भूत-प्रेत होते हैं या नहीं होते ये हमेशा से ही एक बहस का विषय रहा है. कुछ लोग इसे मानते हैं, तो कुछ लोग इसे अंधविश्वास बताते हैं. एक सवाल मेरा भी लोगों से है कि क्या आपने कभी भूत देखा है? इसके उत्तर में हर किसी का यही जवाब होगा कि देखा तो नहीं है, लेकिन होते हैं ये ज़रूर सुना है. सुना तो हमने भी है कि भूत-प्रेत और आत्माएं होती हैं. लेकिन क्या वाकई में भूत-प्रेत होते हैं?

आज हम आपको भारत की 35 ऐसी हॉन्टेड जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो बेहद डरावनी बताई जाती हैं.

1- भानगढ़ (राजस्थान)

राजस्थान का भानगढ़ किला भारत का सबसे ख़तरनाक हॉन्टेड प्लेस माना जाता है. इस किले में शाम 6 बजे के बाद जाना मना है.

2- दुमस बीच (गुजरात)

गुजरात के दुमस बीच को भी भारत के सबसे हॉन्टेड प्लेस में से एक माना जाता है. बताया जाता है कि इस बीच पर कई लोग डूबकर मर चुके हैं और उनकी आत्माएं यहां भटकती रहती हैं.

3- डिसूज़ा चॉल (मुंबई)

मुंबई के माहिम में स्थित डिसूज़ा चॉल भी काफ़ी डरावनी जगह मानी जाती है. इस चॉल के आस-पास के लोगों का कहना है कि यहां पर कुंवे से पानी भरते समय एक औरत की मौत हो गयी थी, तबसे उसकी आत्मा यहां भटकती रहती है.

4- शनिवारवाड़ा किला (पुणे)

शनिवारवाड़ा किला को पुणे की ऐतिहासिक जगहों में से एक माना जाता है, लेकिन ये भारत की सबसे हॉन्टेड जगहों में से एक भी है. इसके बारे में कहा जाता है कि इस किले के एक प्रिंस को उसके किसी रिश्तेदार ने ही जान से मार दिया था, उसी की आत्मा यहां भटकती रहती है.

5- जीपी ब्लॉक (मेरठ)

मेरठ के जीपी ब्लॉक में भी कुछ इसी तरह की भूतिया घटनाएं होती हैं. कई लोगों द्वारा इस जगह पर भूत देखे जाने की ख़बरें भी अकसर सुनाई देती हैं.

6- वृंदावन सोसाइटी (मुंबई)

मुंबई के थाणे में स्थित वृंदावन सोसाइटी लोगों के बीच फ़ेमस है. लेकिन इस सोसाइटी में एक ऐसी जगह भी है, जहां पर सोसाइटी के लोगों और सिक्योरिटी गार्ड ने कई बार भूतिया घटनाएं होती देखी हैं.

7- बॉम्बे सुप्रीम कोर्ट (मुंबई)

बॉम्बे सुप्रीम कोर्ट परिसर को भी हॉन्टेड प्लेस माना जाता है. कुछ साल पहले एक मुज़रिम के ट्रायल के दौरान भी भूत-प्रेत होने जैसी घटनाएं हो हुई थीं.

8- दिल्ली केंट (नई दिल्ली)

दिल्ली केंट इलाके में कई लोगों का मानना है कि यहां देर रात सफ़ेद साड़ी पहने हुए एक महिला घूमती दिखाई देती है.

9- रामोजी फ़िल्म सिटी (हैदराबाद)

रामोजी फ़िल्म सिटी के बारे में बताया जाता है कि ये पूरा इलाका हैदराबाद के निजाम का जंग का मैदान था. यहां पर हज़ारों सैनिकों की युद्ध में मौत हो गई थी. यहां के एक होटल को हॉन्टेड माना जाता है.

10- राज किरण होटल (लोनावला)

महाराष्ट्र के लोनावला स्थित राज किरण होटल भी भारत के प्रमुख हॉन्टेड प्लेसेस में से एक माना जाता है. इस होटल के ग्राउंड फ़्लोर पर स्थित एक कमरे के बारे में बताया जाता है कि रात में भूत सोते हुए लोगों के कंबल और तकिये खींचता है.

