कोरोना से जहां सब परेशान हो रखे हैं. इस बीच रामायण, महाभारत और शक्तिमान जैसे शो वापस आने की ख़बर ने मरहम का काम किया है. इन शोज़ ने उस बचपन को वापस ला दिया जिसे हम भूल चुके थे. आपके इन फ़ेवरेट शोज़ के अलावा दूर दर्शन के कई और शोज़ भी वापस आ रहे हैं. इन्हें आप दूरदर्शन के साथ-साथ यूट्यूब और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म पर फ़्री देख पाएंगे.

1. सैलाब

1995-98 के बीच ज़ी टीवी पर आया ये शो एक लव स्टोरी था. इसमें सचिन खेडेकर और रेणुका शहाणे ने मुख्य भूमिका निभाई थी. 90 के दशक का ये शो अपने समय से बहुत आगे था.

2. ये जो है ज़िंदगी

1984 में आए इस सीरियल की कहानी रंजीत (दिवंगत अभिनेता शफ़ी ईनामदार) और रेनू वर्मा (स्वरूप संपत) के विचित्र परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है. इस शो को शरद जोशी ने लिखा था. इसके निर्देशक कुंदन शाह और मंजुल सिन्हा थे. इसका टाइटल ट्रैक किशोर कुमार ने गाया था, जो काफ़ी लोकप्रिय हुआ था.

3. Rendezvous with Simi Garewal

Rendezvous with Simi Garewal भारत का पहला टॉक शो था. इसे सिमी गरेवाल ने होस्ट किया था. इसमें वो बड़े-बड़े सेलिब्रिटीज़ का इंटरव्यू लेती थीं. इसके सबसे ज़्यादा देखे जाने वाले एपिसोड में सैफ़ अली ख़ान और अमृता सिंह, रेखा, अमिताभ और जया बच्चन, गोविंदा और सुनीता और जयललिता का था.

4. ज़बान संभालकर

ये ब्रिटिश कॉमेडी शो 'माइंड योर लैंग्वेज' का इंडियन वर्ज़न था. शो में पंकज कपूर, शुभा खोटे, भावना बलसावर, तनाज ईरानी, विजू खोटे, टॉम ऑल्टर, विवेक वासवानी हैं.

5. श्रीकांत

शरतचंद्र चट्टोपाध्याय की पुस्तक श्रीकांतो पर आधारित ये शो एक श्रीकांत नाम के युवक के जीवन पर आधारित है. ये शो 1985-86 में डीडी पर टेलीकास्ट हुआ था. इसमें इरफ़ान ख़ान, मृणाल कुलकर्णी, एके हंगल और टिकू तलसानिया ने मुख्य भूमिका निभाई, इसके अलावा फ़ारूख़ शेख़ भी थे.

6. आरोहण

1996-97 में डीडी नेशनल पर आया येे धारावाहिक एक उग्र नौसेना अधिकारी, निकिता सचदेव के जीवन पर आधारित था. शो पल्लवी जोशी द्वारा लिखित और निर्मित था. इसमें पल्लवी जोशी और शेफ़ाली शाह मुख्य भूमिका में थे.

7. देख भाई देख

'देख भाई देख', एक ऐसा शो है जो हर उम्र के लोगों को पसंद आया था. इसके सभी एपिसोड यूट्यूब पर फ़्री देख सकते हैं. शो की कहानी फ़रीदा जलाल, शेखर सुमन, विशाल मल्होत्रा, सुषमा सेठ के विचित्र दीवान परिवार के इर्द-गिर्द घूमती है.

8. नुक्कड़

कुंदन शाह द्वारा निर्देशित ये धारावाहिक शहरों में रहने वाले श्रमिक वर्ग की परिस्थितियों के बारे में है. इस शो का सीक्वल 1993 में आया था. इस शो में अवतार गिल, दिलीप धवन और पवन मल्होत्रा जैसे अनुभवी कलाकार थे.

9. तहरीर: मुंशी प्रेमचंद की

मुंशी प्रेमचंद की किताबों के अनुकूलन पर आधारित इस शो में सुरेखा सीकरी, पंकज कपूर और अंजन श्रीवास्तव जैसे अनुभवी कलाकार हैं. प्रेमचंद की लोकप्रिय कहानियों जैसे गोदान, निर्मला, ईदगाह, सावा सेर गेहूँ, कफ़न, ज्योति, पूस की रात और ठाकुर का कुआन को सीरीज़ में पेश किया गया है.

10. ब्योमकेश बक्शी

बसु चटर्जी द्वारा निर्देशित, ये जासूसी सीरीज़ शरदेंदु बंद्योपाध्याय की ब्योमकेश बख्शी की पहली सीरीज़ है. इस शो में मुख्य भूमिका में रजित कपूर हैं, जबकि केके रैना ने उनके साथी अजीत कुमार बनर्जी का किरदार निभाया है. शो डीडी नेशनल पर फिर से आने वाला है, साथ ही आप यूट्यूब पर भी देख सकते हैं.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopWhoop हिंदी पर पढ़ें.