Bollywood Film: कभी-कभी ज़िंदगी में सबकुछ हासिल करने के बाद भी दिल में एक ख़ला रह जाती है सपने को न पा पाने की. क्योंकि ज़िंदगी कब किधर मोड़ दे कुछ पता नहीं चलता. रिश्तों की ज़िम्मेदारी को निभाते-निभाते कब सपने पीछे छूट जाते हैं होश ही नहीं रहता. सपनों को पूरा न कर पाने के पीछे कई वजह हो सकती हैं, जिन्हें हम ज़िंदगी में आगे जाकर महसूस करते हैं कि काश कोई दूसरा तरीक़ा निकाल लिया होता तो आज वो कर पाते जो करना चाहते थे. क्योंकि सपने को पूरा करने के लिए सिर्फ़ मेहनत, हिम्मत और लगन ही एक रास्ता है, अगर हिम्मत कर ली तो समय ज़रूर लगेगा, लेकिन सपने पूरे ज़रूर होंगे.

Bollywood Film
Source: cloudfront

इसके लिए, सबसे अच्छा माध्यम बॉलीवुड फ़िल्में (Bollywood Film) होती हैं. हमेशा से ही बॉलीवुड फ़िल्मों ने हमें ज़िंदगी के नज़रिये को 2 से 3 घंटे में समझाने की कोशिश की है और हमें समझ भी आई हैं. ऐसी ही कुछ बॉलीवुड फ़िल्में (Bollywood Film) हैं, जो आपको आपके सपने को पूरा करने के लिए प्रेरित करेंगी.

ये भी पढ़ें: बॉलीवुड फ़िल्मों से जुड़े ये 18 मजे़दार Facts आपके फ़िल्मी ज्ञान का टेस्ट लेने आए हैं

Bollywood Film

1. भाग मिल्खा भाग (Bhaag Milkha Bhaag)

दिवंगत एथलीट मिल्खा सिंह की ज़िंदगी पर आधारित फ़िल्म भाग मिल्खा भाग में मिल्खा सिंह का किरदार फ़रहान अख़्तर ने निभाया था. माता-पिता की मृत्यु के बाद मिल्खा सिंह का बचपन दर्द और संघर्षों से भरा था. वो अपनी शादीशुदा बहन के साथ रहते हैं लेकिन एक दिन उनके जीजा उन्हें घर से निकाल देते हैं और वो बड़े होकर भारतीय सेना में भर्ती हो जाते हैं. इसके बाद वो सेना में धावक के रूप में मशहूर होते हैं और अपने लक्ष्य को पाने के लिए वो सारी मेहनत और हिम्मत लगा देते हैं. मिल्खा सिंह को फ्लाइंग सिख की उपाधि दी गई थी. इसमें सोनम कपूर और दिव्या दत्ता भी थीं. इसे आप Disney+ Hotstar देख सकते हैं. 

Bhaag Milkha Bhaag
Source: variety

2. आई एम कलाम (I Am Kalam)

आई एम कलाम की कहानी एक गरीब राजस्थानी लड़के छोटू की है, जो अपनी मां के साथ एक चाय के स्टॉल पर काम करता है और एक टाई पहनने वाले आदमी का सपना देखता है. उसका मां समझाती है कि स्कूल उसकी किस्मत में नहीं है, लेकिन वो एक दिन टीवी पर भूतपूर्व राष्ट्रपति अब्दुल कलाम को देखता है और उनसे प्रेरित होकर अपना नाम कलाम रख लेता है. इसमें छोटू का किरदार हर्ष मायर ने निभाया है. इसे कई अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था. इस फ़िल्म को आप Amazon Prime Video और Youtube पर देख सकते हैं.

