साल 2019 बॉलीवुड के लिए अच्छा भी रहा और बुरा भी. ख़ैर अच्छा और बुरा तो लगा ही रहता है. मगर आज हम अच्छे की बात करेंगे और इस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों के बारे में बताएंगे. ये फ़िल्में एक्टिंग, कहानी और डायरेक्शन हर चीज़ में खरी उतरीं. इन फ़िल्मों ने लोगों को ख़ुद से जोड़े रखा.

आइए जान लीजिए कौन-सी हैं वो फ़िल्में:

1. वॉर, 474.79 करोड़ रुपए

War
Source: economictimes

ऋतिक रोशन और टाइगर श्रॉफ़ अभिनीत हालिया रिलीज़ हुई 'वॉर' को हालांकि बहुत सराहना नहीं मिली लेकिन बॉक्स ऑफ़िस पर इसने अच्छी कमाई की.

2. कबीर सिंह, 379.02 करोड़ रुपए

kabir singh
Source: economictimes

साल की सबसे विवादास्पद फ़िल्म जो तेलुगु फ़िल्म अर्जुन रेड्डी की रीमेक है और इसमें शाहिद कपूर और कियारा आडवाणी मुख्य भूमिका में थे. ये साल की दूसरी सबसे अधिक कमाई वाली फ़िल्म है.

3. उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक, 342.06 करोड़ रुपए

uri the surgical strike
Source: hindustantimes

विक्की कौशल अभिनीत फ़िल्म उरी, जो उरी हमले की सच्ची घटनाओं पर आधारित थी. इस फ़िल्म ने न केवल सभी का दिल जीता, बल्कि ये साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्मों भी रही.

4. भारत, 325.58 करोड़ रुपए

Bharat
Source: indiatoday

सलमान ख़ान और कैटरीना कैफ़ स्टारर भारत भले ही दर्शकों का दिल जीतने में नाकाम रही, लेकिन बॉक्स ऑफ़िस पर अच्छी कमाई की.

5. मिशन मंगल, 290.02 करोड़ रुपए

Mission Mangal
Source: indiatoday

सच्ची कहानी पर आधारित इस मल्टी स्टारर को न केवल समीक्षकों द्वारा सराहा गया, बल्कि इसे सबसे अच्छी कमाई वाली बॉलीवुड फ़िल्मों की लिस्ट में भी शामिल किया गया.

6. हाउसफ़ुल 4, 278.78 करोड़ रुपए

Houseful 4
Source: bookmyshow

हाउसफ़ुल फ़्रैंचाइज़ी की अगली फ़िल्म, हाउसफ़ुल 4 को भले ही दर्शकों ने नहीं सराहा हो, लेकिन ये फ़िल्म इस साल की सबसे ज़्यादा कमाई करने वाली फ़िल्म है.

7. गली बॉय, 238.16 करोड़ रुपए

Gully Boy
Source: indiatoday

ज़ोया अख़्तर द्वारा निर्देशित और रणवीर सिंह और आलिया भट्ट अभिनीत, गली बॉय साल की सुपरहिट फ़िल्मों में से एक थी. इस फ़िल्म ने दर्शकों का मनोरंजन करने के साथ-साथ अच्छी कमाई भी की.

8. टोटल धमाल, 228.27 करोड़ रुपए

Total Dhamaal
Source: indiatvnews

मल्टी स्टारर कॉमेडी फ़िल्म टोटल धमाल ने लोगों को ख़ूब हंसाया और अपनी झोली में ख़ूब रक़म भी इकट्ठा की.

9. छिछोरे, 212.67 करोड़ रुपए

Chhichhore
Source: timesofindia

सुशांत सिंह राजपूत और श्रद्धा कपूर अभिनीत फ़िल्म छिछोरे इंजीनियरिंग कर रहे दोस्तों की कहानी थी. इससे लोगों ने ख़ूब सराहा और फ़िल्म ने अच्छी कमाई की.

10. सुपर 30, 208.93 करोड़ रुपए

Super 30
Source: indiatoday

गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित फ़िल्म सुपर 30 में रितिक रोशन ने आनंद कुमार का रोल प्ले किया था. इस फ़िल्म को समीक्षकों और दर्शकों द्वारा ख़ूब सराहा गया. फ़िल्म ने कमाई के मामले में भी अच्छा रिकॉर्ड बनाया.

Entertainment से जुड़े आर्टिकल ScoopwhoopHindi पर पढ़ें.