केरल में एक ऐसा रेस्टोरेंट है जहां तीनों टाइम का खाना मुफ़्त खाया जा सकता है. अरे जनाब! ये मज़ाक नहीं, बल्कि हकीकत है. दरअसल, केरल के पथिराप्पल्ली में स्थित इस रेस्टोरेंट की ख़ासियत है कि यहां आप बिना पैसे दिए भी खाना खाना खा सकते हैं. इसके साथ ही अगर आपको लगता है कि खाने के कुछ पैसे देने चाहिए, तो उसके लिए वहां एक ड्राप बाक्स रखा हुआ है जिसमें आप अपनी इच्छानुसार पैसे जमा कर सकते हैं.

Source : Indiatimes

बताया जा रहा है कि रेस्टोरेंट का संचालन स्नेहाजालाकम की संस्था द्वारा किया जा रहा है, जहां काम करने वाले कार्यकर्ता लोगों को फ़्री खाना खाने की सुविधा देते हैं. इस रेस्टोरेंट की परिकल्पना चर्च में फ़ादर बॉबी जोस ने की थी, जो कि एक लेखक भी हैं.

Source : indiatimes

बीते शनिवार को रेस्टोरेंट का उद्घाटन किया गया. वहीं केरल के वित्तमंत्री थॉमस इसाक इस आईडिया को लेकर आए और कहा कि अगर आप भूखे हैं तो इस रेस्टोरेंट में खाना खा सकते हैं. यहां आपका बिल काटने के लिए कोई कैश काउंटर नहीं है.

Source : Indiatimes

ख़बरों के मुताबिक, इस नेक काम के लिए स्नेहाजालम के एक कार्यकर्ता ने ही रेस्टोरेंट को 2.5 एकड़ ज़मीन दान में दी थी, जिस पर रेस्टोरेंट के लिए जौविक सब्ज़ियां भी उगाई जाती हैं. इतना ही नहीं, यहां हर रोज़ लगभग 2 हज़ार लोगों के लिए खाना बनाया जाता है. इसके अलावा यहां पानी के प्लांट की भी सुविधा है. इतना ही रेस्टोरेंट की ख़ूबसूरती बढ़ाने के लिए दीवारों पर हाथ से बनी पेंटिंग्स भी लगाई गई हैं.

Source : Indiatimes

स्नेहाजालम के अधिकारी ने बताया कि हम रोज़ाना करीब हज़ार लोगों के लिए भोजन तैयार करते हैं. आगे वो कहते हैं कि Birthdays, Anniversaries आदि मौके पर हम खाना बनाकर बाहर सप्लाई करते और ज़रूरतमंदों की मदद करते हैं.

Source : Indiatimes

इस रेस्टोरेंट का सिर्फ़ एक ही मक़सद है कि भूखे लोगों को खाना खिलाकर ज़रूरतमंदों की मदद करना. वाकई आज दौर में ऐसे नेक काम की पहल देख कर अच्छा लगा.

Source : IndianExpress