ट्रैफ़िक में फंसने पर आप कई बार सोचते होंगे कि काश हम उड़ कर सबसे आगे पहुंच जाते और यहां से जल्दी निकल जाते, पर ये तो हम सब जानते हैं कि ऐसा, तो बस किसी हॉलीवुड फ़िल्म में हो सकता है या सपने में.

मगर अब पुर्तगाल का एक स्टार्ट-अप लोगों के सपने को सच करने के काफ़ी करीब पहुंच गया है. जी हां, इस स्टार्ट-अप ने एक इस तरह की कार बनाई है और बहुत जल्दी ही वो इसे मार्केट में उतारने की तैयारी कर रही है.

हवाई जहाज़ की तरह ही इस कार में तीन पहिये लगे हुए हैं, जबकि उड़ने के लिए हेलीकॉप्टर की तरह दो ब्लेड वाला एक पंखा लगा हुआ है, जो कार को ऊपर उठाने में मदद करता है. हवा में कार को रफ़्तार देने के लिए इसमें 100 हॉर्स पावर का इंजन है. इसके अलावा पीछे की तरफ़ एक प्रोपेलर भी लगाया गया है.

कंपनी की माने तो इस कार को हवा में उड़ने में 10 मिनट का वक़्त लगता है, जिसके बाद ये 177 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ सकती है. ज़मीन पर भी इस कार भी स्पीड 161 किलोमीटर/ घंटा है. इस कार की शुरूआती कीमत 2.57 करोड़ रुपये रखी गई है.

इस कार में पायलट के साथ दो लोगों के बैठने का इंतज़ाम किया है, जबकि इसे चलाने वाले के पास कम से कम 25 घंटे का उड़ान का अनुभव होने के साथ पायलट लाइसेंस भी होना चाहिए.

Source: bbc