किसी भी ट्रिप पर अपने फ्रेंड्स या फ़ैमिली के साथ घूमने जाना मज़ा देता है और फिर होटल के मखमली बेड पर आराम करना उस मज़े को दोगुना कर देता है. लेकिन अगर आपको पता चले कि जिस होटल के रूम के बेड पर आप चैन की नींद सो रहे हैं, वो भूतहा है, तो चुटकियों में नींद उड़ जाएगी. इस तरह के होटलों को अंग्रेज़ी में Haunted Hotels कहा जाता है. अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा सिर्फ़ विदेशों में ही होता है, तो आप बिल्कुल ग़लत हैं. इंडिया में भी कई Haunted Hotels हैं.

Source: Haunted India

अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तब आपके लिए इन होटलों के बारे में जानना और भी दिलचस्प होगा. तो देर किस बात की चलिए एक नज़र डालते हैं भारत के कुछ भूतहा होटल्स की लिस्ट पर.

राज किरन होटल-लोनावला

Source: Daily Burps

ये देश के सबसे हांटेड होटेल्स में से एक है. Paranormal Experts ने इसे कन्फ़र्म किया है. ऐसा कहा जाता है कि इस होटेल के रिसेप्शन के पास जो रूम है, उसमें भूत देखा गया है. यहां रहने वाले कुछ लोगों ने बताया कि रात को सोते वक़्त किसी ने अचानक उनकी चादर खींच ली, तो किसी को नीली रोशनी दिखाई दी. कई शिकायतें मिलने के बाद होटल वालों ने इसे रेंट पर देना बंद कर दिया है.

Morgan House Tourist Lodge-कलिम्‍पोंग

Source: India Mike

किसी ज़माने में यहां George Morgan अपनी वाइफ़ के साथ रहते थे, लेकिन एक दिन अचानक Morgan की पत्नी की मौत हो गई. इसके बाद उन्होंने ये घर छोड़ दिया. कुछ दिनों बाद इसे लॉज में बदल दिया गया. यहां आने वाले कुछ कस्टमर्स ने शिकायत की कि उन्होंने यहां किसी आत्मा की मौजूदगी को महसूस किया है. कई बार उन्होंने किसी औरत के हाई हील्स में चलने की आवाजें भी सुनी हैं .

रामोजी फ़िल्म सिटी के आस-पास के होटल- हैदराबाद

Source: rediff

ऐसा कहा जाता है कि इस फ़िल्म सिटी का निर्माण निज़ाम सुल्तानों के युद्ध क्षेत्र पर हुआ है. यहां के कई होटल्स से रहस्यमयी घटनाओं की शिकायतें आ चुकी हैं. कभी किसी लाइट या फिर लाइट-मैन का ऊंचाई से गिरना, बाथरूम के शीशे पर उर्दू में कुछ लिखा मिलना, खाने की प्लेट्स इधर-उधर टूटी मिलना जैसे कई हादसे यहां सामने आ चुके हैं.

ब्रिज राज भवन पैलेस-कोटा

Source: highontravel

4 दशक पहले इस किले को होटल में तब्दील किया गया था. 18वीं सदी में यहां Major Charles Burton नाम का एक ब्रिटिश अफ़सर अपनी फै़मिली के साथ रहता था. मगर 1857 के विद्रोह में इस अंग्रेज़ी अफ़सर को उसके ही कर्मचारियों ने फै़मिली के साथ कैद कर लिया और सबको मौत के घाट उतार दिया. तब से कहा जाता है कि बर्टन का भूत इस होटल में भटकता है. कोटा की रानी ने भी इस बात को कुबूल किया था.

Hotel Savoy-मसूरी

Source: kluckytrips

इसे 1902 में बनाया गया था, पर 1910 में यहां Lady Garnet Orme नाम की एक महिला की मौत रहस्यमय परिस्थितियों में हो गई थी. तब से कहा जाता है कि इसके कॉरिडोर्स और हॉल में उनका भूत भटकता रहता है. Indian Paranormal Society ने यहां पर किसी महिला के रोने-चीखने की आवाज़ें रिकॉर्ड कर इसकी पुष्टी भी की थी.

ताज होटल-मुंबई

Source: Kanigas

इस होटल का ब्लू-प्रिंट फ्रेंच आर्किटेक्ट W.A ने बनाया था. लेकिन जब वो 1903 में अपने देश से वापस मुंबई आए थे, तब उन्होंने देखा कि उनके द्वारा बनाए गए डिज़ाइन के हिसाब से इसे नहीं बनाया जा रहा है. इसके फ्रंट को उसे दूसरी दिशा में बना दिया गया था. वो इस बात से इतने दुखी हुए कि उन्होंने होटल की पांचवी मंज़िल से कूदकर खु़ुदकुशी कर ली. यहां काम करने वाले कुछ लोगों और कस्मटर्स के अनुसार, उन्होंने होटल की पुरानी बिल्डिंग में उस आर्किटेक्ट का भूत देखा है.

होटल फ़र्नहिल्स पैलेस-ऊटी

Source: Adventures of Potli Baba

1844 में बने इस होटल में बॉलीवुड हॉरर फ़िल्म राज़ की शूटिंग हुई थी. इसकी शूटिंग के दौरान कोरियोग्राफ़र सरोज खान और उनकी टीम ने यहां कुछ अजीब-सी आवाज़ें सुनी थीं. उनके अनुसार रात में जब वो सो रहे थे, तब उनकी नींद फर्नीचर के सरकने के कारण टूट गई. उन्हें ऐसा लगा कि उनके ऊपर वाले फ़्लोर पर कोई कुछ सरका रहा है. लेकिन जब उन्होंने इसकी शिकायत के लिए फोन किया, तो उसे भी डेड पाया. सुबह रिसेप्शन पर बताया, मगर रिसेप्शनिस्ट ने इशारा करते हुए कहा कि वहां सिर्फ़ छत है और कोई रहता ही नहीं है. इसके बारे में ये भी कहा जाता है कि ऐसे ही कई शिकायतों के बाद इसे एक बार बंद कर दिया गया था.

उम्मीद है कि आपने इस लिस्ट को ध्यान से पढ़ा होगा. अगर आप भी इन जगहों पर जा रहे हैं, तो इन होटल्स में ठहरने से बचें. वैसे अगर ज़्यादा एडवेंचर का शौक है तो एक बार जाकर देखा भी जा सकता है.

Source: Scoopwhoop