इंसान के पास पैसा हो तो वो दुनिया के किसी भी देश में आसानी से घूम-फिर सकता है, लेकिन आज भी दुनियाभर में कई ऐसी जगहें हैं, जहां न तो आप अपने पैसे का रौब दिखा सकते हैं, न ही अपने पद का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहां आम लोग तो क्या ख़ास लोगों के जाने पर भी सख़्त पाबंदी है.

आज हम आपको दुनियाभर की कुछ ऐसी ही रहस्यमयी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां जाना सख़्त मना है.

1 Svalbard Global Seed Vault, Norway

स्पिट्सबर्गन के नॉर्वेजियन आईलैंड की एक पहाड़ी पर बना ये है 'ग्लोबल बीज वॉल्ट'. इसे 'The Doomsday Vault' भी कहा जाता है. ये जगह भूकंप और भारी विस्फोटों में भी सुरक्षित है. अगर इस धरती की सारी बर्फ़ पिघल भी जाए, तो भी ये वॉल्ट समुद्र तल से इतना ऊपर रहेगा कि आपदा के समय इंसानों के खाने-पीने की हर चीज़ को यहां संरक्षित किया जा सकता है. इस वॉल्ट में 100 मिलियन बीज रखे गए हैं, जो वर्तमान में धरती पर मौजूद खाद्य-फ़सलों के बीज का 'बैकअप' है.

2- North Sentinel Island, India

भारत का उत्तरी सेंटिनल आईलैंड जहां आज भी एक ऐसी जनजाति रहती है जो जंगली जानवरों का शिकार करके, मछली पकड़कर और जंगली फलों को खाकर जीवित है. इस जनजाति का आधुनिक सभ्यता से आज भी कोई सम्बन्ध नहीं है. जो कोई भी इसके इलाके में जाता है वो ज़िंदा वापस लौटकर नहीं आता. साल 2006 में इस जनजाति के लोगों ने दो मछुआरों की हत्या कर दी थी. भारत सरकार ने अब इस आईलैंड को प्रतिबंधित कर दिया है.

3- Ploutonion At Hierapolis Or Pluto’s Gate, Turkey

तुर्की का प्राचीन शहर हेरापोलिस की ये जगह रोमन गॉड प्लूटो को समर्पित है. ये जगह इतनी ख़तरनाक मानी जाती है कि जो इसके अंदर गया वो ज़िंदा बाहर नहीं आया. प्राचीन इतिहासकार Strabo ने इस जगह का दौरा किया और कहा कि जो भी जानवर इसके अंदर गया, वो ज़िंदा वापस नहीं आ पाया. मैंने एक चिड़िया को अंदर फ़ेंका, तो उसने तुरंत ही दम तोड़ दिया.

4- The Catacombs, Paris

पेरिस के Catacombs को दुनिया की सबसे रहस्यमयी और डरावनी जगहों में से एक माना जाता है. Catacombs का मतलब होता है अंडरग्राउंड कब्रिस्तान. ये कब्रिस्तान अंदर से बिलकुल एक म्यूज़ियम की तरह है. यहां रखे लाखों महिलाओं, पुरुषों, बच्चों, कुंवारी लड़कियों, टीचर्स, डॉक्टर्स और सैनिकों के शवों के लिए अलग-अलग सेक्शन बने हुए हैं.

5- Poveglia Island, Italy

इटली के Poveglia आईलैंड को भी दुनिया के सबसे रहस्यमयी और डरावनी जगहों में से एक माना जाता है. रोमन साम्राज्य के दौरान इस जगह पर प्लेग की बीमारी से ग्रसित लोगों को रखा गया था. यहां इस बीमारी से मरने वाले हज़ारों लोगों को दफ़ना दिया गया था. जबकि कइयों को ऐसे ही फ़ेंक दिया गया था. आज भी इस द्वीप पर हज़ारों हड्डियां बिखरी पड़ी हैं. साल 1922 में यहां पर एक मेंटल अस्पताल खोला गया.

6- Chernobyl Exclusion Zone, Ukraine

यूक्रेन में साल 1986 में भयंकर परमाणु दुर्घटना हुई जिसे Chernobyl Disaster के नाम से भी जाना जाता है. रेडिएशन की मात्रा अत्यधिक होने के चलते स्थानीय लोगों को तत्काल ये जगह छोड़ने का आदेश दिया गया था. हज़ारों लोग अपना सब कुछ छोड़कर यहां से हमेशा के लिए चले गए. इस जगह पर आज भी उन लोगों के जूते, खिलौने और अन्य संपत्तियों को देखा जा सकता है. आज भी इस जगह पर लोगों का जाना सख़्त माना है.

