कुछ तस्वीरें यादगार बन जाती हैं, तो कुछ कोई बुरा सपना. हमने आज से पहले ऐसी कई तस्वीरें देखी हैं, जिनमें हमने अपना सुन्दर बीता हुआ कल देखा है. पर कुछ तस्वीरें ऐसी भी थीं, जो बीते हुए कल के जाने का गम करने से रोकती हैं. ये तस्वीरें बीते हुए कल का भयावह रूप हैं, जिनमें बस हिंसा, अपराध और मनुष्यों की दुर्गति ही दिखाई पड़ती है. आपने पुराने समय की जितनी भी कहानियां पढ़ी होंगी, इनमें से किसी का ज़िक्र आपको नहीं मिलेगा. पर ये तस्वीर देख कर आप स्तब्ध रह जायेंगे और सोचने पर मजबूर हो जायेंगे कि क्या वाकई हमारा कल इतना बुरा था?

1. कांगो आदमी अपनी पांच साल की बच्ची के कटे हाथ और पैर घूरता हुआ. इस आदमी ने अपने डेली के तय किये गये रबर से कम रबर पहुंचाया था, इसलिए उसकी बच्ची और पत्नी को मार दिया गया.

2. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद कई लोगों की मौत देख कर अपना मानसिक संतुलन खो बैठा था ये सिपाही.

3. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद अपनी भाई की लाश को लेकर उसके दफ़नाने का इंतज़ार करता एक बच्चा. इस बच्चे ने बहुत हिम्मत से खुद को रोने से रोके रखा.

4. 1937 में जापानी हवाई हमलों के बाद शंघाई रेलवे स्टेशन पर एक जला हुआ घायल बच्चा बिलखता हुआ.

5. दिसम्बर 1984 में भोपाल गैस त्रासदी में मरे एक बच्चे को दफ़नाते हुए.

6. 1921 में रूस में अकाल के समय एक आदमी और औरत कई नरभक्षकों के बीच. इस अकाल में लाखों लोग मरे थे.

7. 1963 में वियतनाम के प्रधानमंत्री की प्रो-कैथोलिक नीतियों और बुद्धिस्टों के दमनकारी फ़ैसलों के विरोध में ख़ुद को जलाता एक बौद्ध सन्यासी.

8. रुसी अन्तरिक्ष यात्री Vladimir Komarov का जब स्पेस कैप्सूल फेल हुआ और वो सीधे ज़मीन पर गिर कर मर गये, तब उनके शरीर में बस एक ही चीज़ दिख रही थी, बस उनके पैर की बड़ी हड्डी.

9. Hisashi Ouchi को ख़तरनाक किस्म के रेडिएशन के कारण मौत से भी बुरा वक़्त देखना पड़ा. वो मरना चाहता था, फिर भी उसकी इच्छा के विरुद्ध उसे असहनीय दर्द के बावजूद 83 घंटे तक ज़िन्दा रखा गया.

10. मिर्गी से ग्रस्त इस महिला को ठीक करने के लिए 10 महीने तक कई टोटके किये गये, फिर बाद में कुपोषण और डिहाइड्रेशन से इसकी मौत हो गई.

11. 19 वर्षीय डायना ने घर में आग लगने पर छत से नीचे छलांग लगा दी, पर इस दौरान उनकी दो साल की बेटी बच गयी, क्योंकि वो डायना की लाश पर गिरी थी.

12. कुछ जवान लड़कों से बचने की कोशिश करती एक युवती. ये तस्वीर 1941 की है. जब यूक्रेन के लोगों ने चुन-चुन कर यहूदियों का नरसंहार करना शुरू किया था.

13. 1968 में TET Offensive के समय साउथ वियतनाम के पुलिस अधिकारी एक विएत कांग को गोली मारते हुए.

14. मेजर जनरल Horatio Gordon Robley अपने नरमुंडों के कलेक्शन के साथ.

15. जर्मन नाविक की Mummified बॉडी, जो उसके बहते जहाज़ में मिली थी.

16. Chernobyl आपदा के दौरान हाथी का गलता हुआ पांव.

17. 1910 में Maria Elena की लाश को पहले मोम में डुबा कर रखा गया और फिर 1940 में उस पर प्लास्टर चढ़ा दिया गया.

18. Edward John Louis Paisnel को जेर्सी के शैतान का नाम भी दिया गया था. इस मुखौटे को पहन कर वो कई अपराध करता था, जिसमें बच्चे और औरतों से जुड़े कई सेक्स अपराध भी शामिल थे.

19. ये तस्वीर Brian Peppers नाम के एक आदमी की है, जो एक सेक्स अपराधी था.

20. स्कूल में कार्यक्रम के दौरान दर्शक दीर्घा में बैठ कर गोलीबारी करते Eric और Dylan.

बीती बातें भूल जानी चाहिए, ऐसा हमेशा हमारे बड़े-बुज़ुर्ग कहते आये हैं, पर क्या बीते दिनों की ऐसी तस्वीरों को देखने के बाद भी उनको भूलना इतना आसान होगा?

Source: Unbelievable-facts