एक पुरानी कहावत है कि, 'भविष्य के बारे में भविष्यवाणी करना तो आसान है... लेकिन इसे सच कर दिखाना उतना ही मुश्किल.' टेक्नोलॉजी आज इंसान की एक अहम ज़रूरत बन गई है क्योंकि समय के साथ बदलाव ही साइंस की सबसे बड़ी कामयाबी है. टेक्नोलॉजी को लेकर समय-समय पर कई भविष्यवाणियां होती रही हैं और अधिकतर के नतीज़े उनके एकदम उलट आये हैं. कई साल पहले बड़े-बड़े जानकारों द्वारा कही गई बातें आज पूरी तरह से ग़लत साबित हुई हैं.

Source: dnaindia

आज हम टेक्नोलॉजी को लेकर सालों पहले की गई कुछ ऐसी ही भविष्यवाणियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो समय आने पर ग़लत साबित हुई-

1- रेल गाड़ी का तेज़ गति से चलना संभव नहीं है क्योंकि इससे यात्रियों को सांस लेने में दिक्कत होगी और वो Asphyxia के कारण मर भी सकते हैं. 1880 में ये भविष्यवाणी डॉ. Dionysys Larder, प्रोफ़ेसर ऑफ़ नेचुरल फ़िलॉसफ़ी एंड एस्ट्रोनॉमी, यूनिवर्सिटी कॉलेज लन्दन, ने की थी.

Source: sbdepotmuseum

2- तेल के लिए खुदाई? मतलब ज़मीन की खुदाई करो और तेल निकल आएगा? आप लोगों का दिमाग़ तो ठीक है न? ये बात Edwin L Drake के एसोसिएट ने तब बोली थी, जब उन्होंने 1859 में तेल की खुदाई के प्रपोज़ल के लिए मना कर दिया था.

Source: thoughtco

3- संचार के माध्यम के रूप में 'टेलीफोन' पर गंभीरता से विचार करने के लिए उनमें बहुत सी कमियां हैं - (विलियम ऑर्टन,अध्यक्ष वेस्टर्न यूनियन,1876)

Source: reference.com

4- वायरलेस म्यूज़िक बॉक्स बाजार में बिकेगा इसकी कल्पना भी नहीं की जा सकती है. ख़ासकर जब किसी को मेसेज भेजा जायेगा उसके लिए कौन भुगतान करेगा? (डेविड सरनॉफ़, 1921)

Source: thenextweb

5- एक्टर्स की बातों को कौन सुनना चाहेगा?- (H.M Warner Co- Founder of Warner Brothers,1927)

Source: sensesofcinema

6- सिनेमा पागलपन से एक कदम बढ़कर है. ये एक डिब्बाबंद नाटक है. कौन से दर्शक मंच पर मांस और ख़ून देखना चाहेंगे?- (चार्ली चैप्लिन, 1916).

Source: thewire.in

7- हेनरी मॉर्टन ने 1880 में एडिसन के बल्ब आविष्कार को लेकर कहा था कि 'इस टॉपिक से जुड़ा हर शख़्स इसे एक ख़ास विफ़लता के रूप में पहचानेगा'.

Source: gohighbrow

8- 'घोड़ा यहां हमेशा के लिए है, लेकिन ऑटोमोबाइल केवल एक नयी सनक भर है.' 1903 में मिशिगन बैंक के प्रेसीडेंट ने जब हेनरी फ़ोर्ड के वकील को फ़ोर्ड मोटर कंपनी में इन्वेस्ट करने से मना किया था.

Source: wol.jw.org

9- 'हवा से भारी मशीनों के द्वारा उड़ान भरना एक असाधारण व बकवास है, ये पूरी तरह से असंभव है'. 1902 में अस्ट्रोनॉमर, साइमन न्यूकॉम्ब ने ये बात राईट ब्रदर्स द्वारा पहली बार हवा में उड़ान भरने से ठीक 18 महीने पहले कही थी.

Source: flyhistoricwings

10- टेलीविजन शुरू के छह महीनों में ही मार्किट में जगह बनाने में असफ़ल रहेगा. लोग जल्द ही हर रात एक प्लाईवुड बॉक्स को लगातार देखते हुए थक जाएंगे - Darryl Zanuck, 20th Century Fox, 1946.

Source: noisebreak

11- जो काम एक इंसान कर सकता है, उसे करने में मशीन को बीस साल लग जायेंगे- (Herbert Simon, 1956).

Source: prepressure

12- ऐसा कोई कारण नहीं है कि लोग अपने घरों में कंप्यूटर रखना चाहेंगे- (Ken Olson, 1977).

Source: twitter.com

13- Alternating Current (एसी) के भरोसे रहना समय की बर्बादी है. कोई भी इसका इस्तेमाल कभी नहीं करेगा - (Thomas Edison, 1889).

Source: wwstechnology

14- सेलुलर फ़ोन कभी भी लोकल वायर सिस्टम को रिप्लेस नहीं कर सकते हैं - (Marty Cooper, Inventor, 1981).

Source: thehindu

15- हर कोई मुझसे हमेशा यही पूछता है कि ऐप्पल सेल फ़ोन के साथ मार्केट में कब आएगा? मेरा जवाब है, 'शायद कभी नहीं- (डेविड पोग, द न्यूयॉर्क टाइम्स, 2006).

Source: phonesurgeons

जब हज़ार विफ़लताओं के बाद एक सफ़लता मिलती है तो उसी को साइंस कहते हैं.

Source: boredpanda