एक मूर्ती किसी समाज की सांस्कृतिक, धार्मिक और ऐतिहासिक धरोहर को दर्शाती है. ऐसी कई मूर्तियों के बारे में आपने पढ़ा और सुना होगा. इनमें से कुछ किसी देश के हीरो, तो कोई किसी महत्वपूर्ण घटना को समर्पित होती हैं. चलिए इसी सिलसिले में एक नज़र कुछ ऐसी मूर्तियों पर डाल लेते हैं, जो अपनी ऊंचाई के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध हैं.

1. Spring Temple Buddha-China

दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ती है भगवान बुद्ध की. चीन के हेनान प्रांत के Spring Temple Buddha में बनी ये मूर्ती 20 मीटर लंबे कमल के कृत्रिम फूल पर खड़ी है. इसका निर्माण 1997 में शुरू हुआ था और 2008 में ये बनकर तैयार हुई थी. 153 मीटर लंबी इस प्रतिमा में करीब 1100 तांबे के टुकड़े लगे हैं.

2. Laykyun Setkyar- Myanmar

म्यांमार के Monywa में है दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची प्रतिमा. इसकी ऊंचाई 116 मीटर है. इसकी ख़ासियत ये है कि इसके अंदर एक लिफ़्ट लगाई गई है. इसकी मदद से टूरिस्ट शहर का शानदार नज़ारा आराम से देख सकते हैं.

3. Ushiku Daibutsu- Japan

जापान के Ushiku में बनी भगवान बुद्ध की मूर्ती तीसरे नंबर पर है. ये कांसे से बनी है और इसकी ऊंचाई 110 मीटर है. इसी चार भागों में बांटा गया है, जहां तक आप लिफ़्ट की मदद से पहुंच सकते हैं.

4. Guan Yin - China

बौद्ध धर्म में करुणा की देवी हैं Guan Yin. चीन के समुद्र में इनकी 108 मीटर लंबी मूर्ती स्थापित की गई है . इसके तीन चेहरे हैं. इसे बनाने में 6 साल लग गए थे.

5. Emperors Yan And Huang- China

चीन के राजा Yan and Huang को समर्पित हैं ये मूर्तियां. इनकी आंखें 3 मीटर और नाक 6 मीटर लंबी है. इसकी कुल ऊंचाई 106 मीटर है. इन्हें बनाने में पूरे 20 साल लगे थे.

6. Sendai Daikannon- Japan

जापान की पहाड़ी Sendai पर बनी महात्मा बुद्ध की इस प्रतिमा को पूरे शहर से कहीं से भी देखा जा सकता है. इसकी ऊंचाई 100 मीटर है. ये जापानी बोधिसत्व का भी प्रतीक मानी जाती है.

7. Peter The Great Statue- Russia

इस मूर्ती को रूस पर 43 सालों तक राज करने वाले राजा Peter I की याद में बनाया गया था. 98 मीटर ऊंची इस मूर्ती को Moskva नदी के किनारे बनाया गया है. इसे बनाने में 600 टन स्टील और कांसा लगा है.

8. Great Buddha Of Thailand- Thailand

ये मूर्ती थाईलैंड की सबसे ऊंची मूर्ती है, जिसकी ऊंचाई 92 मीटर है. बुद्ध की इस प्रतिमा को सीमेंट से बनाया गया है और गोल्डन कलर से पेंट किया गया है.

9. Grand Buddha -China

Longshan पर्वत पर बनी बुद्ध की इस प्रतिमा की ऊंचाई 88 मीटर है. इसे बनाने में 700 टन पीतल का प्रयोग किया गया है.

10. The Mother Calls- Russia

इस Statue का निर्माण द्वितीय विश्वयुद्ध की याद में किया गया था. रूस के Volgograd शहर में बनी इस मूर्ती की ऊंचाई 83 मीटर है. इसकी तलवार की लंबाई 33 मीटर है. इसे बनाने में 7900 टन कंक्रीट का इस्तेमाल किया गया था.

पसंद आया, तो इसी बात पर इसे अपने दोस्तों से भी शेयर कर दो.

Source: Themysteriousworld