कॉलेज से ले कर ऑफ़िस तक आपके दोस्तों में कुछ ऐसे दोस्त होंगे, जिन्हें मिनट-मिनट में कॉफ़ी पीने की तालब लगती होगी. कॉफ़ी के लिए उनकी दीवानगी का आलम कुछ ऐसा होता है कि वो टेस्ट से कॉफ़ी का ब्रांड और उसके बारे में बता देते हैं. कॉफ़ी के ऐसे ही दीवानों के लिए आज हम एक ऐसी कॉफ़ी के बारे में जानकारी ले कर आये हैं, जिसे दुनिया की सबसे महंगी कॉफ़ी कहा जाता है.

Kopi Luwak नाम से मशहूर ये कॉफ़ी दिखने में बिलकुल आम लगती है, पर इसके बनने की प्रक्रिया ही इसे कॉफ़ी की दूसरी किस्मों से अलग बनाती है. Kopi Luwak को बनने के लिए एक लम्बे प्रोसेस से गुज़रना पड़ता है, जिसमें Asian Palm Civet (एक तरह की बिल्ली) अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है.

इस बिल्ली को किसानों के दोस्त के रूप में भी पहचाना जाता है, जो कीड़े-मकोड़े और चींटियों जैसे छोटे-मोटे जानवरों को खा कर अपना पेट भरता है. उन्नत किस्म की कॉफ़ी की खेती में भी Civet अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. दरअसल, Civet अपने क्षेत्र में पैदा हुई कॉफ़ी बीन्स को खाता है, जिसके बाद मल के रूप में वो कॉफ़ी के बीजों को निकाल देता है. किसान Civet के मल से कॉफ़ी बीजों को अलग कर लेते हैं.

कॉफ़ी के इन बीजों को पाने के लिए अब कुछ किसान Civet को बाड़ में बंद करके पालने भी लगे हैं. कॉफ़ी की इस खेती को देखना पर्यटकों के बीच काफ़ी लोकप्रिय भी है, जिसके लिए यहां हर साल कई पर्यटक आते हैं.

अमेरिका में इस कॉफ़ी के एक कप के लिए करीब 80 डॉलर तक वसूले जाते हैं.

Source: viralnova