वर्ल्ड नो टबैको डे है, इस मौके पर आपने अब तक कई आर्टिकल देखें होंगे.

साल भर में ऐसे कई आर्टिकल, रिपोर्ट पब्लिश होती हैं, जिसमें तंबाकू के नुकसान और इसकी आदत छुड़वाने के बारे में बताया जाता है. वही बातें हम नहीं दोहराएंगे क्योंकि इतना मैच्योर हम आपको समझते हैं कि आप अपना सही-गलत चुन सकें.

हालांकि हम ये भी जानते हैं कि लोग सब समझते हुए भी सिगरेट, गुटखा और पान मसाला जैसी चीज़ों की तरफ़ अट्रेक्ट होते हैं. शुरुआत में भले ही लोग इन्हें सिर्फ़ कूल दिखने के लिए लेते हों, लेकिन धीरे-धीरे ये लत बन जाते हैं और वो भी ऐसी लत, जिसे छोड़ना आसान नहीं है. इसके लिए लोग अपने घर वालों से झूठ बोलते हैं, बच्चों से छिपाते हैं. सिर्फ़ ये ही नहीं, सिगरेट या तंबाकू के ऐड्स को और भी ग्लैमरस बनाने के लिए सेलेब्स का इस्तेमाल किया जाता है, ताकि ये और आकर्षक लगे.

किसी भी पान मसाले या गुटखे का ऐड उठा कर देख लीजिए, इसमें आपको सेलेब्स नज़र आ जाएंगे और ये सिर्फ़ बॉलीवुड सेलेब्स तक ही सीमित नहीं है, हॉलीवुड स्टार्स भी इस लिस्ट में शामिल है.

ऐसी केसरी ज़ुबां नहीं चाहिए

Source: YouTube

एक गुटखे के ऐड में बॉलीवुड सेलेब्स के साथ-साथ खूबसूरत केसर की घाटिया दिखाई जाती है और साथ ही 'जुबां को केसरी' बनाने का वादा भी किया जाता है, लेकिन क्या आपको लगता है कि ये सच है? क्या जो ऐड में दिखाया गया है वो सच्चाई है? जनाब, इसकी असलियत वो है जो पैकेट के पीछे दिखाई जाती है कि इसे खाने से क्या हो सकता है. आप भले ही इसे खाते वक्त पैकेट को नज़रअंदाज़ कर दें, लेकिन आंख मूंद लेने से सच्चाई नहीं बदलती.

जेम्स बॉन्ड बनने का आसान तरीका

Source: Zee Business

इसी तरह पान मसाले के एक ऐड में हॉलीवुड स्टार को दिखाया गया. ऐड के बाद उनकी कड़ी आलोचना हुई और कई Memes भी बने, लेकिन क्या हमने इससे कुछ सीखा? बिल्कुल नहीं, हमें लगा कि ये पान मसाला तो हॉलीवुड सेलेब भी खाता है. तो हम क्यों नहीं.

सक्सेस का फंडा

Source: Quora

आप चाहे कितनी भी मेहनत कर लें, लेकिन बिना पान मसाला खाए 'दुनिया मुट्ठी में' नहीं कर सकते हैं. ऐसा ही कुछ बताया जाता है एक पान मसाले के ऐड में. इतना ही नहीं, इसे बनाने का तरीका भी, क्योंकि 'ऐसे ही नहीं ये पान मसाला बन जाता है'.

पहचान बनाने के लिए पान मसाला

Source: YouTube

आप कुछ भी कर लें, पहचान तभी बन पाएगी जब आप पान मसाला खाएंगे, क्योंकि 'पहचान वहीं जिसकी महक खुली हवाओं में हो...पहचान कामयाबी की'

कई बड़े-बड़े स्टार्स हैं इन ऐड्स का हिस्सा

Source: YouTube

ये फे़हरिस्त यहीं खत्म नहीं होती है, बॉलीवुड के कई बड़े नाम इसमें शामिल हैं. कुछ पान मसाला खाकर 'और करीब आने' की बात करते हैं, तो कुछ इसे 'पहचान कामयाबी की' बताते हैं. पर क्या सच में ऐसा है? इससे और कुछ करीब आए ना आए, मौत ज़रूर करीब आने लगेगी. हेल्थ डिपार्टमेंट भी सेलेब्स से इस तरह के ऐड न करने की रिक्वेस्ट कर चुका है. पर शायद किसी पर इसका असर नहीं हुआ.

तो ऐसे हैं हमारे रोल मॉडल्स

एक्टर्स और एक्ट्रेसेज़, जिनकी एक्टिंग के लोग कायल हैं और उन्हें अपना आइडल मानते है. जिनके सोशल मीडिया पर इतने फ़ॉलोअर्स है. सिर्फ फै़शन ही नहीं, अपनी लाइफ़स्टाइल को लेकर भी हम सेलेब्स की तरफ देखते हैं. अगर वो ही इस तरह के ऐड्स करने लगे तो लोग उन्हें फॉलो करेंगे ही. क्या ये उनकी मोरल ड्यूटी नहीं है कि वो इस तरह के विज्ञापनों से खुद को दूर रखें. ये सब ऐड्स आपकी उस कमज़ोर नस को छेड़ते हैं, जिससे आप अपनी लाइफ में जूझ रहे होते है, चाहे वो कामयाब होने की हो या पहचान बनाने की.

सेलेब्स के साथ-साथ ये ऐड्स आपको कुछ इस तरह अपील करते हैं कि आपको लगता है कि ये खाने से या स्मोक करने से ज़िंदगी आसान हो जाएगी और टेक्निकली देखा जाए, तो ऐसा होगा ही, क्योंकि दुख झेलने के लिए ज़िंदगी बचेगी नहीं. एक बार खुद को झकझोर के देखिए और सोचिए क्या सच में आपके शौक की वैल्यू आपकी जान से ज़्यादा है? इस लत को छोड़ना भले ही मुश्किल हो, लेकिन नामुमकिन नहीं.

अगर आपको कूल बनने का इतना ही शौक है तो स्मोक करने या पान मसाला और गुटखा खाने की बजाए ये कूल काम करें और बन जाएं सबके फेवरेट-

1. दूसरों की मदद करना

Source: Pinterest

2. घर पर सामान देने आए डिलीवरी बॉय को पानी पीलाना

Source: Stapico

3. किसी को रास्ता बताना

Source: Pinterest

4. पौधे लगाना

Source: nl.freepik

5. मेट्रो या बस में किसी ज़रुरत वाले को अपनी सीट देना

Source: Quora

6. रोते बच्चे को चुप करवाना

Source: Hindustan Times

7. रोज़ एक्सरसाइज़ करना

Source: Scientific Nutrition

8. अपने आस-पास के वातावरण को साफ रखना

Source: The Indian Express

9. पार्क में बूढ़े अंकल से बात करना

Source: Videezy

10. सड़क पर चीज़ें बेचते घूम रहे बच्चों को खाना खिलाना.

Source: Scroll

कर के देखो, अच्छा लगेगा.