केरल के एक दूरदराज के गांव में कुछ दिनों के अंतराल के बाद इज़रायल पुलिसकर्मी दिखते हैं. वो किसी केस के सिलसिले में नहीं बल्कि अपनी वर्दी की वजह से वहां आते हैं. इज़रायली पुलिस जिस हल्के नीले रंग की ड्रेस में नज़र आती है, वो कहीं और नहीं हमारे ही देश में बनाई जाती है.

Source: The Times of Israel

पिछले 3 सालों से इज़रायली पुलिस की वर्दी केरल के कन्नूर ज़िले में एक छोटे से सिलाई केंद्र में सिली जा रही है. इस कंपनी का नाम है Maryan Apparel प्राइवेट लिमिटेड, जो ज़िले के वालियावेलिचम में एक औद्योगिक पार्क में है. इस कंपनी में तकरीबन 900 कर्मचारी काम करते हैं.

ये सभी पूरी तन्मयता से इज़रायल पुलिस के लिए वर्दी तैयार करते हैं. इज़रायल पुलिस की वर्दी के लिए कपड़ा अमेरिका से मंगवाया जाता है. इस सिलाई केंद्र में स्थानीय दर्ज़ी इज़रायल पुलिस को सालाना करीब 1 लाख शर्ट की आपूर्ति करते हैं. वो उनकी शर्ट में बाज़ू पर पुलिस का बैज भी लगाते हैं.

Source: ar.timesofisrael.com

उन्हें ये कॉन्ट्रैक्ट 3 साल पहले मिला था, जब इज़रायल पुलिस के एक अधिकारी केरल की इस फ़ैक्ट्री में आए थे. उनके साथ कुछ कपड़ों के जानकार भी आए थे. उन्होंने कंपनी का मुआयना किया और पूरी तसल्ली हो जाने के बाद उसके साथ वर्दी सिलने का करार कर लिया.

थोडुफुजा के बिजनेसमैन Thomas Olickal इस कंपनी के मालिक हैं. वो कुवैत के दमकल विभाग और राष्ट्रीय गार्ड की ड्रेस भी सिलकर उन्हें भेजते हैं. इसका कॉन्ट्रैक्ट उन्हें हाल ही में मिला है.

Source: fr.sputniknews.com

कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि यदि सब कुछ योजना अनुसार चला, तो Maryan Apparel जल्द ही फ़िलीपीन्स की सेना के लिए भी वर्दी सिलना शुरू करेगी.

Source: Timesnownews