डर सबको लगता है, गला सबका सूखता है, डर किसी भी सॉफ़्ट ड्रिंक से डर दूर नहीं होता. जब आपको नमक का डब्बा किचन की जगह बाथरूम में मिले, तो डर लगता है. भूत-वूत कुछ नहीं होता कहने वाले, अगर रात में किसी बच्चे की हंसी सुन ले, तो उन्हें भी डर क्या होता है और भूत होते हैं कि नहीं, इसका पता चल जाएगा.

बातों पर यक़ीन न हो तो ये तस्वीरें देख लो और ख़ुद से सवाल कीजिए कि क्या आपके अलावा भी आपके बिस्तर पर कोई है?

1. पुराने ज़माने की तस्वीर में मॉर्डन व्यक्ति

1941 में ली गई थी कनाडा में ये तस्वीर. तस्वीर में सभी लोगों के कपड़े उस समय के हिसाब से हैं, सिवाए लाल घेरे में घिरे इस व्यक़्ति के. इसका पहनावा भी मॉर्डन है और इसके हाथ में जो कैमरा है वो भी. आंखों का चश्मा भी उस ज़माने का नहीं. ये व्यक़्ति इस तस्वीर में क्या कर रहा है, ये पता नहीं.

2. घर के पीछे दिखा अजीब जानवर

2000, में फ़्लोरिडा की एक महिला ने ये तस्वीर ली और एक ख़त के साथ पुलिस को भेजी. लोगों ने कहा कि ये भालू है, पर जो तस्वीर में है, वो भालू जैसा तो नहीं लगता.

3. परिवार की तस्वीर में ये कौन है?

Cooper परिवार ने Texas शिफ़्ट होने के बाद ये Family Photo खिंचवाई. जब तस्वीर बनकर आई, तो तस्वीर में कोई और भी था. इस आकृति का भी किसी के पास कोई जवाब नहीं था.

4. बच्ची की तस्वीर में ये पीछे कौन है?

Jim Templeton ने अपनी बेटी की तस्वीर ली. तस्वीर लेते समय Jim ने कुछ भी अलग नहीं देखा, लेकिन जब तस्वीर बनकर आई, तो Jim को बेटी के पीछे एक अजीब आकृति नज़र आई. Kodak कंपनी ने भी बयान दिया, कि कैमरे की फ़िल्म के साथ कोई छेड़-छाड़ नहीं की गई है.

5. इस तस्वीर का है कोई जवाब

ज़्यादातर अजीबो-गरीब चीज़ों का कोई न कोई जवाब दे दिया जाता है. पर रोंगटे खड़े कर देने वाली इस तस्वीर का किसी के पास कोई जवाब नहीं था. Reverend K.F.Lord ने ये तस्वीर खिंची थी. Reverend ने बताया कि चर्च में और कोई नहीं था.

6. मदर मैरी के बाईं तरफ़ वो क्या है?

ये तस्वीर, सबसे रहस्यमयी तस्वीरों में से एक है. तस्वीर में मदर मैरी के बाईं तरफ़, एक उड़नतश्तरी जैसा कुछ है. इसी के नीचे एक आदमी और एक कुत्ते को भी तश्तरी के तरफ़ सिर उठाए देखा जा सकता है.

7. सैनिक के मरने के बाद ली गई तस्वीर में, सैनिक कैसे आ गया?

Freddy Jackson की एक दुर्घटना में मौत हो गई. उसके Funeral के दिन ली गई इस तस्वीर में भी उसे देखा जा सकता है. मरने के बाद भी तस्वीर में, कैसे?

8. चर्च में इस औरते के पीछे ये सफ़ेदपोश कौन है?

Peter ने, UK के Worstead चर्च में अपनी पत्नी की तस्वीर ली. पर जब तस्वीर बन कर आई, तो Diane के पीछे एक सफ़ेद साया नज़र आ रहा था.

9. चांद पर पिरामिड?

ये तस्वीर दिसंबर 1972 में Apollo 17 द्वारा ली गई थी. नासा ने अब तक इस तस्वीर के बारे में कोई बयान नहीं दिया है

10. Black Knight Satellite का रहस्य

Black Knight उपग्रह हमारी पृथ्वी का पिछले 13,000 सालों से चक्कर लगा रहा है. ये तस्वीर अमेरिकी Space Shuttle से 1998 में ली गई थी.

11. सीढ़ियों पर ये कौन लटका है?

Ralph Hardy सिर्फ़ ख़ूबसूरत सीढ़ियों की तस्वीर लेना चाहते हैं. पर जब तस्वीर बनकर आई, तो सीढ़ियों पर कोई और भी था, जो हवा में था.

12. 86वें माले से गिरने के बाद भी कोई सीधा कैसा रह सकता है?

23 वर्षीय Evelyn की मृत्यु के कुछ ही पलों बाद ये तस्वीर खींची गई थी. Robert Wiles ने ली थी ये तस्वीर. सवाल ये है कि उतनी ऊंचाई से गिरने के बावजूद इस महिला का शरीर जुड़ा हुआ कैसे है? Evelyn की आत्महत्या को सबसे ख़ूबसूरत आत्महत्या भी कहा जाता है.

13. भूत कब्र पर बैठकर कभी-कभी आराम भी कर लेते हैं

1991 में Ghost Research Society के एक सदस्य ने जब तस्वीर खिंची थी तब उसमें कोई नहीं था, लेकिन जब तस्वीर बनकर आई, तो कब्र पर एक सफ़ेदपोश बैठा था.

14. 4 बच्चों की तस्वीर में ये 5वें का हाथ?

तस्वीर में साफ़ तौर पर काली टी-शर्ट वाले बच्चे के सिर के पास एक और हाथ देखा जा सकता है.

15. चार्ली चैपलिन के समय तो मोबाईल फ़ोन नहीं थे

सन् 1928 में चार्ली चैपलिन की इस फ़िल्म क्लिप में एक महिला फ़ोन पर बात करती हुई नज़र आ रही हैं. सवाल ये है कि 1928 में मोबाईल फ़ोन तो थे ही नहीं.

डरने की ज़रूरत नहीं, ये तो सिर्फ़ तस्वीरें हैं. पर रात को ज़रा सावधान रहें.

Source: The Chive, List 25