हमारी प्रकृति बेहतरीन आर्टिस्ट, आर्किटेक्ट, डॉक्टर और वो सब कुछ है, जिसकी ज़रूरत हम अपने जीवन में महसूस करते हैं. वो सिखाती है और उपलब्ध भी कराती है. इंसान उससे प्रेरित होता रहा है. आज हम आपको ऐसी आधुनिक तकनीकों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें वास्तव में प्रकृति से आइडिया लेकर बनाया गया है.

1. The Shinkansen Bullet Train

प्रकृति को बेहद करीब से कॉपी करने का उदाहरण है, जापान में चलने वाली ये ट्रेन. ये प्रकृति से प्रेरणा लेकर डिज़ाइन की गई. kingfisher नामक चिड़िया जिस तरह अपनी चोंच को पानी में तेजी से घुसा सकती है, उसे देखकर इंजीनियर्स ने बुलेट ट्रेन की स्पीड से होने वाली ध्वनि से बचने का उपाय निकाला.

2. Velcro

ये स्विस इंजीनियर George de Mestral का आइडिया था. एक दिन जब वो अपने कुत्ते के फर से कांटे निकाल रहे थे, तब उन्हें इसका ख्याल आया था. वेल्क्रो को बनाने के पीछे की तकनीक यही है.

3. GeckSkin Adhesive

Massachusetts University में तैयार GeckSkin को छिपकली के पैरों की चिपकने की तकनीक पर फोकस करके बनाया गया था.

4. Mercedes-Benz Bionic

Yellow Boxfish के शेप को ध्यान में रखते हुए इस अत्याधुनिक कार की परिकल्पना की गई थी.

5. COM-BAT Spy Plane

फोटो देखकर आप समझ ही गए होंगे कि चमगादड़ से प्रेरणा लेकर Spy Plane को डिज़ाइन किया गया. आर्मी के एक प्रोजेक्ट के तहत 6 इंच का ये प्लेन Michigan University में तैयार किया गया था.

6. Beijing's Watercube

बीजिंग में 2008 के ओलम्पिक के दौरान पानी में होने वाले गेम्स के लिए तैयार किए गए Watercube को साबुन के बुलबुलों को ध्यान में रखकर बनाया गया. ये बबल्स बिल्डिंग को भूकम्परोधी भी बनाते हैं.

7. Color E-Readers

इसे तितली के रंगों को ध्यान में रखकर इस तरह से डिज़ाइन किया गया, जिससे आपकी आंखों को सुकून मिल सके.

8. Shark Skin Coating

शार्क की स्किन जैसी ये तकनीक बोट्स की सरफेस के लिए NASA द्वारा तैयार की गई. इसे तैयार करने का मकसद था बोट को छोटे जीवों और काई से बचाना.

9. Spider-Inspired Glass

मकड़ी के जाले वाली तकनीक, जिससे कोई चिड़िया उससे होकर न गुज़रे, उसका प्रयोग इंजीनियर्स ने बिल्डिंग की ग्लास को चिड़ियों से बचाने के लिए किया.

10. Whale Fin Wind Blades

कभी आपने सोचा है कि व्हेल्स कैसे इतनी आसानी से पानी में घूमती हैं? West Chester University के Frank Fish नामक प्रोफ़ेसर को उनके शरीर पर उभरी हुई लकीरों को लेकर एक आइडिया आया. उन्होंने पवन चक्की में यही आज़माया.

11. Tsunami Warnings

डॉल्फिनों के बीच होने वाले कम्यूनिकेशन की तकनीक से प्रेरणा लेकर EvoLogics ने एक अंडरवाटर सेंसर तैयार किया, जिसकी हाई फ्रीक्वेंसी पानी के भीतर होने वाली हल्की सी भी चहल-पहल या भूकम्प के बारे में अलर्ट करती है.

12. Ultra Efficient LEDs

जुगनू तो आपने देखे ही होंगे. इसकी संरचना को वैज्ञानिकों ने कॉपी कर लिया और LEDs की क्षमता बढ़ा दी.

प्रकृति से चुराए गए आडियाज वैसे बड़े काम के हैं. अगर आपकी नज़र में भी कोई ऐसी तकनीक है ,जो प्रकृति से प्रेरित है, तो ज़रूर शेयर करिए.

Source: OMG