ग्लैमर वर्ल्ड की चकाचौंध को देखकर कोई भी इसकी तरफ आकर्षित हुए बिना नहीं रहता. अकसर कहा जाता है कि यहां ख़ुद को स्थापित करने के लिए ख़ूबसूरत चेहरा और कॉन्टेक्ट्स होना बहुत ज़रूरी है. इस सोच को बदलने का काम किया है एक डिज़ाइनर ने. इन्होंने अपने घर में काम करने वाली मेड को मॉडल के रूप में चुना और नतीजा बहुत ही शानदार रहा.

Shades of India फ़ैशन की दुनिया में जाना-पहचाना ब्रांड है. इसकी डायरेक्टर हैं मनदीप नेगी. डिज़ाइनर मनदीप अपने नए कलेक्शन के लिए मॉडल की तलाश कर रही थीं.

ऐसे में उनकी नज़र पड़ोस में काम करने वाली बाई कमला (काल्पनिक नाम) पर पड़ी. उसे देखते ही मनदीप को लगा कि यही उनकी अगली मॉडल होंगी. मनदीप ने अपने दिल की बात कमला को बताई, जो दिल्ली में उनके पड़ोस में ही काम करती थीं.

पहले तो कमला ने इसे मज़ाक समझा और हंसी में उड़ा दिया. पर बाद में जब मनदीप ने दोबारा उन्हें ये ऑफ़र दिया, तो उन्होंने एक दिन का वक़्त मांगा. दो बच्चों की मां कमला के लिए ये ऑफ़र कुबूल करना इतना आसान न था.

वो अपने परिवार को सपोर्ट करने लिए दिन-रात मेहनत करती हैं. मॉडल बनने का ख़्याल उनके जे़हन में कभी भूले से भी नहीं आया था.

मनदीप ने उनका हौसला बढ़ाया और एक दिन उनका मेकअप कर अपने परिधान ट्राई करने को कहा. शीशे में अपने बदले स्वरूप को देख कमला दंग रह गई. इस पहल ने उनका आत्मविश्वास बढ़ाने का काम किया.

तब जाकर उन्होंने मनदीप के लिए रैंप पर वॉक करने की हामी भरी. कमला की 'हां' के बाद मनदीप ने उनका एक फ़ोटोशूट किया. इसमें जिस तरह से कमला ने कैमरे के सामने परफ़ॉर्म किया, वो कमाल का था.

इस तरह मनदीप की अलग सोच और अपनी हिम्मत कि बदौलत कमला एक मॉडल बन गईं. फ़ोटोशूट के बाद मनदीप और मॉडल कमला के काम की सभी ने तारीफ़ की. ये किस्सा साल 2016 का है और अब कमला एक सफ़ल मॉडल हैं.

Source: Jaypore