पिंपल हर किसी के लिये एक आम समस्या है. इसे आप बिन बुलाया मेहमान भी कह सकते हैं,जो किसी भी मौके पर टपक पड़ता है. ख़ास कर किसी ख़ास मौके पर, लेकिन पिंपल के आने की वजह हमारी कुछ बुरी आदतें भी हैं. इन आदतों की वजह से मुंहासे हमारे चेहरे पर दस्तक देते हैं और सारा लुक ख़राब कर देते हैं.

अगर आप इन बातों पर ध्यान दें, तो पिंपल से निजात पा सकते हैं:

1. बार-बार छूना

अगर चेहरे पर पिंपल निकला हुआ है, तो उस पर बार-बार हाथ न लगायें. हाथ लगाने से पिंपल के निशान चहेरे पर रह जाते हैं.

Source: womenshealth

2. स्ट्रेस लेना

किसी चीज़ को लेकर स्ट्रेस लेने से मुंहासे निकल आते हैं. ऐसा इसलिये, क्योंकि इस दौरान हमारे शरीर से कॉर्टिसोल नामक हर्मोन का उत्पादन होता है, जिससे पिंपल होने की संभावना बढ़ जाती है.

Source: heart

3. सिगरेट

मुहांसे निकलने की एक वजह ध्रूमपान भी है. सिगरेट पीने से न सिर्फ़ कैंसर होता है, बल्कि हमारे चेहरे के रोम छिद्र खुल जाते हैं, जिससे झुर्रियों और मुहासों की समस्या बढ़ जाती है.

Source: healthline

4. वर्कआउट के बाद ठीक से शरीर की सफ़ाई न करना

एक्सरसाइज़ करने के बाद शरीर से पसीना निकलता है और चेहरे पर धूल-मिट्टी भी जमा हो जाती है. इसलिये अगर एक्सरसाइज़ करने के बाद ढंग से शरीर साफ़ न किया जाये, तो पिंपल की समस्या हो सकती है.

Source: mensjournal

5. ज़्यादा स्क्रब करने से

कुछ लोग चेहरा साफ़ करने के लिये ज़्यादा ही स्क्रब यूज़ कर लेते हैं, जिससे बैक्टरिया स्किन के अंदर आसानी से जाने लगते हैं और फिर पिंपल हो जाते हैं.

Source: botanikboutique

6. स्किन केयर प्रोडक्ट

कई स्किन केयर प्रोडक्ट भी पिंपल की समस्या बन जाते हैं. इसलिये जब भी कोई नया प्रोडक्ट चेहरे पर इस्तेमाल करें, तो उन पर 'नॉनकोमेडोजेनिक' लिखा हुआ ज़रूर चेक करें. ऐसे प्रोडक्ट आपके लिये समस्या नहीं बनेंगे.

Source: cosmopolitan

इन बातों को फ़ॉलो करो और पिंपल मुक्त रहो.

Lifestyle के और आर्टिकल पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.