11- संजय वन (नई दिल्ली)

करीब 10 किमी में फैले इस घने जंगल के बारे में लोगों का कहना है कि इस इलाके में सफ़ेद रंग की साड़ी पहने एक महिला घूमती है. यहां पर श्मशान घाट भी है.

12- कड़कड़डूमा कोर्ट (नई दिल्ली)

दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट के बारे में हर कोई जनता है कि यहां शाम के 6 बजे के बाद डर के मारे कोई काम नहीं करता. कुछ समय पहले सोशल मीडिया पर यहां की एक वीडियो भी सामने आयी थी. जिसमें कुर्सियों को फेंकने और दरवाज़ा पटकने की घटना कैमरे में क़ैद थी.

13- ब्रिज राज भवन पैलेस (राजस्थान)

कोटा स्थित ब्रिज राज भवन पैलेस को आज लोग एक हैरिटेज होटल के तौर पर जानते हैं. लेकिन यहां पर भी कई बार भूतिया गतिविधियां होने की बात सामने आई हैं. बताया जाता है कि 1857 की क्रांति में यहां पर एक अंग्रेज़ गवर्नर की हत्या कर दी गयी थी.

14- कुलधरा (राजस्थान)

कुलधरा को राजस्थान के सबसे हॉन्टेड प्लेस में से एक माना जाता है. बताया जाता है कि यहां के राजा ने पालीवाल समाज के कई लोगों को जान से मार दिया था. इसके बाद इस समाज के लोग अपनी बहू-बेटियों की इज़्ज़त के ख़ातिर 84 गांव खाली करके चले गए थे. शाम के वक़्त यहां जाना बेहद ख़तरनाक माना जाता है.

15- जाटिंगा (असम)

असम के जाटिंगा इलाके को बेहद ख़तरनाक माना जाता है. शाम के 6 बजे से रात के 9:30 बजे तक इस इलाके में चांद भी नहीं दिखयी देता है. इस इलाके के बारे में बताया जाता है कि यहां हर रोज़ सड़क किनारे कई मृत पक्षी पाए जाते हैं, जो किसी परलौकिक शक्तियों की वजह से मारे जाते हैं. रात के वक़्त इस गांव में जाना सख़्त मना है.

16- अग्रसेन की बावली (दिल्ली)

दिल्ली स्थित अग्रसेन की बावली में दिन के वक़्त तो कई लोग घूमने-फिरने आते हैं. जबकि लोगों के मुताबिक़ दिन के समय में ऐसा लगता है कोई साया उनका पीछा कर रहा है. रात के वक़्त यहां से अजीब से आवाज़ें सुनाई देती हैं.

17- चन्दन नगर (पुणे)

इस इलाके के बारे में बताया जाता है कि रात के समय यहां पर तकरीबन 10 साल की एक लड़की सफ़ेद रंग की ड्रेस पहने हुए दिखाई देती है.

18- फ़र्नहिल होटल (ऊटी)

इस ख़ूबसूरत होटल को आपने राज़ फ़िल्म में भी देखा होगा. जब इस होटल में फ़िल्म की शूटिंग चल रही थी, उस दौरान कई क्रू मेंबर्स ने यहां Paranormal Activities होने की बात कही थी.

19- नेशनल लाइब्रेरी (कोलकाता)

कोलकाता की नेशनल लाइब्रेरी के बारे में बताया जाता है कि एक बार इसके रेनोवेशन के दौरान एक साथ अचानक 12 मज़दूरों की मौत हो गयी थी.

20- संजय गांधी नेशनल पार्क (मुम्बई)

इस पार्क के बारे में कई लोगों का कहना है कि यहां पर सफ़ेद रंग की ड्रेस पहनी एक औरत लोगों से लिफ़्ट के लिए कहती है.

21- मुकेश मिल्स (मुम्बई)

इस मिल्स को भी भारत की सबसे हॉन्टेड जगहों में से एक माना जाता है. 1980 में आग लग जाने के कारण इस मिल को बंद कर दिया गया. उसके बाद यहां पर कई बॉलीवुड हॉरर मूवीज़ की शूटिंग होने लगी. कई क्रू मेंबर्स ने यहां पर Paranormal Activities होने की बात कही थी.

