शारदीय नवरात्रि आज से यानि 7 अक्टूबर से शुरू हो चुकी हैं. इस बार नवरात्र 8 दिनों के हैं, जो 14 अक्टूबर तक चलेंगे.  इन दिनों कलश स्थापना कर विधि विधान से पूजा अर्चना करके देवी मां की उपासना की जाती है. हिंदू धर्म में इन 9 दिनों का बहुत महत्व होता है. इसलिए जान लीजिए कि नवरात्र के इन नौ दिनों में क्या करें और क्या नहीं, जिससे देवी मां की कृपा आप और आपके परिवार पर बनी रहे.

patrika

आइए जानते हैं नवरात्रि के समय क्या करना चाहिए और क्या नहीं:

नवरात्रि के दिनों में क्या करें:

1. मां दुर्गा को लाल रंग बेहद प्रिय है तो इन 9 दिनों में मातारानी की पूजा में लाल रंग के फूल चढ़ाएं, जिसमें गुड़हल का फूल बहुत शुभ माना जाता है. माता को लाल चुनरी और सिंदुर लगाएं.

newstracklive

2. नवरात्रि में नौ दिनों तक अखंड ज्योति जलाएं. ध्यान रखें कि अखंड ज्योति नौ दिनों तक जलती रहनी चाहिए.

patrika

3. पूजा करने से पहले रोज़ मुख्य दरवाज़े पर रोली से स्वातिक बनाएं. इससे शुक्र और सूर्य ग्रह आपके जीवन में सुख, शांति और सकारात्मकता लाएंगे.

indiafeeds

ये भी पढ़ें: नवरात्रि में कुछ नया खाने का मन है, तो फलों और सूखे मेवों से बनी ये 7 मिठाईयां ज़रूर ट्राई करना

4. पूजा करते समय दुर्गा सप्‍तशती और दुर्गा चालीसा का पाठ ज़रूर करें. अगर दुर्गा सप्तशती का पाठ नहीं कर पाते हैं तो ‘ओम ऐं ह्रीं क्लीं चामुंडायै विच्चे’ की एक माला ज़रूर करें.

googleusercontent

5. इन दिनों मां को लाल रंग के कपड़े पर बैठाना शुभ होता है. इसे समृद्धि और अच्छे भाग्य का प्रतीक मानते हैं. 

blogspot

6. नवरात्रि के दिनों में हनुमान जी की भी पूजा करनी चाहिए. पूजा के दौरान पान के पत्ते पर लौंग और बताशा रखकर हनुमान जी को चढ़ाने से कष्टों से मुक्ति मिलती है और सारी इच्छाएं पूरी होती हैं.

7. नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा को पांच सूखे मेवे चुनरी में रखकर अर्पित करने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है.

b-cdn

8. इन दिनों चंदन की माला लेकर रोज़ ॐ दुर्गाये नम: मंत्र का जाप करने से मां दुर्गा ख़ुश होती हैं और सारी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

bhaskarassets

9. नवरात्रि में मखाने के साथ सिक्के रखकर माता रानी को चढ़ाएं फिर इसे ज़रुरतमंदों को दान दे दें. ऐसा करना शुभ माना जाता है.

tosshub

नवरात्रि के दिनों में क्या न करें:

1. नवरात्रि के पावन दिनों में मांस–मदिरा, लहसुन-प्‍याज़ नहीं खाना चाहिए.

downtoearth

2. विष्णु पुराण के अनुसार, नवरात्रि के समय दिन में सोना अशुभ माना जाता है.

hindustantimes

3. अगर पहले दिन कलश स्थापना की है या अखंड ज्योति जलाई है तो घर को बंद करके न जाएं.

4. भारतीय परंपरा में कन्याओं को मां दुर्गा का स्वरूप मानते हैं. इसलिए इन दिनों किसी भी कन्या या महिला को असम्मान की दृष्टि से नहीं देखना चाहिए. शास्त्रों में कहा गया है कि, ‘यत्र नार्यास्तु पूजयंते रमंते तत्र देवता’. जहां नारी को पूजा जाता है वहां देवता वास करते हैं.

ncbaptist

5. नवरात्रि के दिनों में व्रत करने वालों से झगड़ा नहीं करना चाहिए. इससे उनको ठेस पहुंचता है और देवी मां रुष्ठ हो सकती हैं.

timesofindia

6. नवरात्रि के दिनों में महिलाओं और पुरुष दोनों को ब्रह्मचर्य का पालन करना चाहिए क्योंकि देवी मां की पूजा-अर्चना साफ़ मन से करने से ही मां ख़ुश होती हैं.

tenangles

नवरात्र के दिनों में क्या करें और क्या नहीं इन दोनों का ही अच्छे से पालन करें.