फ़िल्मी फ़ैन की ज़िंदगी में फ़िल्में बहुत बड़ा रोल अदा करती हैं. उनसे हम बहुत कुछ सीखते हैं और बहुत कुछ लोगों को सिखाते हैं. शायद इसलिये फ़िल्मों को समाज का आईना भी कहा जाता है. हांलाकि, कई बार लोग किसी फ़िल्म से इतने प्रेरित हो जाते हैं कि असल ज़िंदगी में क्राइम कर बैठते हैं.

1. धूम

फ़िल्म के लीड एक्टर अभिषेक बच्चन, उदय चोपड़ा और जॉन अब्राहम थे. फ़िल्म रिलीज़ के बाद चोरी के लगभग 15 केस सामने आये. ऐसा ही एक मामला केरल के मलप्पुरम ज़िले से भी सामने आया, जहां 4 लोगों के एक गैंग 'धूम' स्टाइल में बैंक से 80 किलोग्राम सोना 50,00,000 रुपये की लूटपाट की.

dhoom
Source: yashrajfilms

2. ओये लकी! लकी ओए

इस फ़िल्म से भी एक केस सामने आया था. इसरार नामक एक शख़्सअभय देओल स्टाइल में कार चोरी करने की कोशिश कर रहा था. इस ज़ुर्म में उसके साथ चार और लोग शामिल थे.

oye lucky lucky oye
Source: netflix

3. स्पेशल 26

सच्ची घटना पर आधारित ये फ़िल्म फरवरी 2013 में रिलीज़ हुई थी. फ़िल्म से प्रेरित होकर 8 लोग आयकर अधिकारियों के रूप में व्यापारी जयंतीभाई सरवैया के घर में घुसे. इसके बाद उन्होंने 12 लाख रुपये की नकदी और सोना लूटा.

special-26
Source: jiocinema

4. मुन्नाभाई MBBS

मुन्नाभाई MBBS से जुड़ा भी एक मामला सामने आया था. 2013 में 12वीं कक्षा के एक छात्र ने संजय दत्त स्टाइल में परीक्षा दी.

Munna Bhai MBBS
Source: filmcompanion

5. डर

शाहरुख़ ख़ान और जूही चावला स्टारर इस फ़िल्म ने भी एक क्राइम को जन्म दिया. 'डर' फ़िल्म देखने के बाद ही एक साइको स्टॉकर ने स्नैप डील की कर्मचारी दीप्ति का अपहरण कर लिया था. उसने दीप्ति को पहली बार दिल्ली मैट्रो में देखा था.

Darr
Source: indiatvnews

6. खोसला का घोसला

फ़िल्म मज़ेदार थी. पर असल में इससे प्रेरणा लेकर तीन लोगों ने डीडीए भूखंडों के फ़र्जी आवंटन किये. तीन लोगों द्वारा किये गये इस क्राइम में दो कर्मचारी डीडीए के ही थे.

Khosla Ka Ghosla
Source: moviemaniacs

7. द्रश्यम

अजय देवगन इस फ़िल्म का भी एक मामला आया था. 25 दिसंबर 2015 को अयोध्या नगर पुलिस द्वारा एक ऐसे मामले का ख़ुलासा किया गया, जहां फ़िल्म स्टाइल में एक शख़्स का मर्डर कर दिया गया था.

Ajay devgan
Source: rediff

8. वास्तव

संजय दत्त स्टारर इस फ़िल्म को फ़िल्मफ़ेयर से भी नवाज़ा गया था. वहीं 2014 में एक गैंगस्टर को कई लोगों के मर्डर के ज़ुर्म में गिरफ़्तार किया गया था.

Sanu Baba
Source: youtube

9. बंटी और बबली

बंटी और बबली बने एक कपल को चोरी के जुर्म में 2013 में अरेस्ट किया गया था.

bunty and babli
Source: pinkvilla

10. हिंदी मीडियम

8 अप्रैल 2018 को, दिल्ली के एक व्यवसायी को स्कूल में अपने बेटे के एडमिशन के लिये झूठ बोलते हुए पकड़ा गया था.

Hindi Midum
Source: deccanherald

फ़िल्म देखो, लेकिन कुछ ग़लत मत सीखो.

Entertainment के और आर्टिकल्स पढ़ने के लिये ScoopWhoop Hindi पर क्लिक करें.