सांप दुनिया के उन जीवों में से के हैं, जिन्हें देखते ही इंसान ख़ौफ़ आता है. इसी ख़ौफ़ की वजह से इंसान हमेशा से इस ख़ूबसूरत जीव से दूर भागता रहा है. फ़ोटोग्राफ़र Mark Laita ने अपनी किताब 'Serpentine' सांपों की कुछ ख़ूबसूरत तस्वीरें ले कर इसी ख़ौफ़ को भगाने की कोशिश है.

Mark की इस किताब में सांपों की ब्लैक बैकग्राउंड पर तस्वीरें ली गई है, जिससे इन तस्वीरों में कोई बनावटीपन नहीं दिखाई देता. इस बारे में मार्क का कहना है कि 'मेरा उद्देश्य सांपों को अपना सब्जेक्ट बना कर उनके रंग-रूप और आकार को एक्स्प्लोर करना था.'

Mark ने अपनी इस किताब में Black Mamba से ले कर अफ़्रीकी महद्वीप में मिलने वाले ज़हरीले सांपों को जगह दी है. Mark का कहना है कि सांपों के साथ शूट करते समय क़ाफी सावधानी बरतनी होती थी. इसके बावजूद एक दिन दुर्घटना घट गई. वो Black Mamba के साथ शूट कर रहे थे और सांप का मालिक कहीं बाहर गया हुआ था. वो सांप पता नहीं कैसे, पर कैमरे के पास रखी केबल में लिपट गया और उसने एक फ़ोटोग्राफ़र के पैर में काट लिया. फ़ोटोग्राफ़र के लिए ये खुशकिस्मती की बात थी कि सांप के दांत पहले ही निकाले गए हुए थे इसलिए वो शरीर में ज़हर इंजेक्ट नहीं पाया.

आज हम आपके लिए Mark द्वारा ली गई कुछ ऐसी ही तस्वीरें ले कर आये हैं, जिनमें सांपों को ख़ूबसूरती के साथ तस्वीरों में कैद किया गया है.

किताब के कवर से ही शुरू हो जाती है सांपों की कहानियां.

अब खेलो सांप-सीढ़ी.

इस फंदे में कौन नहीं फंसना चाहेगा.

सवाल.

करवट बदलती रेखाएं.

टेढ़ा है, पर मेरा है.

अति सुंदर.

हरियाली के करीब हरहरा सांप.

हैप्पी फ़ैमिली.

शांत है, पर खतरनाक है.

ख़ुद में ही लिपटा हुआ.

कोयले से भी काला.

ख़ूबसूरत है, पर इसे खलनायक बनने में भी देर नहीं लगती.

इस बार इस दिल को दिल दे कर देखो.

Source: boredpanda