इस दुनिया में हर इंसान घूमना-फ़िरना पसंद करता है. घूमने-फ़िरने से इंसान को दुनिया की कई ख़ूबसूरत जगहों के बारे में पता चलता है. ईश्वर ने जब इस सृष्टि का निर्माण किया होगा तो उसकी नज़र में सबसे पहले प्रकृति और इंसान ही आये होंगे। क्योंकि इनका रिश्ता ही कुछ ऐसा है, एक दूसरे के बिना इनकी कल्पना करना मुश्किल है. हम अक्सर देखते हैं की जहां-जहां प्रकृति ने अपनी छटा का रंग बिखेरा है वहां इंसान ने भी अपनी कला का परचम लहराया है। प्राकृतिक सौन्दर्य का आनंद कौन नहीं उठाना चाहता है? लेकिन उस तक इंसान की पहुंच का होना भी तो ज़रूरी है, तभी उसका लुफ़्त उठाया जा सकता है।

इस दुनिया में कई ऐसी जगह हैं जिनको देखते ही इंसान के मुंह से वाह निकल ही जाता है. जिस तरह पहाड़, नदी, हिमालय और झरने इंसान के मन को मोह लेते हैं. उसी तरह इस दुनिया में इंसान द्वारा बनाई गई कई ऐसी चीज़ें हैं जिनको बार-बार देखने का मन करता है. इस दुनिया में इंसान ने प्रकृति के साथ मिलकर कुछ ऐसी ही नायब चीज़ों का निर्माण किया है जो आंखों को सुकून देता है.

1. माल्टा प्रान्त में बसा पोपेये गांव, जिसे स्वेटेवन विलेज और डेनिश गांव के रूप में भी जाना जाता है. सन 1980 में इस गांव को वॉल्ट डिज़नी प्रोडक्शंस और पैरामाउंट पिक्चर्स द्वारा निर्मित रॉबिन विलियम्स की फीचर फिल्म पोपेये के सेट के रूप में बनाया गया था. उसके बाद तोड़ा नहीं गया और इसे गांव लोगों के लिए संग्रहालय और मनोरंजन के तौर पर दे दिया गया.

Source: mittelmeer

2. Fiordlands National Park, न्यूज़ीलैंड के दक्षिण द्वीप के दक्षिण-पश्चिम भाग में स्थित है। 12,607 वर्ग किलोमीटर में फैला ये पार्क न्यूज़ीलैंड के 14 राष्ट्रीय उद्यानों में से सबसे बड़ा है.

Source: newzealand

3. Giola, Lagoon ग्रीस के एस्ट्रिस प्रान्त में स्थित है. इसे दुनिया का सबसे प्राकृतिक स्विमिंग पूल भी कहा जाता है. दरअसल, जब एजियन सागर में तेज़ लहरें किनारे तक आती हैं तो कुछ पानी आकर इस पूल में भर जाता है। लैगून में भरा ये पानी बहुत गर्म होता है, इसे तैराकी के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है.

Source: pandotrip

4. जमैका का गोल्डनआई होटल कोई साधारण होटल नहीं है. बल्कि ये दुनिया का सबसे बड़ा हॉलिडे डेस्टिनेशन में से एक है. कई एकड़ में फ़ैले इस होटल के अंदर विला, कॉटेज और बीच हट्स भी मौजूद हैं.

Source: dailymail

5. The Great Wall of China के नाम से मशहूर ये दीवार दुनिया की सबसे लम्बी दीवार है. 21196 किलोमीटर लम्बी इस दीवार को Qin Shi Huang ने 220–206 BC में अपनी सीमाओं को सुरक्षित करने के लिए बनाया था.

Source: wallpaperstock

6. Hanging Monastary या Hanging Temple माउंट हेंग के निकट जमीन से करीब 246 फीट ऊपर एक पहाड़ी पर स्थित है. ये मॉनेस्ट्री डटोंग क्षेत्र में मुख्य पर्यटक आकर्षण और ऐतिहासिक स्थलों में से एक है. बताया जाता है की इसे 1,500 साल पहले बनाया गया था.

Source: commons

7. टेनेसी में होरेस बर्गेस नामक एक व्यक्ति ने एक पेड़ पर घर बनाकर सबको हैरान कर दिए है. 1,000 वर्ग मीटर में फैला इस घर की ऊंचाई 90 फुट है. इसे बनाने में पन्द्रह वर्ष लगे.

Source: youramazingplaces

8. नार्थ कैरोलिना के हाउस लेक लूर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं. यहां छुट्टियां बिताने की सोच रहे हैं तो ये जगह आपके लिए सबसे बेहतरीन होगी, क्योंकि यहां आपको ऐसो आराम की सारी चीज़ीं आसानी से मिल जाएंगी।

Source: fourluckyducks

9. लेक कोमो को इतालवी में लारियो के नाम से भी जाना जाता है, इटली के ग्लेशियल मूल की इस झील की गहराई 400 मीटर और लम्बाई 146 वर्ग किलोमीटर है. ये इटली की तीसरी सबसे बड़ी झील है,जबकि यूरोप की सबसे गहरी झीलों में से एक है.

Source: architecturaldigest

10.पुर्तगाल के मडीरा में कई लावा पूल हैं. अटलांटिक महासागर में पुर्तगाली द्वीपसमूह में स्थित, पोर्टो मनीज, मडीरा का एक गांव है. इस गांव की सबसे लोकप्रिय और आकर्षक विशेषताओं में से एक है यहां के प्राकृतिक ज्वालामुखीय पूल. ये पूल नमकीन पानी से भरे होते हैं, इनमे तैरना बहुत सुखद होता है।

Source: madeira

11. मैलोरका (मालोर्का) स्पेन के बेलिएरिक द्वीप समूह में से एक है। ये द्वीप समुद्र तट रिसॉर्ट्स, चूना पत्थर के पहाड़, रोमन और दलदल अवशेष के लिए जाना जाता है. मैलोरका मूलतः ब्रिटिश पर्यटकों के लिए बहुत लोकप्रिय है.

Source: luxurytechandtravel

12. Mauvoisin Dam, स्विट्जरलैंड के वालेंस में स्थित है. इस बांध का निर्माण 1951 में शुरू हुआ 1957 में बनकर तैयार हो गया। ये दुनिया का आठवां सबसे ऊंचा बांध है.

Source: myswitzerland

13- ईस्टर आइलैंड, दक्षिण प्रशांत महासागर के चिली द्वीप में स्थित है। ईस्टर द्वीप अपने 887 मौजूदा स्मारकीय मूर्तियों के लिए प्रसिद्ध है, जिसे मोआ भी कहते हैं, जो कि रैपा नूई लोगों द्वारा बनाई गई थी। 1995 में, यूनेस्को ने ईस्टर आइलैंड को विश्व धरोहर स्थल की श्रेणी में रखा है.

Source: atlasandboots

14. माउंट सेंट-मिसेल फ्रांस का एक प्रमुख आइसलैंड है. यहां हर साल 3 मिलियन से अधिक लोग घूमने-फ़िरने आते हैं. मोंट सेंट-मिशेल को यूनेस्को ने विश्व धरोहर स्थलों की सूची में रखा है.

Source: cnet

Source: youramazingplaces