7- Ilha Da Queimada Grande (Snake Island), Atlantic Ocean

ये आईलैंड अटलांटिक महासागर में ब्राजील के तट से स्थित है. इसे स्नेक आइलैंड भी कहा जाता है. इस जगह पर विलुप्प्त होते एक Golden Lancehead Pit Viper सांप की प्रजाति पाई जाती है, जो बेहद ज़हरीला भी है. इस सांप को बचाने के लिए इस द्वीप पर लोगों का जाना सख़्त मना है.

8- Mausoleum Of The First Qin Emperor, Qin Shi Huang, China

चीन के Lintong ज़िले के Xi’an, Shaanxi प्रान्त में स्थित Qin Shi Huang का मकबरा एक ऐसी जगह है जहां प्रवेश प्रतिबंधित है. सम्राट किन शी हुआंग ने 221-207 ईसा पूर्व तक चीन पर शासन किया था. चीन की महान दीवार का निर्माण भी हुआंग ने कराया था. इसलिए उसने आदेश जारी किए कि उसका एक आलीशान मकबरा तैयार किया जाए. ये मकबरा जमीन के नीचे होना चाहिए और वहां पर उसकी पूरी सेना के मिट्टी के पुतले बनाए जाए.

9- Area 51, USA

'एरिया 51' अमेरिकी शहर लास वेगास से 100 मील उत्तर-पश्चिम में स्थित एक सैन्य इलाका है. यहां आम लोगों का जाना सख़्त मना है. ये जगह अक्सर चर्चा का केंद्र बनी रहती है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यहां दूसरे ग्रहों से आए एलियनों पर शोध कार्य किया जाता है. कई लोगों ने तो यहां तक दावा किया है कि उन्होंने कई बार अनआडेंटिफ़ाइड फ़्लाइंग ऑब्जेक्ट (यूएफ़ओ) को वहां उड़ते देखा है.

10- Surtsey, An Island In Iceland

आइसलैंड का सरट्से आईलैंड किसी रहस्य से कम नहीं है. 1963 से पहले इस आइलैंड का कोई अस्तित्व ही नहीं था. इसी साल यहां पर पानी के अंदर एक ज्वालामुखी फटा और 1967 तक लगातार विस्फ़ोट होते रहे. इस ज्वालामुखी के बंद होने पर यहां एक आइलैंड बाकी रह गया.

11- Metro-2, Line D6, Russia

स्टालिन के शासनकाल के दौरान एक भूमिगत परिवहन प्रणाली बनायी गयी थी जिसे मेट्रो-2 के नाम से जाना जाता था. ये रहस्यमय मेट्रो सिस्टम Kremlin, Vnukovo-2 हवाई अड्डे और जनरल स्टाफ़ अकादमी को जोड़ता है. इस टनल को युद्ध के दौरान उच्च स्तरीय अधिकारियों के भागने की जगह भी माना जाता था. बताया जाता है कि इस टनल के अंदर अपार्टमेंट और टेक्नीकल रूम भी बने हुए हैं. आज भी यहां आम लोगों का जाना प्रतिबंधित है.

12- Vatican Secret Archives, Vatican City

वेटिकन सिटी के कैथोलिक चर्च को भी रहस्यमयी माना जाता है. इस चर्च के पास एक गुप्त संग्रह भी है जहां पर कैथोलिक चर्च से संबंधित दस्तावेजों को रखा गया है उनमें से कुछ तो आठवीं शताब्दी के भी माने जाते हैं. संग्रहालय 53 मील लंबा है जहां सिर्फ़ अलमारियां बनी हुई हैं. इस जगह पर मार्टिन लूथर के बहिष्कार के दस्तावेज़ और माइकल एंजेलो के पोप जूलियस द्वितीय को लिखे पत्र भी शामिल हैं. आज भी यहां आम लोगों के प्रवेश पर रोक है.

