Bollywood Films Release in 2022: साल 2020 और 2021 की तरह ही 2022 में भी बॉलीवुड (Bollywood) को कोरोना महामारी की मार झेलनी पड़ रही है. कोरोना के ओमीक्रॉन वायरस के चलते देशभर के कई राज्यों में एक बार फिर से सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है. पिछले साल की तरह ही इस साल भी कई फ़िल्में सिनेमाघरों में रिलीज़ के लिए तैयार थीं, लेकिन कोरोना के बढ़ते प्रभाव ने फिर से खलल डाल दिया है. इस साल रिलीज़ होने वाली ज़्यादातर बॉलीवुड फ़िल्में किसी न किसी की रियल लाइफ़ स्टोरी पर बेस्ड हैं. दर्शक भी इन फ़िल्मों का बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें- Kapil Dev को ’83’ फ़िल्म के लिए मिले हैं करोड़ों रुपये, अमाउंट जानकर आंखें फटी रह जाएंगी

चलिए जानते हैं रियल लाइफ़ पर बेस्ड ये कौन-कौन सी बॉलीवुड (Bollywood) फ़िल्में हैं?

1- RRR  

इस लिस्ट में पहला नाम तेलुगु फ़िल्म ‘RRR’ का है. ये फ़िल्म 7 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. ये फ़िल्म स्वतंत्रता सेनानी ‘अल्लूरी सीताराम राजू’ और ‘कोमराम भीम’ की असल ज़िंदगी पर आधारित है. निर्देशक एस.एस. राजामौली की मोस्ट अवेटेड फ़िल्म ‘RRR’ में राम चरण और जूनियर एनटीआर लीड रोल में नज़र आएंगे. इसके अलावा फ़िल्म में आलिया भट्ट और अजय देवगन भी दिखाई देंगे.

youtube

2- सैम बहादुर 

विक्की कौशल स्टारर ये फ़िल्म 1971 के ‘भारत-पाक युद्ध’ के हीरो रहे फ़ील्ड मार्शल सैम मानेकशॉ की ज़िंदगी पर आधारित है. मेघना गुलजार द्वारा निर्देशित ‘सैम बहादुर’ इस साल की मोस्ट अवेटेड फ़िल्मों में से एक है. इस फ़िल्म में विक्की कौशल के अलावा फ़ातिमा सना शेख़ और सान्या मल्होत्रा भी नज़र आएंगी. ये फ़िल्म साल के अंत तक रिलीज़ हो सकती है.

youtube

Bollywood

3- शाबाश मिठू 

बॉलीवुड (Bollywood) एक्ट्रेस तापसी पन्नू की अपकमिंग फ़िल्म ‘शाबाश मिठू’ भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मिताली राज की बायोपिक है. इस फ़िल्म में तापसी ने मिताली का किरदार निभाया है. इसकी शूटिंग पूरी हो चुकी है. ये फ़िल्म 4 फ़रवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

telegraphindia

4- पृथ्वीराज  

अक्षय कुमार-मानुषी छिल्लर स्टारर फ़िल्म ‘पृथ्वीराज’ इस साल 21 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है. ये फ़िल्म भारतीय योद्धा पृथ्वीराज चौहान की ज़िंदगी पर आधारित है. यशराज बैनर की इस हिस्टोरिकल फ़िल्म का निर्देशन चंद्रप्रकाश द्विवेदी ने किया है.

imdb

5- गंगूबाई काठियावाड़ 

संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित इस फ़िल्म में आलिया भट्ट मुख्य भूमिका में दिखाई देंगी. ये फ़िल्म मुंबई की मशहूर सेक्स वर्कर ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’ के जीवन पर आधारित है. फ़िल्म में अजय देवगन और इमरान हाश्मी भी अहम भूमिका में नज़र आएंगे. ये फ़िल्म 18 फ़रवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

youtube

6- मैदान  

बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर अजय देवगन स्टारर फ़िल्म ‘मैदान’ भारतीय फ़ुटबॉल कोच सैयद अब्दुल रहीम की ज़िंदगी पर आधारित है. इस फ़िल्म में अजय ने अब्दुल रहीम का किरदार निभाया है. फ़िल्म में प्रियामणि, गजराज राव और रुद्रनिल घोष भी नज़र आएंगे. ये फ़िल्म 3 जून को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

youtube

7- रॉकेट्री: द नांबी इफेक्ट 

बॉलीवुड (Bollywood) एक्टर आर. माधवन स्टारर ये फ़िल्म इसरो साइंटिस्ट एस. नांबी नारायण की ज़िंदगी पर आधारित है. इस फ़िल्म में माधवन ने नांबी नारायण का किरदार निभाया है. फ़िल्म में शाहरुख़ ख़ान भी अहम भूमिका में नज़र आएंगे. ये फ़िल्म 1 अप्रैल को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

youtube

8- मेजर  

ये फ़िल्म साल 2008 के मुंबई हमले में शहीद हुये NSG कमांडो मेजर संदीप उन्नीकृष्णन की ज़िंदगी पर आधारित है. इस तेलुगु फ़िल्म में एक्टर अदवी सेष लीड रोल में नज़र आएंगे. इसके अलावा शोभिता धूलिपाला, सई मांजरेकर, प्रकाश राज, रेवती और मुरली शर्मा भी नज़र आएंगे. तेलुगु और हिंदी भाषाओं में बनी ये फ़िल्म 11 फ़रवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

imdb

9- पिप्पा 

भारतीय सेना के अधिकारी ब्रिगेडियर मेहता के जीवन और संघर्षों पर आधारित इस फ़िल्म में ईशान खट्टर लीड रोल में नज़र आएंगे. 1971 के ‘भारत-पाक युद्ध’ के दौरान ब्रिगेडियर मेहता ने पूर्वी मोर्चे पर लड़ाई लड़ी थी. फ़िल्म में मृणाल ठाकुर, प्रियांशु पेन्युली और सोनी राजदान भी नज़र आएंगे. ये फ़िल्म 9 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज़ होने जा रही है.

firstpost

10- द कश्मीर फ़ाइल्स 

निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की ये फ़िल्म 1990 में कश्मीरी पंडितों के नरसंहार पर आधारित है. ये फ़िल्म 26 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज़ होगी. इस फ़िल्म में मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पल्लवी जोशी, पुनीत इस्सर और मृणाल कुलकर्णी जैसे कलाकार नज़र आएंगे.

youtube

इनमें से आपको किस बॉलीवुड (Bollywood) फ़िल्म का बेसब्री से इंतज़ार है?