मानसून ने दस्तक दे दी है और चारों तरफ़ से जलभराव/जलजमाव की ख़बरें आने लगी हैं. हर साल ऐसा ही होता है, हमारे शहर थोड़ी सी ही बारिश में समंदर बनने लगते हैं और उसकी रफ़्तार जैसे थम सी जाती है. इसके साथ रुक जाता है डीटीएच का सिग्नल.

Source: orissamatters

बारिश में या थोड़ा सा मौसम बिगड़ते ही टीवी पर लगी स्क्रीन पर एक मैसेज़ आता है- 'ख़राब मौसम के कारण आपका सेट टॉप बॉक्स सिग्नल रिसीव नहीं कर पा रहा है. असुविधा के लिए खेद है.'

ये समस्या हर साल की है. इस सिचुएशन में आपके दिमाग़ में एक ही सवाल आता होगा और वो ये कि आख़िर बारिश में डीटीएच का सिग्नल क्यों रुक जाता है? इसका जवाब हम देते हैं.

Source: askvg

दरअसल, आपके टीवी से जुड़ा सेट टॉप बॉक्स एंटीना के ज़रिये सिग्नल कैच करता है. ये सिग्नल आते हैं दूर अंतरिक्ष में लगी सैटेलाइट से. ये सिग्नल आपके सेट टॉप बॉक्स तक पहुंचते हैं Ku Band फ़्रीक्वेंसी के ज़रिये. बारिश में ये फ़्रीक्वेंसी यानि तरंगें भारी हो जाती हैं और आपके डिश एंटीना तक नहीं पहुंच पाती. इसलिए बरसात या मौसम में थोड़ा सी आद्रता होते ही ये सिग्नल भारी हो जाते हैं और अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच पाते.

Source:calculator

नतीजा आपकी टीवी स्क्रीन ब्लैक हो जाती है और एक मैसेज डिस्पले होने लगता है. ये आपके डीटीएच सर्विस प्रोवाइडर के साथ ही नहीं, बल्कि सबके साथ ही होता है. इसलिए सर्विस बदलने के बारे में न सोचें. अब आप सोच रहे होंगे कि इसका इलाज क्या है? कुछ नहीं! हां, इसका कोई समाधान अभी तक नहीं निकल पाया है.

Source: dstv

इससे बड़ी फ़्रीक्वेंसी यानि के सी बैंड के साथ भी यही समस्या आती है. Superhydrophobic डिश एंटिना जिस पर पानी की बूंदे नहीं टिकती, एक विकल्प है. लेकिन इससे भी समस्या पूरी तरह हल नहीं होती. क्योंकि तेज़ बारिश में ये भी फे़ल हो जाता है.

Source: jioprime

इसलिए अगली बार आप बारिश की वजह से सिग्नल न आने पर कस्टमर केयर फ़ोन घुमाएं, तब इस बात का ख़्याल रखें, कि उनसे बहस करने का कोई फ़ायदा नहीं.

Source: Onlygizmos