3. सुई धागा (Sui Dhaga)

अनुरूप मौजी और ममता की उतार-चढ़ाव भरी ये कहानी आपको ज़िंदगी में संभलने के लिए प्रभावित करेगी. कैसे मौजी अपने सपने के लिए किसी की परवाह नहीं करता? और अपने हुनर को सड़क किनारे एक मशीन लेकर पूरा करता है, जिसमें ममता उसका पूरा साथ देती है. इसमें मुख्य भूमिका में वरुण धवन और अनुष्का शर्मा में थे. इस फ़िल्म (Bollywood Film) को आप Amazon Prime Video, और Youtube पर देख सकते हैं. 

4. गली बॉय (Gully Boy)

मुंबई के चॉल में पनपनते सपनों की कहानी है गली बॉय, जहां टैलेंट तो बहुत है लेकिन रास्ता एक भी नहीं है. और रास्ता है भी तो ख़ुद बनाना पड़ता है. ऐसी ही है मुराद की कहानी जो ज़िंदगी में बहुत कुछ करना चाहता है जिसे वो अपनी लिखावट से दुनिया के सामने लाता है और एमसी शेर के मिलने के बाद रैप की दुनिया में कुछ बड़ा करता है. इसे आप Amazon Prime Video, और Youtube पर देख सकते हैं.

5. तुम्हारी सुलु (Tumhari Sulu)

फ़िल्म की कहानी सुलोचना नाम की हाउस वाइफ़ पर आधारित है, जो अपने घर के कामों के साथ अपने RJ करियर को भी संभालती है, लेकिन एक पॉइंट पर आकर हार मानते-मानते ख़ुद को हिम्मत देती है और अपने पैरों पर खड़ी होती है. इसमें मानव कौल और विद्या बालन मुख्य किरदार में हैं.

6. ABCD: Any Body Can Dance

पहली बार नए डांसर को लेकर रेमो डिसूज़ा ने डांसर की लाइफ़ पर एक फ़िल्म बनाई थी, जिसे लोगों ने ख़ूब सराहा था. इसमें धर्मेश, राघव, पुनीत सहित कई नए-नए और स्ट्रगलिंग डांसर्स को मौक़ा मिला था. इसे आप Netflix और Youtube पर देख सकते हैं.

7. यस बॉस (Yes Boss)

शाहरुख़ ख़ान और जूही चावला अभिनीत फ़िल्म यस बॉस मिडिल क्लास के बड़े सपनों पर आधारित है. जैसा कि इस फ़िल्म के गाने 'बस इतना सा ख़्वाब' है से समझ आ जाता है. प्यार, सपने, संघर्ष और धोखे को फ़िल्म में बख़ूबी दर्शाया गया है. इसे आप Youtube के साथ-साथ SonyLiv पर भी देख सकते हैं.

8. सीक्रेट सुपरस्टार (Secret Superstar)

सीक्रेट सुपरस्टार में 14 साल की मुस्लिम लड़की इनसिया के सिंगर बनने की कहानी है, जिसके सपने को पूरा करने के लिए उसकी मां समाज से ही नहीं, बल्कि ख़ुद के पति से भी बगावत कर लेती है. फ़िल्म में ज़ायरा वसीम, मेहर विज, राज अर्जुन और आमिर ख़ान मुख्य भूमिका में हैं. इसे आप Netflix पर देख सकते हैं.

9. इक़बाल (Iqbal)

इक़बाल 2005 में आई एक स्पोर्ट्स ड्रामा फ़िल्म थी, जो एक गूंगे और बहरे लड़के पर आधारित थी. गांव का एक लड़का जो दिव्यांग होते हुए भी क्रिकेटर बनने का सपना देखता है और उसे पूरा करने के लिए सारी हदें पार करता है. मगर उसेक पिता उस पर विश्वास नहीं दिखाते हैं, फिर भी वो हार नहीं मानता और सभी कठिनाइयों को पार करके अपना सपना पूरा करता है. इसमें श्रेयस तलपड़े, नसीरुद्दीन शाह और श्वेता बासू प्रसाद मुख्य किरदार में नज़र आए थे. इस फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म का राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार मिला था.

सपनों को पूरा करने के लिए हिम्मत, मेहनत और लगन की ज़रूरत होती है.