. इसके बारे में ये कहा जा रहा था कि इस तस्वीर को नेशनल जियोग्राफी द्वारा 'फ़ोटो ऑफ़ द ईयर' का ख़िताब दिया जा चुका है, पर असलियत ये है कि इस तस्वीर को बनाने के लिए दो फ़ोटोज़ को आपस में जोड़ा गया है.

नीला तरबूज

इन दिनों सोशल मीडिया में एक और तस्वीर जम कर वायरल हो रही है, जिसमें तरबूज का रंग लाल के बजाय नीला दिखाई दे रहा है. इस तस्वीर के बारे में कहा जा रहा है कि जो भी इस तरबूज जिसने भी खाया, वो ऊपर वाले को प्यारा हो गया. पर भाई खाने से पहले ऐसा नीला तरबूज मिलना भी, तो चाहिए न!

आइलैंड में महल या महल में आइलैंड.

'हैरी पॉटर' फ़िल्म तो आपको याद ही होगी! फ़िल्म में दिखाए गए इस महल को 'The Castle Island, Ireland' को सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा था. इसके साथ ही दावा किया जा रहा था कि ये महल असल में ऐसा दिखाई देता है. हालांकि, जब इसकी सच्चाई सामने आई, तो लोगों का मुंह खुला का खुला रह गया

Big Bang Theory

सदी के महान वैज्ञानिकों में से एक अल्बर्ट आइंस्टीन ने 1911 में कहा था कि 'जब आपका नाम बनने लगता है, तो वो कहीं भी सुर्खियां बना लेता है.' ऐसा ही कुछ इस तस्वीर के साथ भी है, जो सच न होते हुए भी लोगों को सच लगी.

बेचारा शेर

इस तस्वीर के बारे में कहा जा रहा था कि Logo पर शेर की तस्वीर लेने के लिए Metro Goldwyn Mayer के निर्माताओं ने उसके साथ ये बर्ताव किया, पर सच्चाई ये थी कि शेर की जांच के लिए उसका MRI किया जा रहा था.

एक बार फिर फंस गया शेर

जंगल का राजा होने की वजह से शेर अकसर लोगों के निशाने पर रहता है. ऐसा ही कुछ इस शेर के साथ भी हुआ. एक अच्छे खासे शेर का मुंह काला करके लोगों ने इसे शेर की नई नस्ल ही बता डाला.

शार्क का शिकार

फ़ोटोशॉप के कहर से ये मासूम-सी दिखने वाली शार्क भी नहीं बच पाई. 2016 में इस शार्क को 'National Geographic Photo of the Year' का ख़िताब दे कर खूब वायरल किया जा रहा था, पर जैसे ही वास्तविकता सामने आई लोगों के होश उड़ गए.

देखो बच्चा लात मार रहा है

बॉलीवुड फ़िल्मों में आपने इस डायलॉग को कई बार सुना होगा, इंटरनेट भी बॉलीवुड के इसी डायलॉग का असर देखने को मिला. इंटनेट पर गर्भ की एक तस्वीर वायरल होने लगी, जिसमें बच्चे की लात को गर्भ पर दिखाया गया. हालांकि, जब इसकी वास्तविकता पर सवाल खड़े होने शुरू हुए, तो सबने चुप्पी थाम ली.

9/11 की आख़िरी तस्वीर

9/11 के हमले के बाद इस तस्वीर ने काफ़ी सुर्खियां बटोरी. इसके बारे में कहा जा रहा था कि ये 9/11 के हमले तुरंत पहले की तस्वीर है, पर कुछ दिनों बाद इस तस्वीर की सच्चाई उस समय सामने आ गई, जब तस्वीर में दिखाई दे रहा शख़्स ज़िंदा पाया गया.

भइया मुझे तो बख्स दो

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति George W. Bush की छवि को बिगाड़ने के लिए विपक्षी दलों ने इस तस्वीर का इस्तेमाल किया. इस तस्वीर में बुश किताब को उल्टा पकड़े हुए दिखाई दे रहे हैं, पर असल में बुश किताब को सही तरह से पकड़े हुए थे.

चलते प्लेन में पायलट ने ली सेल्फ़ी

कई बार फ़ोटोशॉप करने वाले ऐसे-ऐसे कांड करते हैं, जिनका कोई जवाब नहीं होता. ऐसा ही कांड उन्होंने इस बेचारे पायलट के साथ कर दिया, हालांकि, पायलट की असली तस्वीर भी कुछ कम लाजवाब नहीं थी.

Source: brightside