UAE’s First Community-Driven Hindu Temple Photos: दुनिया में हिंदुओं की कुल जनसंख्या 1.16 बिलियन यानी 116 करोड़ के लगभग है. हाल ही, में दुबई में पहला समुदाय संचालित मंदिर का उद्घाटन हुआ है. मंदिर प्राधिकारियों के अनुसार, UAE के टॉलरेंस और सह-अस्तित्व मंत्री, शेख नाहयान बिन मुबारक अल नाहयान मंदिर के उद्घाटन में मुख्य अतिथि थे. साथ ही UAE में भारतीय राजदूत संजय सुधीर सम्मानित गेस्ट थे. ये बिल्डिंग Jebel Ali के ‘Worship Village’ में स्थित है, जो गुरु नानक जी का दरबार (गुरुद्वारा) और चर्च के बीच स्थित है. इस मंदिर में कुल 16 देवी-देवता और एक गुरु ग्रंथ साहिब भी शामिल है. चलिए इस आर्टिकल के माध्यम से हम दुबई के पहले सुमदाय संचालित मंदिर की खूबसूरत तस्वीरें दिखाएंगे.

चलिए नज़र डालते हैं UAE के सबसे पहले समुदाय संचालित मंदिर की तस्वीरों पर (UAE’s First Community-Driven Hindu Temple Photos)-

1- इस मंदिर का उद्घाटन दशहरा यानी विजय दशमी के पावन अवसर पर हुआ था.

2- इस मंदिर के अंदर का इंटीरियर कमल के फ़ूल के आकार में बनाया गया है, जिसका रंग गुलाबी है.

3- इस मंदिर का कंस्ट्रक्शन पूरे 2 साल तक चला था, जिसके बाद 5 अक्टूबर को इसका उद्घाटन हुआ.

4- इस मंदिर में कई ख़ूबसूरत मूर्तियां रखी गई हैं.

Pic Credit- indianexpress

5- इस मंदिर में जाने के लिए प्री-बुकिंग करवानी पड़ती है.

6- मंदिर के बाहर खड़े भक्तजन. मंदिर प्राधिकारियों के अनुसार, इस मंदिर का इंटीरियर इंडियन और अरेबिक आर्किटेक्चर डिज़ाइन के मेल से बना है.

Pic Credit- indianexpress

7- पुजारियों ने शांति पूजा में “ओम शांति शांति ओम” का जाप किया ढोल और भारतीय ड्रम बजाने वाले संगीतकारों ने भक्तजनों शानदार स्वागत किया.

Pic Credit- indianexpress
Pic Credit- indianexpress

9- मंदिर में जाने का समय सुबह 6 बजे से शाम 8:30 बजे तक है.