सड़क पर चलते वक़्त अकसर हम कई बातों का ध्यान रखते हैं. लाईट, लेफ़्ट हेड ड्राईव वगैरह-वगैरह. लेकिन कभी आपने गौर किया है कि अलग-अलग सड़कों पर अलग-अलग तरीके की लाइन्स बनी होती हैं. कुछ सीधी होती हैं, तो कुछ कटी और कहीं-कहीं तो एकसाथ दो समानंतर रेखाएं एक साथ चल रही होती हैं. इन लाइन्स का मतलब अलग होता है, जिनकी जानकारी सड़क पर चलने और हादसे से बचने के लिए बेदह ज़रूरी है.

सड़क के बीच में दो समानंतर रेखाएं

अकसर ऐसी रेखाओं को हाई-वे पर देखा जाता है. इस रेखा का मतलब होता है कि न तो आप अपनी लेन छोड़ कर दूसरी लेन में जा सकते हैं और न ही किसी कार को ओवरटेक कर सकते हैं.

कटी हुई लाइन्स

ये लाइन्स उन सड़कों पर होती है, जहां डिवाइडर्स नहीं होते. ऐसी लाइन वाली सड़कों पर दूसरी गाड़ी को ओवरटेक किया जा सकता है, लेकिन ध्यान से.

सड़क के बीच में खींची पीली लाइन

सड़क के बीच में खींची पीली लाइन का मतलब होता है कि आप अपनी लेन में रह कर ओवरटेक कर सकते हैं. लेकिन पीली लाईन के बाहर दूसरी लेन में जाने पर पाबंदी होती है.

दो समानंतर पीली लाइन

इन पीली लाइन का मतलब होता है कि न तो आप किसी दूसरी गाड़ी को पास दे सकते हैं और न ही खुद ओवरटेक कर सकते हैं. आपको एक गति में आगे बढ़ना है.

एक लाइन सीधी है और दूसरी कटी हुई

इसका मतलब है कि कटी लाईन की तरफ़ गाड़ी चलाने वाला ओवरटेक कर सकता है, लेकिन अगर आप सीधी लाइन की तरफ़ हैं, तो आपको ओवरटेक करना मना है.

तो अब समझ आया आपको इन अलग-अलग लाइन्स का मतलब? सड़क पर इन जानकारियों के साथ चलने पर कई हादसों पर ब्रेक लगाया जा सकता है. बस आपको थोड़ी सी जागरुक्ता और ध्यान की ज़रूरत है.

Image Source: Clubpimble