Gajan Festival Images: हमारा देश विविध धर्म, संस्कृति, भाषा से भरा है, इसीलिए भारत को ‘विविधता में एकता’ से जाना जाता है. भारत के हर कोने में अपनी अलग संस्कृति और परंपरा बसी है. इसके साथ ही वहां अलग-अलग त्यौहार मनाए जाते हैं. बारिश का मौसम शुरू होते ही पूरे देश में त्यौहारों की शुरुआत हो जाती है. 

ऐसे ही पश्चिम बंगाल में गजान त्यौहार काफ़ी धूम-धाम से मनाया जाता है. ये त्यौहार भगवान शिव जी, नील भगवान और धर्मराज भगवान से जुड़ा है. लगभग एक सप्ताह तक चलने वाला गजान उत्सव (Gajan Festival In Hindi) चैत्र महीने के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर बंगाली वर्ष के अंत तक जारी रहता है, जो चरक पूजा के साथ समाप्त होता है.

121clicks

इस त्यौहार में सहभागियों को गजान सन्यासी के रूप में जाना जाता है. दरअसल, गजान त्यौहार कृषि समुदाय से संबंधित लोगों से जुड़ा है, जो बेहतर बारिश और अच्छी सल के लिए भगवान शिव जी से प्रार्थना करते हैं. गजान उत्सव (Gajan Festival Images) में भक्त अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों जैसे जीभ, होंठ, कान आदि में सुई, लोहे के हुक और कई अन्य तरीक़ों से ख़ुद को घायल कर भगवान शिव की पूजा करते हैं.

इन भक्तों की श्रद्धा है कि, दर्द और चोट के माध्यम से वे भगवान तक पहुंच सकते हैं और अपनी मनोकामनाएं पूरी करवा सकते हैं. इस आर्टिकल में हमने गजान उत्सव की कुछ तस्वीरें आपसे साझा की हैं, जिससे आपको हमारे देश की संस्कृति, परंपरा और त्यौहार को जानने में आसानी होगी.

आइए तो इसी क्रम में बढ़ते हैं उन तस्वीरों की तरफ़ जो गजान फ़ेस्टिवल की धूम-धाम और परंपरा को दर्शाती हैं-

गजान उत्सव की तस्वीरें (Gajan Festival Images)  

121clicks
121clicks
121clicks
121clicks
121clicks
121clicks
121clicks
121clicks

ये भी देखें: भारत के इतिहास और संस्कृति को क़रीब से जानना है, तो देश की इन 5 ऐतिहासिक जगहों पर ज़रूर जाना

121clicks

Gajan Festival Images

121clicks
121clicks
121clicks
121clicks

ये भी देखें: आदिवासी संस्कृति को क़रीब से समझना है तो नागालैंड के हॉर्नबिल फे़स्टिवल में एक बार ज़रूर जाना  

121clicks
121clicks
121clicks
121clicks
121clicks
121clicks

गजान उत्सव (Gajan Festival Images)

121clicks

ये भी देखें: ये भी पढ़ें: भारत की एक ऐसी नागा जनजाति, जो दुश्मन का सिर काट कर लाने को शौर्य मानती है

121clicks
121clicks
121clicks
121clicks

आपको बता दें, कि गजान त्योहार (Gajan Festival Images) लगभग एक सप्ताह तक चलता है, जो चोइत्रो के अंतिम सप्ताह से शुरू होकर बंगाली वर्ष के अंत तक जारी रहता है. ये चरक पूजा के साथ समाप्त होता है.