एक समय था जब लोग किसी ख़बर या एंटरटेनमेंट के लिये रेडियो पर निर्भर रहते थे. पर फिर धीरे-धीरे समय बदला और लोग रेडियो से टीवी की ओर आकर्षित हो गये. हांलाकि, टीवी के शोर के बीच भी रेडियो का क्रेज़ आज भी कम नहीं हुआ. बीते कुछ सालों में कुछ रेडियो जॉकी ऐसे आये, जो लगातार हमें एंटरटेन करते आ रहे हैं.

आज के ज़माने के इन RJ's ने न सिर्फ़ हम पर अपनी आवाज़ का जादू कर रखा है, बल्कि इनके द्वारा किये गये प्रैंक्स भी लोगों को ख़ूब पसंद आते हैं. इसके अलावा कुछ RJ's ऐसे भी हैं, जो रोचक कहानियों के ज़रिये लोगों को मोटिवेट और जागरुक करते रहते हैं.

आइये मिलते हैं इंडिया के टॉप रेडियो जॉकी से:

1. मल्लिष्का, Red FM 93.5

मल्लिष्का Red FM 93.5 के मुंबई ऑफ़िस के लिये शो होस्ट करती हैं. बीते कुछ वर्षों में मल्लिष्का ने न सिर्फ़ ख़ुद को रेडियो तक सीमित रखा, बल्कि वो फ़िल्म और टीवी शोज़ में भी नज़र आईं.

2. रौनक, Red FM 93.5

मैं बऊआ बोल रहा हूं... शायद ही कोई ऐसा शख़्स होगा जो RJ रौनक को बऊआ के रूप में न जानता हो. रौनक आज के कई युवाओं के लिये प्रेरणा हैं, जिन्होंने कम समय में लोगों में अपनी पहचान बना ली. रेडियो के साथ-साथ रौनक जी न्यूज़ के कॉमेडी शो में भी दिखाई दे चुके हैं.

3. नावेद, Radio Mirchi 98.3 FM

नावेद काफ़ी समय से रेडियो मिर्ची के साथ काम कर रहे हैं. वो अपने प्रैंक के ज़रिये लोगों के चेहरे पर मुस्कान लाते हैं. नावेद इंडिया के जाने-माने रेडियो जॉकी में से एक हैं.

4. सायमा, Radio Mirchi 98.3 FM

सायमा Radio Mirchi 98.3 FM में प्राइम टाइम शो करती हैं. सायमा न सिर्फ़ अपनी आवाज़ के ज़रिये लोगों के दिलों में राज करती हैं, बल्कि अपने शोज़ के ज़रिये लोगों को ग्रूम भी करती हैं.

Source: youtube

5. नितिन, 92.7 BIG FM

नितिन लंबे समय से 92.7 BIG FM में बतौर RJ काम कर रहे हैं और उनकी अपनी एक फ़ैन फ़ॉलोइंग है. इतना ही नहीं, 'ख़ुराफ़ाती नितिन' देश के सबसे अधिक सैलरी पाने वाले रेडियो जॉकीज़ में से एक हैं.

6. अनुराग पांडे, Fever 104

अनुराग पांडे रेडियो इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं. वो फ़िल्म स्टार्स का इंटरव्यू लेने में माहिर हैं, इसके साथ ही उन्हें फ़िल्मी दुनिया की अच्छी नॉलेज भी है.

Source: groundreport

7. नीलेश मिश्रा, BIG FM 92.7

नीलेश मिश्रा अपने शो 'Yaadon Ka IdiotBox With Neelesh Misra' के लिये जाने जाते हैं. बेहतरीन पत्रकारिता के लिये उन्हें Ram Nath Goenka Award से भी नवाज़ा जा चुका है.

8. स्तुति, FEVER 104 FM

आरजे स्तुति रेडियो पर अपनी आवाज़ से लोगों का मनोरंजन के अलावा ऑनलाइन वेबपोर्टल क्विंट के लिये मूवी रिव्यू भी करती हैं.

Source: dnaindia

9. अभिनव, Radio Mirchi 98.3

पिछले कुछ समय से अभिनव न सिर्फ़ रेडियो होस्ट हैं, बल्कि वो फ़नी वीडियोज़ भी बनाते हैं. युवाओं के बीच वो एक लोकप्रिय आरेज हैं.

गिनी, Radio City

गिनी पिछले 6 सालों से रेडियो सिटी के साथ जुड़ी हुई हैं. गिनी अपनी आवाज़ और अंदाज़ से लोगों का दिल ख़ुशनुमा बना देती हैं.

हम आशा करते हैं कि ये सभी RJ यूं ही अपनी आवाज़ का जादू बरकरार रखेंगे.

Entertainment के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.