13- The Lascaux Caves

लैसकॉक्स की गुफाएं Montignac के पास एक गांव में स्थित हैं. इन गुफ़ाओं की छत और दीवारों पर कई तरह के जानवरों की चित्रकारी की गयी है. इन चित्रों को लगभग 17 हज़ार साल पुराना बताया जाता है. साल 1940 में 18 साल के Marcel Ravidat ने इस गुफ़ा की खोज की थी. द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान इन गुफ़ाओं को खोल दिया गया था. प्रतिदिन करीब 1200 लोगों के आने से यहां का वातावरण ख़राब हो गया था, जिसके परिणामस्वरूप 1963 में इन गुफ़ाओं को बंद कर दिया गया.

14- Niihau Island, Hawaii

हवाई में स्थित निहाउ आईलैंड को 'फ़ॉरबिडन आइलैंड' भी कहा जाता है. साल 1864 में इसे एलिजाबेथ सिंक्लेयर ने अपने निज़ी इस्तेमाल के लिए ख़रीदा था. साल 1952 में पोलियो महामारी के दौरान लोगों को बीमारी से बचने के लिए इस द्वीप छोड़ने के लिए कहा गया था. सौभाग्य से इस दौरान कोई भी व्यक्ति इस महामारी की चपेट में नहीं आया. आज इस आईलैंड पर सिर्फ़ 170 लोग ही रहते हैं. यहां अधिक लोगों के जाने पर आज भी पाबंदी हैं.

15- North Brother Island, USA

न्यूयॉर्क के मैनहट्टन से कुछ ही मील की दूरी पर 13 एकड़ में फ़ैला नॉर्थ ब्रदर आइलैंड है. इस आईलैंड पर कई साल पहले एक यात्री जहाज पानी में डूब गया था जिसमें 1000 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. बाद में इस आईलैंड के किनारे पर एक हॉस्पिटल बनाया गया जहां पर संक्रामक बीमारियों का इलाज़ किया जाता था. साल 1950 के दशक में इसे नशामुक्ति केंद्र के तौर पर भी इस्तेमाल किया गया. अब इस जगह को पक्षी अभयारण्य के तौर पर जाना जाता है जहां आम लोगों का जाना मना है.

16- Fukushima Exclusion Zone, Japan

साल 2011 में जापान के फुकुशिमा में हुए परमाणु आपदा की वजह से 18 मील के आस पास के निवासियों को ये जगह छोड़कर जाने का निर्देश दिया गया. इस धमाके के बाद यहां फ़ैले रेडिएशन के कारण इस इलाके में लोगों के जाने पर पाबंदी लगा दी थी. 27 वर्षीय मलेशियाई फ़ोटोग्राफ़र Keow Wee Loong ने फुकुशिमा के इस इलाके में जाकर यहां की तस्वीरों को लोगों तक पहुंचाया.

17- Grand Shrine Of Ise, Japan

जापान का Grand Shrine Of Ise एक पवित्र स्थान जहां शिंटो धर्म के लोग सूर्य देवी अमितासु और ब्रह्मांड की पूजा करते हैं. पूरी तरह लकड़ी में बना ये मंदिर हर 20 साल बाद फिर से पुनर्निर्मित किया जाता है. इस मंदिर की सुंदरता और पवित्रता के बावजूद केवल पुजारी और शाही परिवार ही यहां प्रवेश कर सकते हैं. आम लोग इस अविश्वसनीय पवित्र स्थल की झलक लकड़ी से बनी बाउंड्री से ही देख सकते हैं.

18- Morgan Island (Monkey Island), South Carolina

साउथ कैरोलिना के मॉर्गन आईलैंड को मंकी आईलैंड के नाम से भी जाना जाता है. इस इलाके में तकरीबन 4 हज़ार बंदर रहते हैं जो बेहद ख़तरनाक भी माने जाते हैं. दरअसल ये सभी बंदर एक गंभीर संक्रमण Herpes B से ग्रसित हैं. इसीलिए इस इलाके में लोगों के जाने पर पाबंदी लगायी हुई है.

19- Bohemian Grove, USA

Bohemian Grove कैलिफ़ोर्निया के मोंटे रियो में बोहेमियन एवेन्यू में स्थित एक वार्षिक 'शिविर' है. साल 1872 में शुरू हुए इस शिविर में हर साल उच्च वर्ग के करीब 2,500 लोग भाग लेते हैं. इस शिविर में दुनियाभर के कुछ ही ख़ास लोगों को आमंत्रित किया जाता है.

Source: boredpanda