22- राइटर्स बिल्डिंग (कोलकाता)

इस बिल्डिंग के बारे में बताया जाता है कि यहां पर तीन क्रांतिकारियों ने कैप्टन सिंप्सन की हत्या कर दी थी. आज भी उसकी आत्मा यहां भटकती है.

23- Towers of Silence (मुंबई)

मुंबई के मालाबार हिल्स में स्थित ये जगह भी बेहद डरावनी मानी जाती है. कहा जाता है कि पारसी समुदाय के लोग मरे हुए लोगों को इस टावर की छत पर गिद्दों और चील कौवों के खाने के लिए छोड़ दिया करते थे और उन्हीं की आत्माएं यहां भटकती रहती हैं.

24- मालचा महल (नई दिल्ली)

बुद्धा गार्डन के पास स्थित मालचा महल को भी दिल्ली के प्रमुख हॉन्टेड प्लेस में से एक माना जाता है. इसी के चलते लोगों का यहां जाना सख़्त मना है.

25- Three Kings Church (गोवा)

इस जगह को पाने के लिए यहां पर तीन राजाओं के बीच लड़ाई हुयी थी, जिसमें तीनों ने एक-दूसरे को मार डाला था. तभी से इनकी आत्माएं यहां भटकती रहती हैं.

26- The Lambi Dehar Mines (मसूरी)

कई साल पहले इस Mines में काम करने वाले हज़ारों बच्चे मारे गए थे. आज भी पहाड़ की वादियों में उन बच्चों की चीखें सुनाई देती हैं.

27- कल्पाली कब्रिस्तान (बेंगलुरु)

बताया जाता है कि इस कब्रिस्तान के आस-पास रात के वक़्त एक डरावना आदमी घूमता हुआ दिखाई देता है.

28- The Mansion (पुणे)

पुणे के रेजीडेंसी रोड स्थित इस खंडहर हवेली को भी भारत की सबसे हॉन्टेड जगहों में से एक माना जाता है. कई लोगों को यहां से चीखने और ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने की आवाज़ें सुनाई देती हैं.

29- मकान नंबर W-3 (दिल्ली)

दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित इस घर में कुछ साल पहले एक बुज़ुर्ग दंपति को बेरहमी से मार दिया गया था. आज भी इस घर के अंदर से उनके चीखने-चिल्लाने की आवाज़ें सुनाई देती हैं.

30- खैरताबाद साइंस कॉलेज (हैदराबाद)

इस कॉलेज को भारत के प्रमुख हॉन्टेड प्लेस के तौर पर भी जाना जाता है. कई लोगों का तो यहां तक कहना है कि उन्होंने यहां कंकाल को घूमते हुए देखा.

31- टनल नंबर-33 (शिमला)

शिमला-कालका रेलवे ट्रैक पर पड़ने वाली इस टनल को बेहद डरावना माना जाता है.

32- सेवॉय होटल (मसूरी)

बताया जाता है कि इस होटल के एक रूम में Lady Garnet Orme को किसी ने ज़हर देकर मार दिया था. उसी दिन से उनकी आत्मा इस होटल में भटकती रहती है.

33- Vas Villa (बेंगलुरु)

साल 2001 में बेंगलुरु के सेंट मार्क्स रोड स्थित इस विला में शहर के मशहूर वकील मिस्टर वास की पत्नी को किसी ने जान से मार दिया था. लोगों का मानना है कि यहां पर Paranormal Activities होती हैं.

34- Bengal Swamps (पश्चिम बंगाल)

बंगाल के कई मछुवारों का कहना है कि उन्होंने कई बार इन आत्माओं को देखा है, जो दूधिया लाइट जैसी लगती हैं.

35- साउथ पार्क कब्रिस्तान (कोलकाता)

साल 1767 में बने इस कब्रिस्तान के बारे में लोगों का मानना है कि यहां पर एक साया लोगों के पीछे-पीछे चलता है. साथ ही यहां पर कई प्रकार की Paranormal Activities भी होती हैं.

दोस्तों ये थीं भारत की कुछ प्रमुख भुतहा जगहें. अगर आपकी जानकारी में भी कुछ ऐसी ही जगहें हैं, तो हमारे साथ शेयर करें.

Source: thrillophilia