जब से फेसबुक शुरू हुआ है, तब से अब तक न जाने हम कितनी ही फ़ोटोज़ इस पर अपलोड कर चुके हैं. पर क्या आप जानते हैं कि एक तस्वीर हर वो बात कह जाती है, जो कि शब्द नहीं कह पाते? ऐसा ही आपकी तस्वीरों के साथ भी है, जो आपके फेसबुक स्टेटस की तरह ही आपके बारे में बहुत कुछ कहती है. सोशल मीडिया पर अपलोड की गई उन्हीं तस्वीरों के आधार पर आज हम आपका व्यक्तित्व आपको बताने जा रहे हैं.

The Portrait

इस तरह की फ़ोटोज़ को सोशल मीडिया पर डालने वाले लोग काफ़ी सिंपल किस्म के होने के बावजूद अपनी मौज़ूदगी को ले कर काफ़ी आत्मविश्वास में रहते हैं. इसके अलावा ये फ़ोटो बताती है कि आप बहुत ही बोरिंग किस्म के इंसान है. अगर इस फ़ोटो के साथ आप कुछ प्रमोशनल चीज़ें लगाते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अपने करियर को लेकर ज़रूरत से ज़्यादा ही सजग हैं.

The Far and Away

इस तरह की फ़ोटोज़ लेने वाले शख़्स किसी से ज़्यादा घुलना-मिलना पसन्द नहीं करते और अलग-थलग रहने की कोशिश करते हैं. इसके अलावा इस तरह की फ़ोटोज़ संकेत करती है कि या तो आप मोटे हैं या फिर आपने अपनी आंखों का ट्रीटमेंट कराया है, जिसके बारे में आप किसी को नहीं बताना चाहते.

The Up Close and Impersonal

इस तरह की फ़ोटोज़ बताती है कि आप लोगों को ये जताना हैं कि आप फेसबुक पर नहीं रहना चाहते, पर आप लोगों को अपनी रचनात्मकता दर्शाना चाहते हैं. इसके अलावा ये फ़ोटोज़ बताती है कि आप पार्टियों में अकेले रहते हैं, जिसकी वजह आपका लोगों को पकाना है.

The Scrapbook Photo

अगर आप सोशल मीडिया पर अपने बचपन की या पुरानी तस्वीरें डालते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अब तक अपने बीते कल को खूबसूरत समझते हैं. आप अब भी पुराने गाने सुनते हैं और उसी तरह के कपड़े पहनते हैं, जो कभी आपको बचपन में पसन्द थी.

The Pet Show

इस मामले में ये निर्भर करता है कि आप किस तरह की फ़ोटो को सोशल मीडिया पर डालते हैं. अगर आप बिल्ली की तस्वीर डालते हैं, तो इसका मतलब हैं कि आप एक सिंगल लड़की हैं.

अगर आप किसी कुत्ते की तस्वीर डालते हैं, तो इसका मतलब है कि या तो आप गे हैं या फिर Michael Vick के फैन हैं.

ऐसे ही अगर आप सांप की फ़ोटो डालते हैं, तो इसका मतलब है कि आप अभी बच्चे हैं या आपको मौत का भय खत्म हो चुका है.

Family Photo

इस तरह की फ़ोटोज़ को अपने फेसबुक अकाउंट पर डालने वाले लोग अपनी एडल्ट लाइफ़ को भी बचपने की तरह जीते हैं. अपने दोस्तों के साथ मस्तियां करते हैं, बच्चों की तरह उल्टी-सीधी बातें करते हैं.

The Wedding Photo

इस तरह की फ़ोटोज़ को डाल कर आप लोगों को बताना चाहते हैं कि अब आप बड़े हो गये हैं और अपनी वेडिंग लाइफ़ की शुरुआत कर रहे हैं. इसके अलावा शादी की फ़ोटो इस बात का भी संकेत है कि अब आप अपने दोस्तों से दूरी भी बनाने वाले हैं.

The Pop Culture Reference

इसके अंतर्गत आप किसी फिक्शनल करैक्टर, कॉन्सर्ट या मूवी पोस्टर के अलावा किसी बुक कवर को अपनी प्रोफ़ाइल पिक्चर बनाते हैं. इस तरह की फ़ोटोज़ का मतलब होता है कि आपकी अपनी कोई पहचान नहीं है. आपके पास जानकारियों का भंडार तो है, पर वो किसी काम का नहीं है. इसके अलावा ये फ़ोटोज़ बताती है कि आपके पास फालतू के स्लोगन वाली टी-शर्ट्स भी है.

The Art Portfolio

फ़ोटो को क्रिएटिव बनाने की कोशिश करना, पर उसमें असफ़ल हो जाना इस ओर संकेत करता है कि आप दुनिया को बताना चाहते हैं कि आप काफ़ी क्रिएटिव हैं. हालांकि सच्चाई ये है कि आप एक ब्लॉगर या राइटर से ज़्यादा कुछ नहीं है.

The Party Picture

इस तरह की फ़ोटोज़ डालने का तात्पर्य ये है कि आप अभी तक जवानी के नशे से बाहर नहीं निकल पायें हैं. इसके अलावा इस तरह की तस्वीर कहती है कि हो न हो आपको एक बार नौकरी से बाहर निकाला जा चुका है.

Extroverts

प्रोफ़ाइल पर इस तरह की तस्वीर दर्शाती है कि आप एक बहिर्मुखी व्यक्ति हैं, जिसे अपनी ज़िन्दगी में रंग पसंद है. पर इसी तस्वीर में कुछ ज़्यादा ही मज़े करते हुए दिखाई देते हैं, तो लोगों पर इसका विपरीत प्रभाव पड़ता है.

Neurotics

इस तरह की तस्वीर का सोशल मीडिया पर डालना इस बात की ओर संकेत करता है कि ज़िन्दगी से आपके अनुभव काफ़ी नकारात्मक रहे हैं. इसके अलावा ये तस्वीर कहती आप एक विक्षिप्त व्यक्ति हैं.

Openness

इस तस्वीर की डालने वाले लोगों में आत्मविश्वास की कमी देखी जाती है. ये कुछ हद तक Neurotics के करीब होते हैं, जिनकी तस्वीरें नेगेटिव इमोशन को दर्शाती है.

Conscientious Types

एक स्टडी के मुताबिक इस तरह की तस्वीरें डालने वाले लोग कर्तव्यनिष्ठ टाइप के होते हैं, जो अपने बनाये गए नियम-कानून को ले कर काफ़ी सजग रहते हैं. इसके अलावा ये बताती है कि आप बहुत अपनी ज़िन्दगी से बहुत खुश हैं.

Agreeable Sorts

इस तरह की फ़ोटोज़ को डालने वाले लोग काफ़ी सोशल टाइप के होते हैं, जिन्हें लोगों के साथ घुलना-मिलना पसंद होता है. पर ज़रूरी नहीं कि ऐसा ही हो, क्योंकि कई बार सिर्फ़ दिखावे के लिए लोग इस तरह की फ़ोटोज़ का सहारा लेते हैं.

Source: mirror gawker