पेंटिंग की बात की जाए तो मोना लीज़ा की पेंटिंग की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता है. इसे इटली के महान दार्शनिक और पेंटर Leonardo da Vinci ने 1503 में बनाया था, जो आज तक एक रहस्य बनी हुई है. ये पेंटिंग वाकई में दुनिया की हर पेंटिंग से बनावट और क़ीमत दोनों में अलग और अद्भुत है. आख़िर ऐसा कौन सा राज़ इस पेटिंग में छुपा है, जो दुनिया भर के विशेषज्ञ इसकी खोजबीन में लगे हैं. आपको बता दें, आज मोना लीज़ा पेंटिंग की क़ीमत लगभग 867 मिलियन डॉलर यानि भारतीय रुपये में लगभग 6.4 हज़ार करोड़ रुपये है.

monalisa painting secrets and price
Source: cnn

ये भी पढ़ें: नर-कंकालों से भरी उत्तराखंड की रूपकुंड झील की सच्चाई, आज भी लोगों के लिए रहस्य है

Leonardo da Vinci ने इस पेंटिंग को 1517 तक बनाना जारी रखा, क्योंकि उन्हें मोना लीज़ा के होंठ बनाने में परेशानी हो रही थी. इसलिए सिर्फ़ होंठ बनाने में उन्हें 12 साल लगे थे. इसके अलावा इस पेंटिंग का सबसे बड़ा रहस्य इसकी मुस्कान है, जिस पर कई विशेषज्ञ अध्ययन कर रहे हैं. इस मुस्कान का रहस्य ये है कि इसे जिस एंगल से देखो अलग ही दिखती है. मतलब, अगर एक एंगल से हंसती हुई दिखेगी तो वहीं दूसरे एंगल से उसकी मुस्कान फीकी पड़ जाएगी.

monalisa painting secrets and price
Source: alicdn

हालांकि, साल 2000 में हॉर्वर्ड के एक न्यूरोसाइंटिस्ट ने मोना लीज़ा की पेंटिंग पर स्टडी की थी. इसके बाद इन्होंने बताया की, पेंटिंग की मुस्कान कभी नहीं बदलती, बल्कि आपका मूड पेंटिंग को देखते समय जैसा होता है पेंटिंग में मुस्कान वैसी ही दिखती है. अगर आप खुश हैं, तो हंसती हुई जिखागी और उदास हैं तो मुस्कान फीकी दिखेगी.

monalisa painting secrets and price
Source: thoughtco

ये भी पढ़ें: भारत का 350 साल पुराना 'मुरुद ज़ंजीरा क़िला', जहां के झील का पानी आज भी बना हुआ है रहस्य

आपको बता दें, कहा जाता है कि मुस्कान का रहस्यमयी होने के पीछे का राज़ ये है कि ये पेंटिंग जिस महिला की है वो बहुत बड़ा राज़ छुपाए थी. हालांकि, एक डॉक्टर ने इस रहस्य के बारे में कहा था कि मोना लीज़ा के ऊपर के दो दांत टूटे होने की वजह से उसका ऊपर का होंठ थोड़ा सा अंदर की तरफ़ दबा हुआ है.

monalisa painting secrets and price
Source: tvevropa

रहस्य और राज़ बहुत सारे हैं, जिनको लोगोे के सामने लाने के लिए रिसर्च होती रहती है, लेकिन मोना लीज़ा कौन थी? जिसकी ये पेंटिंग है आज भी रहस्य बना हुआ है. वहीं एक थ्योरी की मानें तो, मोना लीज़ा कोई और नहीं, बल्कि Leonardo ख़ुद ही थे, उन्होंने ख़ुद को एक औरत के रूप में बनाया था.