खाना खाने को लेकर सिर्फ़ भारत में ही नहीं दुनियाभर के अन्य देशों में भी अलग-अलग मान्यताएं हैं. कुछ देशों में जिस चीज़ को सही माना जाता है, वहीं दूसरे देश में उसे ग़लत माना जाता है. खाने की ये परम्पराएं किसी के लिए सम्मान की बात हो सकती हैं, तो किसी के लिए अपमान. भारत में उल्टे हाथ से खाना खाना ग़लत माना जाता है, जबकि मिडिल ईस्ट देशों में तो इसे अपमान समझा जाता है. इसलिए इन देशों में जरा संभलकर रहिएगा, उल्टे हाथ से खाना खाने से आप मुसीबत में भी पड़ सकते हैं.

आज हम आपको दुनियाभर के ऐसे ही कुछ अजीबो ग़रीब रिवाज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो शायद ही आपको मालूम नहीं होंगे:

1.

खाना खाते समय मुंह से आवाज़ करना अच्छा नहीं माना जाता है, लेकिन जापान में नूडल्स खाते वक़्त मुंह से आवाज़ करना अच्छा माना जाता है, इसका मतलब ये होता है कि आपको नूडल्स अच्छे लगे.

2.

किसी भी शेफ़ से अगर एक्स्ट्रा चीज़ डालने को बोलोगे तो उसे बुरा ही लगेगा. इटली में शेफ़ से एक्स्ट्रा चीज़ मांगना उसका अपमान करना करने जैसा माना जाता है.

3.

भारत में अगर आपने अपना खाना पूरा खा लिया, तो इससे मालूम होता है कि आपको खाना बेहद पसंद आया है. मगर चीन में आप अगर अपना पूरा खाना खा लेते हैं, तो समझा जाता है कि मेज़बान ने आपको पर्याप्त खाना नहीं दिया है.

4.

ग्रेट ब्रिटेन में चाय पीने का सही समय शाम 5 बजे का होता है. ब्रिटिश लोग चाय बिना आवाज़ किये बड़े सभ्य तरीक़े से पीते हैं और वो ठंडी चाय पीना पसंद करते हैं.

5.

भारत में मेहमानों का स्वागत चाय, बिस्कुट्स, जूस और फ़्रूट्स आदि से किया जाता है. जबकि दुबई और कज़ाख़स्तान में मेहमानों का स्वागत सिर्फ़ आधा कप चाय के साथ किया जाता है.

6.

अगर आप चीन के किसी रेस्टोरेंट्स में खाना खाने गए हों और प्लेट में मछली परोसी गई हो तो उसे भूलकर भी न पलटें, क्योंकि वहां माना जाता है कि ऐसा करने से मछुवारे की नाव पलट सकती है.

7.

Egypt और Portugal में मान्यता है कि खाना खाते समय सॉल्ट और पेपर नहीं मांगन चाहिए. इन दोनों देशों में ऐसा करना खाना बनाने वाले का अपमान करना जैसा माना जाता है.

8.

थाईलैंड में अधिकांश खाना Fork से खाया जाने वाला ही होता है, लेकिन यहां Fork से खाना खाना ग़लत माना जाता है. आप खाने को प्लेट में तो डालने के लिए Fork का इस्तेमाल कर सकते हैं.

9.

जापान के लोग अंतिम संस्कार के दौरान हड्डियों को खड़ी चॉपस्टिक से दूसरे चॉपस्टिक में पास करते हैं. इसलिए जापान में खाना खाते समय चॉपस्टिक खड़ी करना ग़लत माना जाता है.

10.

इटली में खाना खाने के बाद कभी भी कॉफी या दूध से बनी चीज़ें ऑर्डर न करें, क्योंकि वहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करने से पाचनतंत्र ख़राब होता है.

11.

खाने के बाद डकार मारना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है, लेकिन चीन में खाने के बाद डकार मारना अच्छा माना जाता है. इसका मतलब ये है कि आपको खाना बहुत ही अच्छा लगा.

12.

बड़ों का सम्मान करना हर देश में सिखाया जाता है. साउथ कोरिया में भी परिवार के बड़ों के बाद ही छोटे खाना खाते हैं, वहां के लोगों का मानना है कि ऐसा करना बड़ों को सम्मान देना होता है.

तो दोस्तों कैसी लगी आपको हमारी ये कोशिश?

Source: brightside